यह ब्लॉग खोजें

बुधवार, 15 अप्रैल 2020

कोरोना को शिकस्त देने जंगे-मैदान में उतरीं करनौती गांव की महिलाए


* युद्धस्तर पर कर रही हैं मास्क तैयार



वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ राज्य और देश में हर स्तर पर जंग जारी है। इस बीमारी के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए लोगअपने घरों में रहकर विभिन्न प्रकार से सहयोग कर रहे हैं। कोरोना के खिलाफ जारी जंग को मजबूती से धार देने में जुटे हैं। संकट की इस घड़ी में लाॅकडाउन के बीच घरों में बंद महिलाएं भी एक से बढ़कर एक रचनात्मक कार्य कर रही हैं।

ऐसे ही रचनात्मक कार्यों को अंजाम देने में जुटी हैं पटना जिलांतर्गत बख्तियारपुर प्रखंड के करनौती ग्राम की महिलाएं। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दे रही गांव की कुछ महिलाओं के नेतृत्व में ग्रामीण महिलाएं और युवतियां कोरोना वायरस से बचाव के लिए गुणवत्तापूर्ण मास्क बना रही  हैं। अपने-अपने घरों में रहकर सिलाई-कढ़ाई का कार्य करने वाली महिलाएं इन दिनों कोरोना वायरस से बचाव के मद्देजर ग्रामीणों के लिए मास्क बनाने में जुटी हैं। महिलाएं व युवतियां अपने परिजनों को बगैर मास्क लगाए घरों से बाहर निकलने नहीं देती हैं। बच्चे, बूढ़े, जवान सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग में लॉकडाउन का सख्ती से अनुपालन करने में यहां की महिलाएं अधिक सजग दिखती हैं। गांव के दर्जनों घरों में महिलाएं व युवतियां दिनभर मास्क बनाने में जुटी रहती हैं। वहीं, घरों की साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।  महिलाओं का कहना है कि लॉकडाउन का शत-प्रतिशत अनुपालन करने से ही हम कोरोना के खिलाफ जंग जीतने में सफल हो सकते हैं। इस वैश्विक महामारी से निपटने के लिए एकजुटता और जागरूकता अत्यंत जरूरी है। बहरहाल, करनौती ग्राम की महिलाएं और युवतियां वैश्विक महामारी कोरोना के खिलाफ योद्धा के रूप में डटी हैं। कोरोना से मुक्ति के लिए इन महिलाओं का जज्बा और जुनून काबिले-तारीफ ही नहीं, अनुकरणीय भी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

बांग्लादेशी मॉडल की ओर बढ़ता देश

  हाल में बांग्लादेश का चुनाव एकदम नए तरीके से हुआ। पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व वाली मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार...