यह ब्लॉग खोजें

रविवार, 24 मार्च 2024

आजाद हिंद फौज का असली संस्थापक कोई और था!

 आमतौर पर आजाद हिंद फौज के सेनानायक के रूप में नेताजी सुभाष चंद्र बोस और इसके संस्थापक के रूप में रासबिहारी बोस का नाम लिया जाता है। इसके बाद प्रथम संस्थापक के रूप में कैप्टन मोहन सिंह का जिक्र भी आता है लेकिन इस फौज के निर्माण का विचार एक असैनिक क्रांतिकारी नेता और एक जापानी इंटेलिजेंस अधिकारी के मन में आया था। शुरुआत उन्होंने की थी लेकिन इसका श्रेय और लोगों ने लूटा। वास्तविक संस्थापकों के नाम नेपथ्य में डाल दिए गए। ऐसा दावा Sikhnet.com नामक एक वेबसाइट में प्रकाशित एक लेख में किया गया। इसके मुताबिक 1945 में जब देश में स्वतंत्रता संग्राम अपने निर्णायक दौर पर में पहुंच चुका था और दुनिया दूसरे विश्वयुद्ध की विभीषिका के अंतिम दंश को झेल रही थी उसी समय से आजाद हिंद फौज अर्थात भारतीय राष्ट्रीय सेना के संस्थापक को लेकर विवाद चल रहा है। विश्वयुद्ध की समाप्ति के बाद 1945/46 में नई दिल्ली में आजाद हिंद फौज में शामिल कुछ सैन्य अधिकारियों के खिलाफ कोर्ट मार्शल के मामले चल रहे थे। उनमें ज्ञानी प्रीतम सिंह ढिल्लो का नाम नहीं था क्योंकि वे ब्रिटिश भारतीय सेना के फौजी नहीं थे। जबकि आज़ाद हिंद फ़ौज के विचार के पीछे असली दिमाग उन्हीं का था।

ज्ञानी प्रीतम सिंह ढिल्लो के नाम का पंजाबी और अंग्रेजी दोनों में प्रकाशित शुरुआती किताबों में उल्लेख किया गया है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में, कुछ निहित स्वार्थों के कारण, उनका नाम लगभग गायब कर दिया गया है। आज भी, सिख लेखक इस मुद्दे को भूल जाते हैं और कैप्टन मोहन सिंह को संस्थापक घोषित करते हैं।

सिख वेबसाइट में प्रकाशित लेख के लेखक का नाम नहीं है लेकि उन्होंने लिखा है कि 2005 तक उन्होंने ज्ञानी जी का छिटपुट उल्लेख पढ़ा था लेकिन पहली बार 1949 में विधाता सिंह टीर की लिखी पंजाबी भाषा की एक पुरानी पुस्तक में ज्ञानी प्रीतम सिंह के बारे में एक बहुत विस्तृत विवरण मिला, जहां आईएनए को समर्पित एक पूरा अध्याय था। यह किताब उन्हें उनके पैतृक गांव मोगा में एक परिवार के पास मिली थी। इसमें स्पष्ट रूप से कहा गया है कि आईएनए का विचार ज्ञानी प्रीतम सिंह के मन में उत्पन्न हुआ था, जिन्होंने जापानी शाही सेना के एक खुफिया अधिकारी से मुलाकात की थी और इस विचार को सामने रखा था।

हालांकि, पिछले कुछ वर्षों के अंजर किताबों और इतिहास में उनका नाम लगभग मिटा दिया गया है।  केवल दो नामों का बार-बार उल्लेख किया गया है, कैप्टन मोहन सिंह और सुभाष बोस जो एक बंगाली भारतीय स्वतंत्रता कार्यकर्ता थे और जर्मनी में रहते थे। वे बर्लिन स्थित यूरोपीय भारतीय स्वतंत्रता लीग के प्रमुख थे। इससे पहले वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की युवा शाखा में शामिल थे और अंग्रेजों के खिलाफ आंदोलन में शामिल होने के बाद 1940 में भारत से जर्मनी भाग गए थे।

2014 में लेखक जब हरमंदर साहिब के गुरुद्वारे में देर रात तक बैठा था  तभी एक युवा लड़का उनके दो कप चाय लेकर आया और उनके पास आकर बैठ गयाइस आकस्मिक मुलाकात के दौरान जब उसे पता चला कि लेख के लेखक मलेशिया से हैं, तो वे बहुत उत्साहित हुए और बताया कि उनके बाबा ज्ञानी प्रीतम सिंह जापानी समय में मलाया में थे। वे आज़ाद हिन्द फ़ौज में शामिल थे। उस आकस्मिक मुलाकात से दोनों पक्षों में बहुत सारी जानकारी और जिज्ञासा सामने आई। अधिकांश व्यक्तिगत जानकारी और तस्वीरें उस युवक लखविंदर सिंह ढिल्लों से मिलीं। उन्होंने डायरियां हासिल करने का वादा किया है, जिनके बारे में कहा जाता है कि वे अब अमृतसर के प्रेस कार्यालय में राम सिंह मजीठिया के पास हैं। उसने उन्हें लाने का वादा किया है।

ज्ञानी प्रीतम सिंह जी का जन्म 18 नवंबर, 1010 को ग्राम नागोके सरली, जिला लायलपुर (वर्तमान में पाकिस्तान में) हुआ था। उनके पिता सरदार माया सिंह और माता माता फ़तेह कौर थीं। उस समय की संस्कृति के मुताबिक प्रीतम सिंह की शादी काफी कम उम्र में बीबी करतार कौर से हो गई। उनके दो बच्चे थे. एक बेटा पृथ्वीपाल सिंह और एक बेटी गुरशरण कौर।

उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई लायलपुर में की और फिर लाहौर से ज्ञानी बनकर निकले। इसके बाद वह लायलपुर कृषि कॉलेज में शामिल हो गए, लेकिन लाहौर के शहीद सिख मिशनरी कॉलेज में शामिल होने के लिए उन्होंने बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी। 1938 में उनकी पत्नी का निधन हो गया।

मिशनरी और क्रांतिकारी के रूप में उनका काम उन्हें बंगाल ले गया। वहां रहते हुए वह भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन और गदर पार्टी के साथ सक्रिय रूप से शामिल हो गए। उन्होंने 1915 के असफल विद्रोह में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जिससे उन्होंने बंगाल लांसर्स रेजिमेंट में हलचल पैदा कर दी थी। अधिकारियों ने उसकी तलाश शुरू कर दी। वह 1919 में बर्मा से होते हुए बैंकॉक भाग गए, जहां भारत के अन्य हिस्सों से आए कई भारतीय क्रांतिकारी रह रहे थे।

एक बार बैंकॉक में, वह स्थानीय सिख समुदाय के साथ घुलमिल गए और अपने मिशनरी काम के साथ गदर पार्टी का संदेश फैलाना शुरू कर दिया।

फिर उनकी मुलाकात खुफिया अनुभाग के प्रमुख मेजर फुजिवारा से हुई, जिन्होंने जापान द्वारा युद्ध की घोषणा से पहले ही 4 दिसंबर 1941 को बैंकॉक में जापानियों के साथ सहयोग का समझौता किया था। मेजर फुजिवारा के साथ काम करते हुए ज्ञानी प्रीतम सिंह का विचार था कि पकड़े गए भारतीय सैनिकों को भारतीय स्वतंत्रता के लिए लड़ने के लिए भारतीय राष्ट्रीय सेना में शामिल होने के लिए कहा जाए। ये योजनाएं युद्ध शुरू होने से बहुत पहले बैंकॉक स्थित क्रांतिकारियों के एक समूह के बीच शुरू की गई थीं।

इस प्रकार, कैप्टन मोहन सिंह आईएनए के संस्थापक नहीं हैं, बल्कि आईएनए के केवल पहले ऑपरेशनल कमांडर थेउन्होंने ज्ञानी जी और मेजर फुजिवारा के आग्रह पर पद स्वीकार किया। आईएनए के पीछे मेजर इवाइची फुजिमुरा और ज्ञानी प्रीतम सिंह ढिल्लों का दिमाग था।

1941 में  14 वीं पंजाब रेजिमेंट के कैप्टन मोहन सिंह ऑपरेशन मेटाडोर में थाई सीमा पर तैनात थे, जब जापानियों ने हमला किया। 14 वां पंजाब रेजिमेंट बाकी सहयोगी सेनाओं के साथ पीछे हट गया। कैप्टन मोहन ने खुद को जितरा के जंगलों में एक भटकते हुए व्यक्ति के रूप में पाया। वहां उन्होंने स्थानीय लोगों के माध्यम से जापानियों के सामने आत्मसमर्पण करने के लिए संपर्क किया, जब उन्हें पता चला कि जापानी लोगों द्वारा पंजाबी में कुछ पर्चे गिराए गए थे, जिसमें ब्रिटिश भारतीय सैनिकों से आत्मसमर्पण करने और भारतीय स्वतंत्रता के लिए लड़ने के लिए आईएनए में शामिल होने का आह्वान किया गया था।

जित्रा, केदाह में, उनकी मुलाकात ज्ञानी प्रीतम सिंह और मेजर इवाइची फुजीवारा से एक कार में हुई, जिसमें जापानी ध्वज के साथ एक भारतीय तिरंगा भी था। उन्होंने कैप्टन मोहन को आईएनए में शामिल होने के लिए राजी किया। वह ब्रिटिश भारतीय सेना में सबसे वरिष्ठ भारतीय अधिकारियों में से एक थे। वे आजाद हिंद फौज का परिचालन कमान लेने के लिए सहमत हो गए।

अगले दिन वे अलोर स्टार गुरुद्वाआरा में एकत्र हुए, जहां आईएनए और भारतीय स्वतंत्रता की सफलता के लिए पहली अरदास की गई। इस प्रकार, अल्पज्ञात इतिहास का एक बहुत मजबूत तत्व अलोर स्टार गुरुदुआरा साहिब से जुड़ा हुआ है, जिसे स्थानीय समुदाय द्वारा न तो महसूस किया गया है और न ही स्मरण किया गया है या स्वीकार किया गया है, कि इसके मैदान में एक महान घटना हुई थी।

बाद में आजाद हिंद फौज के संस्थापकों और संचालकों में रासबिहासी बोस, नेताजी सुभाष चंद्र बोस और कैप्टन मोहन सिंह की चर्चा होती रही लेकिन ज्ञानी जी और फुजीवारा को चर्चा के बाहर कर दिया गया। ज्ञानी प्रीतम सिंह की निजी डायरियां गायब कर दी गईं। यह डायरियां टोक्यो में एक हवाई दुर्घटना में ज्ञानी जी की मृत्यु के बाद उनके कब्जे में आ गई थीं। ज्ञानी जी ने 24 मार्च 1042 को एक सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद छह अन्य आईएनए अधिकारियों के साथ साइगॉन से टोक्यो के लिए उड़ान भरी थी। वह विमान हवाई अड्डे पर ही दुर्घटनाग्रस्त हो गई जिसमें ज्ञानी जी की मृत्यु हो गई। उनके दोनों बच्चों को एक अन्य आईएनए अधिकारी कर्नल निरंजन सिंह द्वारा सिंगापुर से भारत भेजा गया था। इसके बाद ज्ञानी जी की भूमिका कम कर दी गई। ज्ञानी जी का परिवार सच बोलने में सक्षम नहीं था। जैसे कैप्टन मोहन सिंह ने ज्ञानी प्रीतम सिंह की भूमिका छीन ली, वैसे ही कैप्टन मोहन सिंह के साथ भी हुआ, क्योंकि आईएनए का सारा श्रेय सुभाष चंद्र बोस के पास आ गया।

दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान 11 जनवरी 1942 को कुआलालंपुर में ब्रिटिश भारतीय सेना के 3500 भारतीय सैनिक और 15 फरवरी 1942 को 85 हजार भारतीय सैनिक युद्धबंदी बनाए गे थे। ज्ञानी प्रीतम सिंह और फिजीवामा ने उसी समय कैप्टन मोहन सिंह की कमान में भारतीय युद्धबंदी सैनिकों को लेकर आजाद हिंद फौज का गठन करने का आह्वान किया। इसका मकसद ब्रिटिश सरकार के खिलाफ सैन्य कार्रवाई कर भारत को आजाद कराना था। मोहन सिंह ने लेफ्टिनेंट कर्नल निरंजन सिंह गिल को चीफ ऑफ स्टाफ बनाया। उन्होंने लेफ्टिनेंट कर्नल के रूप में सिंगापुर के नीसन में अपना मुख्यालय स्थापित किया। जे.के. भोंसले को एडजुटेंट और क्वार्टर मास्टर जनरल और लेफ्टिनेंट कर्नल ए.सी. चटर्जी को चिकित्सा सेवाओं के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया। हालांकि, आज़ाद हिंद फ़ौज की औपचारिक स्थापना 1 सितंबर 1942 को हुई थी, उस दिन तक 40,000 युद्धबंदियों ने इसमें शामिल होने की प्रतिज्ञा पर हस्ताक्षर किए थे।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

बांग्लादेशी मॉडल की ओर बढ़ता देश

  हाल में बांग्लादेश का चुनाव एकदम नए तरीके से हुआ। पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व वाली मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार...