यह ब्लॉग खोजें

सोमवार, 11 फ़रवरी 2019

लातेहार में मुख्यमंत्री सुकन्या जागरुकता समारोह


★मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के तहत राज्य में अब तक 12 करोड़ 18 लाख रुपये का वितरण हुआ; आज पलामू प्रमंडल के 4,183 बालिकाओं के बीच ₹2 करोड़ 30 हजार रुपये का वितरण किया।
★बच्चियों के जन्म से लेकर पढ़ाई और विदाई तक सरकार सहारा बनेगी

★किसान को डबल फायदा, डबल इंजन की सरकार देगी

महत्वपूर्ण तथ्य--

★मुख्यमंत्री ने 4 अरब, 6 करोड़, 98 लाख, 51 हजार और 528 रुपये की योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया

★मुख्यमंत्री ने 34 हजार, 800 सौ, 13 लाख, 52 हजार 78 हजार रूपये की परिसंपत्तियों का किया वितरण

★मुख्यमंत्री ने महुआडांड़ प्रखंड के 38 गांव के 41 हजार से ज्यादा ग्रामीणों को शुद्ध पेयजलापूर्ति हेतु 46 करोड़ की पाइपलाइन योजना का किया शिलान्यास

★119 शिक्षको को मिला नियुक्त पत्र


राज्हर, लातेहार।  माँ तू मुझे जगत में आने दे/ मैं तेरा ही तो अंश हूँ/ माँ के गर्भ में पल रही सृष्टि की जननी बेटी की मन को छू लेनेवाली यह उक्ति है। यह महज एक मार्मिक कविता नहीं बल्कि इसकी भावना को जन आंदोलन बनाना है। ताकि कन्या भ्रूण हत्या थमे और भारतीय संस्कृति में जिस नारी को शक्ति का स्थान देकर पूजा जाता है वह इस धरा पर अवतरित हो। वह आगे बढ़े, उत्कृष्ट बनें। सरकार यही चाहती है। यही वजह रही कि मुख्यमंत्री सुकन्या योजना को राज्य में लागू किया गया। इस कार्य में जन सहभागिता जरूरी है ताकि हर घर की बच्ची इस योजना से आच्छादित हो सके। उपरोक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कही। श्री दास सोमवार को लातेहार में आयोजित मुख्यमंत्री सुकन्या योजना जागरूकता समारोह में बोल रहे थे।

बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ का संदेश प्रधानमंत्री ने पानीपत से दिया था।
श्री रघुवर दास ने कहा कि लड़का और लड़की के लिंगानुपात को समतुल्य करने के उदेश्य से बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ का संदेश प्रधानमंत्री ने पानीपत से दिया था। राज्य सरकार उस बेटी के संरक्षण और उसके संवर्धन के लिए पहले पढ़ाई, फिर विदाई की बात करती है। सरकार कृतसंकल्पित है हर उस अंत्योदय और अनाथ बच्चियों के जन्म से लेकर विदाई तक सहारा बनने के लिए।

भ्रूण परीक्षण करने वाले पाप कर रहे हैं; कानून के दायरे में आएंगे
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज के समय में आदिवासी समाज कन्या भ्रूण हत्या से दूर है। जबकि शहर में बसने वाले पढ़े लिखे लोग अल्ट्रासाउंड के माध्यम से आनेवाली कन्या की हत्या कर रहें हैं। भ्रूण परीक्षण करने वाले दोषी चिकित्सक; यह पाप ना करें। अन्यथा सरकार आपके विरुद्ध कानून सम्मत कदम उठायेगी।

