यह ब्लॉग खोजें

गुरुवार, 7 फ़रवरी 2019

जन कल्याणकारी योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाएंः रघुवर दास




रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि गांव, गरीब और किसान के कल्याणार्थ सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाना राज्य सरकार की प्राथमिकता रही है. पिछले 4 वर्षों में राज्य में उज्ज्वला योजना, स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय निर्माण योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, हर घर में बिजली कनेक्शन पहुंचाने इत्यादि जन कल्याणकारी योजनाओं को प्रतिबद्धता के साथ लागू किया गया है. राज्य में गरीब, आदिवासी, दलित, पीड़ित परिवार सहित सभी वर्गों के लोगों को सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ मिले यह सुनिश्चित करना हम सबों का लक्ष्य होना चाहिए. उक्त बातें मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने आज झारखण्ड मंत्रालय में आयोजित 20 सूत्री प्रदेश/जिला एवं प्रखंड कार्यालय समिति की बैठक को संबोधित करते हुए कहीं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत तीसरे चरण में सरकार द्वारा राज्य में सभी कार्डधारी परिवार के महिलाओं को एलपीजी गैस सिलेंडर एवं चूल्हा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है. वैसे कार्डधारी परिवार जिसका पहले से कोई गैस कनेक्शन नहीं है वैसे परिवारों के महिलाओं को उज्जवला योजना का लाभ मिल सकेगा. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का पहला एवं दूसरा चरण शत प्रतिशत सफल रहा है. तीसरे चरण में भी हम लोगों को शत प्रतिशत सफल होना है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है इसका लाभ गरीब से गरीब परिवारों तक पहुंचाना प्राथमिकता होनी चाहिए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के किसानों के सर्वांगीण विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. सरकार द्वारा राज्य में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना प्रारंभ की गई है. इस योजना के तहत किसानों को प्रति एकड़ ₹5000 की अनुदान राशि कृषि कार्य के लिए उपलब्ध करा रही है. वैसे किसान जिनके पास 5 एकड़ अथवा उससे कम कृषि भूमि है उन्हें अनुदान राशि का लाभ मिलेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी प्रकार राज्य में "बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ" योजना को सफल बनाने के लिए राज्य में सुकन्या योजना की शुरुआत हुई है. इस योजना के तहत जन्म से लेकर 18 वर्ष तक के उम्र तक बेटियों को अनुदान राशि उपलब्ध कराई जा रही है. इन सभी जनकल्याणकारी योजनाओं को गांव गांव तक शत प्रतिशत धरातल में उतारने के लिए 20 सूत्री प्रदेश/जिला एवं प्रखंड समिति के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं प्रखंड स्तर के 20 सूत्री से जुड़े पदाधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी. मुख्यमंत्री ने प्रदेश जिला एवं प्रखंड से पहुंचे 20 सूत्री अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं संबंधित लोगों से अपील किया कि सरकार की योजनाओं को प्रतिबद्धता के साथ गांव गरीब और किसान के बीच लागू करें.

इस अवसर पर कृषि सचिव  पूजा सिंघल ने अपने संबोधन में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना से संबंधित विस्तृत जानकारी दी. वहीं खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के सचिव श्री अमिताभ कौशल ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तीसरे चरण की कार्य योजना पर विस्तृत प्रकाश डाला.

इस अवसर पर राज्य 20 सूत्री समिति के अध्यक्ष राकेश प्रसाद, सभी जिलों से पहुंचे जिला एवं प्रखंड बीस सूत्री अध्यक्ष उपाध्यक्ष एवं संबंधित अन्य बड़ी संख्या में उपस्थित थे.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

बांग्लादेशी मॉडल की ओर बढ़ता देश

  हाल में बांग्लादेश का चुनाव एकदम नए तरीके से हुआ। पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व वाली मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार...