यह ब्लॉग खोजें

सोमवार, 4 मार्च 2019

मुख्यमंत्री ने कैलाश मानसरोवर तीर्थ यात्रियों को दिया अनुदान

.

झारखंड राज्य से कैलाश मानसरोवर की तीर्थ यात्रा कर लौटे 75 तीर्थ यात्रियों को राज्य सरकार की ओर से आर्थिक सहायता अनुदान के रूप में एक-एक लाख रुपए की राशि का चेक सौंपा गया.
=====================
◆ झारखंड के पर्यटन स्थल जल्द ही विश्व के मानचित्र पर नजर आएंगे.

◆ सभी धर्मों के पर्यटन स्थल को विकसित कर रोजगार सृजन करना सरकार की प्राथमिकता.

◆ आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को तीर्थ दर्शन करा रही है सरकार.

◆ सरकार दे रही सभी धर्मों को सम्मान.


रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि भारत आध्यात्मिक एवं धर्म परायण देश है. सभी धर्मों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना प्रारंभ की गई है. झारखंड के वैसे सभी धर्मों के धर्मावलंबी जो आर्थिक रूप से कमजोर अथवा गरीब परिवार से आते हैं उन्हें मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत देश के महत्वपूर्ण तीर्थ स्थानों का दर्शन राज्य सरकार द्वारा कराया जा रहा है. इसी क्रम में झारखंड से कैलाश मानसरोवर की तीर्थ यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों को राज्य सरकार की ओर से आर्थिक सहायता अनुदान के रूप में प्रति तीर्थयात्री एक-एक लाख रुपये दिए जाने की घोषणा की गई थी जिसे आज सरकार द्वारा पूरा किया जा रहा है. उक्त बातें मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने आज कांके रोड, रांची स्थित मुख्यमंत्री आवास में आयोजित कैलाश मानसरोवर तीर्थयात्रियों के बीच अनुदान वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहीं.

राज्य के 5 हजार से अधिक लोगों को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना का लाभ
मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि अब तक राज्य के 5 हजार से अधिक लोगों को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना का लाभ मिला है. राज्य सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को उनके आशा के अनुरूप तीर्थ दर्शन कराने का कार्य प्रतिबद्धता के साथ किया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय संस्कृति में लोक कल्याण परंपरा का इतिहास रहा है. राज्य सरकार इसी परंपरा को निभा रही है.

तीर्थ यात्रियों के हौसलों से ही भारत विश्व गुरु
मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि कैलाश मानसरोवर की तीर्थ यात्रा से सकुशल लौटे तीर्थ यात्रियों से कहा कि आप सब सौभाग्यशाली हैं. आपने कैलाश मानसरोवर जैसी कठिन तीर्थ यात्रा को पूरा कर घर वापस आने का पुण्य काम किया है. उन्होंने कहा कि आप जैसे तीर्थ यात्रियों के हौसलों से ही भारत विश्व गुरु बन सकेगा. आपसे प्रेरित होकर और भी जो श्रद्धालु कैलाश मानसरोवर जाने की इच्छा रखते हैं सरकार उन्हें प्रोत्साहित कर अनुदान के रूप में आगे भी ₹1 लाख प्रति श्रद्धालु देने का कार्य करेगी.

सवा तीन करोड़ जनता को महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं
मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि आप सभी लोग राज्य सरकार की नीति और जन कल्याणकारी योजनाओं का अपने अपने क्षेत्र में पूरा प्रचार-प्रसार करें और लोगों को जागरूक करें. आम जनता को राज्य सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ मिले यह सरकार की प्राथमिकता है. मुख्यमंत्री ने उपस्थित तीर्थ यात्रियों सहित राज्य की सवा तीन करोड़ जनता को महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं दी.

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा झारखंड के पर्यटन स्थलों को विकसित किया जा रहा है. झारखंड में ऐसे कई सांस्कृतिक धरोहर हैं जिन्हें विकसित करने से रोजगार सृजन की बड़ी संभावनाएं हैं. झारखंड में धार्मिक तीर्थ स्थल बहुत है. सभी धर्मों को सम्मान दिया जा रहा है. हर धर्म का तीर्थ स्थल झारखंड में है और वैसे पर्यटन को विकसित करना सरकार की प्राथमिकता रही है. राज्य सरकार चतरा जिला के इटखोरी में दुनिया मे सबसे बड़ा स्तूप बनाने का कार्य कर रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इटखोरी पहुंचे. विदेशी पर्यटक राज्य के पर्यटन स्थलों में आएंगे तो देश और राज्य में विदेशी मुद्रा का आवागमन होगा जिससे राज्य के साथ साथ देश भी आर्थिक रूप से मजबूत होगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड के पर्यटन स्थल जल्द ही दुनिया की मानचित्र में नजर आएगा राज्य सरकार इस और प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है.