महिलाएं विकास की धुरी, पोल्ट्री फेडरेशन के गठन 1 माह में
मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाएं विकास की धुरी हैं। महिलाओं को धुंआ से मुक्ति प्रदान करने के लिए 4 वर्ष में 27 लाख गैस सिलिंडर और चूल्हा का वितरण किया गया। तीसरे चरण में 15 लाख गैस सिलेंडर और चूल्हा का वितरण कार्य 23 फरवरी 2019 से प्रारम्भ होगा। जिसके तहत 3 हजार सिलेंडर और चूल्हा राज्य की महिलाओं को एक साथ प्रदान किया जाएगा। महिलाओं के स्वावलंबन हेतु 13 अनुसूचित क्षेत्र में पोल्ट्री फेडरेशन के गठन 1 माह के अंदर होगा ताकि मुर्गी के अंडा का उत्पादन कर महिलाएं स्वावलंबी बन सकें।
3 माह में 57 लाख परिवारों तक पहुंचेगा गोल्डन कार्ड
मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखण्ड हर क्षेत्र में विकास की गाथा लिख रहा है। घर घर बिजली, पेयजल और स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने का कार्य हो रहा है। संसार की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत के तहत अबतक राज्य में 16 लाख गोल्डन कार्ड का वितरण हो चुका है। 3 माह के अंदर 57 लाख परिवार तक गोल्डन कार्ड पहुंच जाएगा। ताकि गरीब नामित अस्पताल में अपना इलाज करा सकें।
14 साल तक टाना भगतों की सुध किसी ने नहीं ली, गांव सुखी होगा तो राज्य सुखी होगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि आदिवासियों की सबसे अधिक जमीन लूटने का कार्य आदिवासी नामधारी पार्टी ने किया है। महज निजी स्वार्थ के लिए आदिवासियों का उपयोग किया गया। आजादी की लड़ाई में योगदान देने वाले टाना भगतों की सुध किसी ने 14 वर्ष तक नहीं ली। अब राज्य सरकार टाना भगतों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर देगी। आज टाना भगतों के आर्थिक स्वावलंबन हेतु दुधारू गाय का वितरण का आत्मिक खुशी हुई। मुख्यमंत्री ने बताया कि 1200 आदिवासी और दलित गांव में पानी की सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य आरंभ हो चुका है। अप्रैल माह में गांव में ही पानी मिले यह सुनिश्चित किया जा रहा है।
किसानों को डबल फायदा, डबल इंजन की सरकार देगी
श्री रघुवर दास ने कहा कि झारखण्ड गांव में बसता है और वहां बसते हैं हमारे किसान। जिनकी सुध केंद्र और राज्य सरकार ने ली। केंद्र सरकार की योजना के तहत किसानों को प्रति एकड़ 6 हजार रुपये प्रदान करेगी। वहीं राज्य सरकार मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत किसान भाई बहनों को प्रति एकड़ पांच हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के दायरे में 5 एकड़ और एक एकड़ से कम जमीन के किसान आएंगे। उक्त अनुदान की राशि किसानों को खाद, बीज व अन्य कृषि कार्य हेतु उपयोगी चीज खरीद सकेंगे। इस योजना पर सरकार 2 हजार 250 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इस तरह झारखण्ड के एक किसान को कम से कम 11 हजार रुपये प्रति एकड़ किसान को मई माह से लाभ मिलेगा। इस योजना के दायरे में राज्य के 22 लाख किसान आएंगे। ऐसे में किसानों को डबल फायदा डबल इंजन की सरकार देगी।

अपनी संस्कृति बचाएं, सरकार सभी धर्म का सम्मान करती है
मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ विदेशी ताकतें आदिवासियों की संस्कृति, बिरसा आबा, सिधो कान्हो की संस्कृति को बर्बाद करना चाहते हैं। ऐसी शक्तियों से मिलकर मुकाबला करना है। विदेशी शक्ति ने आदिवासियों नकी जमीन को लूटा है । हमें नीलाम्बर पीताम्बर की संस्कृति को अक्षुण रखना है। सरकार सभी धर्मों का सम्मान करती है लेकिन लोभ देकर धर्म से छेड़छाड़ सरकार बर्दाश्त नहीं करेगी।
4 वर्ष में 1500 करोड़ की योजना लातेहार में लागू हुई
लातेहार विधायक श्री प्रकाश राम ने कहा कि 4 साल में जो विकास के कार्य हुए वह पूर्व में नहीं हुए । 4 साल में 1500 करोड़ की योजना लातेहार में लागू की गई। सरकार हमेशा से संवेदनशील रही है।

लातेहार में शांति विकास का प्रतिफल
माणिका विधायक श्री हरे कृष्ण सिंह ने कहा कि आज लातेहार में शांति है यह विकास का प्रतिफल है। सरकार की सोच सिर्फ विकास है। मुख्यमंत्री जी का प्रयास है कि योजनाओं का लाभ जन जन तक पहुंचे।

इस अवसर ओर सचिव समाज कल्याण एवं बाल विकास श्री अमिताभ कौशल ने सुकन्या योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। वहीं लातेहार के उपायुक्त श्री राजीव कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।

कार्यक्रम में प्रमंडलीय आयुक्त, उप विकास आयुक्त, आरक्षी अधीक्षक समेत सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

बांग्लादेशी मॉडल की ओर बढ़ता देश

  हाल में बांग्लादेश का चुनाव एकदम नए तरीके से हुआ। पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व वाली मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार...