यह ब्लॉग खोजें

गुरुवार, 16 अप्रैल 2020

कोरोना के प्रति ग्रामीणों को जागरूक कर रहे हैं सत्येंद्र देव





बख्तियारपुर (पटना)। वैश्विक महामारी कोरोना के खिलाफ जारी जंग में कई योद्धा कमर कस कर मैदान में उतर चुके हैं। इन कर्मयोगियों में पुलिस कर्मी, सफाई कर्मी, स्वास्थ्य कर्मी सहित स्वयंसेवी संस्थाओं से जुड़े लोग और कई सामाजिक कार्यकर्ता शामिल हैं। ऐसे ही एक कर्मयोगी हैं पटना जिलांतर्गत बख्तियारपुर प्रखंड के करनौती ग्राम निवासी भारती सत्येंद्र देव। भारती जी (भारती बाबा) जाने-माने सामाजिक कार्यकर्ता हैं। उनका जीवन समाजसेवा के प्रति समर्पित रहा है। राष्ट्र प्रेम के प्रति भी उनका समर्पण अनुकरणीय है। आत्मविश्वास से लबरेज देशहित में उनका जज्बा और जुनून प्रेरणास्रोत है। श्री भारती कोरोना के कारण उत्पन्न हुए संकट की इस घड़ी में ग्रामीणों को जागरूक करने में जुटे हैं।
जिंदगी जीने की जद्दोजहद के बीच साहस, संयम और अनुशासन से कोरोनावायरस के प्रकोप को कमतर करने में शिद्दत से लगे हैं। वह प्रतिदिन सुबह ग्रामीणों को लाॅकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करने की अपील करते नजर आते हैं। यह उनकी दिनचर्या में शुमार है। ग्रामीण महिलाओं को वे घरों में मास्क बनाने के लिए प्रेरित करते हैं। उनकी इस अपील का सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। करनौती ग्राम निवासी कोरोनावायरस के प्रकोप को रोकने के लिए जारी सरकारी दिशा-निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन कर रहे हैं। करनौती ग्राम में कोरोना की नो-इंट्री के लिए वह सतत प्रयासरत हैं। इसमें उन्हें ग्रामीणों का भरपूर सहयोग मिल रहा है। श्री भारती कहते हैं कि अकस्मात आए इस वैश्विक आपदा से निपटने के लिए सरकार के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करना जरूरी है, तभी हम कोरोना को परास्त कर सकते हैं, इस बीमारी के संक्रमण को फैलने से रोकने में सफल हो सकते हैं। उन्होंने कोरोना संकट से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए देशव्यापी लॉकडाउन की सराहना करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के  साहसिक कदम से देशवासी ऊर्जावान हुए हैं। संकट की घड़ी में देशवासियों की एकजुटता कोरोना के खिलाफ जंग जीतने में काफी सहायक साबित होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

बांग्लादेशी मॉडल की ओर बढ़ता देश

  हाल में बांग्लादेश का चुनाव एकदम नए तरीके से हुआ। पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व वाली मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार...