यह ब्लॉग खोजें

रविवार, 20 जनवरी 2019

इसे कहते हैं दीयक तले अंधेराः आदित्य विक्रम जायसवाल

नगर विकास मंत्री के आवास के समझ  दो माह खोदा पहले गड्ढा , नहीं बनाई नाली

न नगर निगम को चिंता न मंत्री जी को,  जनता त्रस्त, व्यवस्था मस्त

रांची। कांग्रेस आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आज झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी के पूर्व सचिव आदित्य विक्रम जायसवाल  के नेतृत्व में आज रांची के डिप्टीपाड़ा (नगर विकास मंत्री सीपी सिंह के आवास के समक्ष) में जनसंपर्क अभियान चलाया गया। इस दौरान वहां के लोगों की ज्वलंत समस्याओं से रूबरू हुए। मोहल्लावासियों ने कहा कि राज्य के भाजपा सरकार व रांची नगर निगम विकास के कार्यों में पूरी तरह विफल है, नाल की साफ-सफाई, पेयजल, 24 घंटे बिजली आपूर्ति एवं कचड़ा का उठाव के मामले में बहुत दयनीय है। सरकार स्वच्छता के नाम पर झूठे आंकेड़े देती है , इस बदहाली से जनता अपना जीवन नारकीय स्थिति से गुजारना पड़ रहा है।

नगर निगम पूरे शहर में नाली निर्माण करवाने में पूरी तरह से अक्षम साबित हो रही है। रांची निगम शहर के नगर विकास मंत्री सीपी सिंह के आवास के समक्ष नाली कोड़ कर छोड़ दी, जिससे आमजनों काफी परेशानी हो रही है। ऐसे में नगर निगम मंत्री जी के आवास के बाहर नाली निर्माण नहीं करा पा रही है तो पूरा शहर की स्थिति होगा, यह आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं

भाजपा सरकार की 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति की घोषणा, स्वच्छ भारत- स्वच्छ शहर की घोषणा सिर्फ सपना बनकर रह गई है।

रांची में विकास का कार्य सिर्फ दिखावा है, लचर व्यवस्था से रांची राजधीन जैसी नहीं लगती है, भाजपा सरकार अभी तक शहर की कोई भी चीजें दुरूस्त नहीं कर सकी है। बिजली आपूर्ति बहाल करने में सरकार पूर्ण रूपेण विफल है, जबकि रघुवर सरकार बिजली दर में बढ़ोत्तरी कर 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति का झांसा देती रही है। वहीं शहर की साफ-सफाई व्यवस्था पूरी तरह से चोपट है, हर चैक-चैराहों, गली-मुहल्लों में कचरों का अंबार पड़ा रहता है, इस दिशा में नगर निगम सफाई करने में नाकाम साबित हो चुकी है लेकिन जब स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम जब जांच के लिए रांची आती है तो सरकार दिखावे के लिए एक दो दिन अच्छी से साफ-सफाई करती है। इसके लिए निगम की सरकार आम जनता से भारी टैक्स वसूलती है। सरकार को आम जनता से कोई डर नहीं है। सरकार जनता का सेवक नहीं शासक की तरह बर्ताव करती है।

मौजूदा सरकार के संरक्षण में रांची नगर निगम में डीपीआर का भारी खेल है, हर स्तर पर मंत्री, अधिकारी एवं बिचौलियों का लूट मची है, आमजनता का गाढ़ी टैक्स के पैसों का दुरूपयोग हो रहा है, इसकी उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए। वहीं सरकार ने ग्लोबल स्किल सम्मिट आयोजन कर राज्य के नौजवानों को नौकरी के नाम ठग रही है, अगर  गौर से देखा जाए तो नवयुवकों के पास रोजगार नहीं, किसानों की कर्ज माफी नहीं, महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं।

शहर की यातायात व्यवस्था पूरी तरह से बदहाल हो चुकी है, इस बदहाली पर हाई कोट को मजबूरन संज्ञान लेना पड़ा है। फिर भी सरकार इस दिशा में कार्य नहीं करती दिख रही है। वहीं नगर निगम पार्किंग के नाम पर आम जनता से भारी पैसा वसूलती है। फुटपाथ दुकानदारों के लिए वेंडर मार्केट तैयार हो गया है, लेकिन सरकार सडक के किनारे अतिक्रमण नहीं हटा सकी है। मेन रोड की सड़क पूरी तरह से बिजनेश में तब्दिल हो चुकी है, गाड़िया दिन भर घिसक कर चलती दिखती है।

सिब्रेज का निर्माण नहीं हो सका है, नाली बनी है लेकिन सड़क के अनुरूप नहीं होने के कारण सडकों में गंदे पानी का जमाव हमेशा लगा रहता है। आज कई सड़के सिब्रेज ड्रेनेज का कार्य पूरा नहीं होने के कारण नहीं बन पा रहा है। मुख्य सडक से जोड़ने वाली छोटी-छोटी सड़के में भारी अतिक्रमण के कारण आमलोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

सरकार एवं नगर निगम ने जयपाल सिंह स्टेडियम एवं मोरहबादी मैदान को पूरी तरह से अतिक्रमण कर बर्बाद कर दी है। शहर के युवक पहले इन जगहों पर खेला-कूदा करते थे, लेकिन आज युवा शहर के अंदर खेलने -कूदने के लिए तरस गई है।

स्थल पर मुख्य रूप से पंचम सिंह अनिल सिंह गोपाल पांडे सीपी सोलंकी सोनू सिंह चिंटू चौरसिया प्रेम कुमार इरफान भाई इरफान भाई ऋषभ गौरव चौधरी आदि मौजूद

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

शाह साहब की दूरबीन

  हास्य-व्यंग्य हमारे आदरणीय गृहमंत्री आदरणीय अमित शाह जी दूरबीन के शौकीन है। उसका बखूबी इस्तेमाल करते हैं। अपने बंगले की छत पर जाकर देश के ...