विभिन्न धर्मावलंबी वर्ग के लिए महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना
इस अवसर पर पर्यटन, कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग के मंत्री श्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि राज्य सरकार के गठन के बाद से ही मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास के नेतृत्व में लोक कल्याणकारी योजनाओं को गरीब तबके के लोगों तक प्रतिबद्धता के साथ पहुंचाया जा रहा है. राज्य के विभिन्न धर्मावलंबी वर्ग के लिए महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की शुरुवात की गई. समाज का हर व्यक्ति तीर्थ करना चाहता है परंतु बहुत से ऐसे लोग हैं जो गरीबी के कारण तीर्थ यात्रा जाने से वंचित रह जाते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया था कि कैलाश मानसरोवर यात्रा में जाने वाले तीर्थ यात्रियों को आर्थिक सहायता अनुदान राशि के रूप में एक एक लाख रुपये दिए जाएंगे. राज्य सरकार द्वारा लिए गए इस निर्णय को पर्यटन विभाग द्वारा अमलीजामा पहनाया गया. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की दृढ़ इच्छाशक्ति का ही परिणाम है कि आज हम तीर्थ यात्रियों को अनुदान राशि उपलब्ध करा पा रहे हैं. उन्होंने
तीर्थ यात्रियों सहित पूरे राज्य की जनता को महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं दी.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री रघुवर दासने कैलाश मानसरोवर तीर्थ यात्रा से लौटे तीर्थ यात्रियों में से सांकेतिक रूप से श्रीमती रीना बाजपेई (बोकारो), श्री अभय कुमार (रांची) श्रीमती कुंती देवी, (जमशेदपुर), श्री जय कुमार चौबे (जमशेदपुर), श्री श्रीकांत प्रसाद (जमशेदपुर), श्री स्वप्न चौधरी (जमशेदपुर), श्री सतीश कुमार (रांची), श्रीमती पूनम प्रसाद (रांची), श्री सुरेश कुमार अग्रवाल (मेदिनीनगर) श्रीमती सरोज देवी (मेदनीनगर) श्री जितेंद्र कुमार (खूंटी), श्री राजकुमार (रांची), श्री अनुज कुमार चौधरी (रांची), श्री महेंद्र कुमार अग्रवाल (धनबाद) श्री बद्रीनाथ दत्ता (दुमका) को एक-एक लाख रुपए की राशि का चेक सौंपा.

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास के समक्ष खूंटी से कैलाश मानसरोवर तीर्थ यात्रा में गए श्री जितेंद्र कुमार एवं श्रीमती कुंती देवी ने तीर्थ यात्रा की यादों को साझा किया. श्री जितेंद्र कुमार ने कहा कि कैलाश मानसरोवर तीर्थ यात्रा अपने आप में एक बहुत ही गौरवशाली बात है. कैलाश मानसरोवर यात्रा से जीवन में एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार हुआ है. मुख्यमंत्री जी द्वारा किए जा रहे कार्य अनुकरणीय हैं. मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास के नेतृत्व में गरीब तबके के तीर्थ यात्री आशा के अनुरूप तीर्थ यात्रा कर पा रहे हैं यह उनके लिए बहुत ही सौभाग्य की बात है. एक अन्य तीर्थयात्री धनबाद जिला के श्री महेंद्र कुमार अग्रवाल ने राज्य सरकार द्वारा दी गई ₹1 लाख की अनुदान राशि को वृद्धा आश्रम एवं दिव्यांग कल्याणार्थ दान देने की घोषणा की.

इस अवसर पर पर्यटन, कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग के सचिव श्री राहुल शर्मा ने मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना एवं कैलाश मानसरोवर तीर्थ योजना से संबंधित जानकारी पर विस्तृत प्रकाश डाला. धन्यवाद ज्ञापन निदेशक पर्यटन श्री संजीव कुमार बेसरा ने किया।

इस अवसर पर पर्यटन, कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य मंत्री श्री अमर कुमार बाउरी, पलामू सांसद श्री बीडी राम, विधायक श्री जयप्रकाश वर्मा, सचिव श्री राहुल शर्मा, निदेशक पर्यटन संजीव कुमार बेसरा, जेटीडीसी के जीएम श्री राजीव रंजन तथा विभिन्न जिलों से कैलाश मानसरोवर की तीर्थ यात्रा से लौटे तीर्थयात्री सहित अन्य लोग बड़ी संख्या में उपस्थित थे.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

शाह साहब की दूरबीन

  हास्य-व्यंग्य हमारे आदरणीय गृहमंत्री आदरणीय अमित शाह जी दूरबीन के शौकीन है। उसका बखूबी इस्तेमाल करते हैं। अपने बंगले की छत पर जाकर देश के ...