यह ब्लॉग खोजें

शुक्रवार, 1 नवंबर 2019

आईसा का अनिश्चितकालीन अनशन रंग लाया

छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की तिथि 14 नबम्बर तक बढ़ी  सरकार झुकने को बाध्य हुई
          

रांची। अनशन के तीसरे दिन आज डालटनगंज जिला स्तर के कल्याण विभाग के पदाधिकारी  समाहरणालय  के समक्ष  अनशन स्थल पर आये और कहा कि 14 नवंबर तक आवेदन तिथि को बढ़ा दिया गया है, और फिर अनशन तोड़ने का आग्रह किया।

आइसा  डालटनगंज जिलाध्यक्ष दिव्या भगत ने कही कि आइसा के साथियों का संघर्ष का नतीजा है, जो आज छात्रों को यह राहत मिली है। हमलोग को यह लड़ाई जारी रखना होगा और सरकार जो साजिश के तहत दलित व आदिवासी छात्रों को शिक्षा से वंचित रखने की कोशिश कर रही है, उसके खिलाफ एकजुट होकर सरकार को बेहतर  शिक्षा देने के लिए मजबूर करना होगा।

आईसा के डालटनगंज जिला सचिव रंजित कुमार सिंह ने कहा कि कल्याण
विभाग द्वारा दिए जाने वाले छात्रवृति का ऑनलाइन फॉर्म भरने में छात्रों
को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।  जाति, आय स्थानीय प्रमाण पत्र नहीं बन पाना, बोनाफाइड नहीं मिल पाना, इसके अलावा कॉलेज व हॉस्टल में कई समस्याएं हैं। जिसके खिलाफ आइसा   संघर्ष जारी है और जारी रहेगी ।

छात्र नेता दानिश ने कहा कि सरकार लगातार छात्रवृति की राशि में
कटौती कर रहीं है। उन्होंने कहा कि झारखंड राज्य में वित्त मंत्री  मा.
रघुवर दास जी ने 22 जनवरी 2019 को झारखंड बजट का बजट पेश किया  था  ।  यह बजट में  95426  कारोड रुपयों का कुल आवंटन किया गया है,  जिसमे से  दलितों  छात्रों  के लिए 5.66 %  और आदिवासी समुदाय के लिए  22245  करोड़ है। छात्रवृति व शिक्षा के बजट में लगातार कटौती के खिलाफ सभी छात्रों को संघर्ष जारी रखना होगा।
राज्य सचिव त्रिलोकीनाथ ने कहा कि आइसा का राष्ट्रीय सम्मेलन 09 नवम्बर को हैदराबाद में आयोजित  होगा । आइसा नई शिक्षा नीति ड्राफ्ट के खिलाफ, शिक्षा के निजीकरण के खिलाफ, शिक्षा बजट में कटौती के खिलाफ राष्ट्रव्यापी आंदोलन कर रही है और हैदराबाद में 09 --10 नवंबर को राष्ट्रीय सम्मेलन कर रही है।
भाकपा माले जिला सचिव आर एन सिंह ने अनशनकारियों को मीठा खिला कर अनशन समाप्त किया और छात्रों को धन्यवाद और बधाई देते हुए कहा कि आइसा के साथियों को सलाम, आइसा ही सरकार की दमनकारी नीतियों के खिलाफ अच्छी शिक्षा के लिए आंदोलन खड़ा कर सकती है।
अनशन में रौशन, रंजीत, त्रिलोकी,इजहार, दानिश शामिल थें।
अंत मे 9--10 नबम्बर 2019 को हैदराबाद में आईसा का राष्ट्रीय सम्मेलन को सफल करने के आह्वान के साथ  अनिश्चितकालीन अनशन को समाप्त करने की घोषणा की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

शाह साहब की दूरबीन

  हास्य-व्यंग्य हमारे आदरणीय गृहमंत्री आदरणीय अमित शाह जी दूरबीन के शौकीन है। उसका बखूबी इस्तेमाल करते हैं। अपने बंगले की छत पर जाकर देश के ...