यह ब्लॉग खोजें

बुधवार, 16 जनवरी 2019

कुंभ मेले के प्रथम शाही स्नान वाले दिन श्याम बाबा के जागरण संग भजन कीर्तन का भब्य आयोजन......




विश्वास है यह दिल का, वह साथी है हमारा,
हम प्रेमी सांवरे के, सौभाग्य है हमारा.....
जय श्री श्याम

श्री गणेशानंद आश्रम वृंदावन के अनंत श्रीविभूषित महामंडलेश्वर श्री 1008 स्वामी जय किशन गिरी जी महाराज के पावन सानिध्य में 15 जनवरी को मकर संक्रांति के दिन सैकड़ों श्रद्धालुओं ने संगम में डुबकी लगाई और कुंभ स्नान का पुण्य प्राप्त किया। शाही स्नान से पूर्व शाही जुलूस निकाला गया जिसमें सैकड़ों भक्तों ने हिस्सा लिया। सभी भक्तों ने शाही स्नान कर गुरुओं से आशीर्वाद प्राप्त किया। कुंभ में शाही स्नान का बहुत ही सुंदर एवं भव्य आयोजन किया गया था। यह मंजर अविस्मरणीय है।
     
 शाही स्नान के पश्चात संध्या 4:00 बजे से "श्री श्याम सत्संग ट्रस्ट चेन्नई" द्वारा श्री "श्याम भजन संध्या" का भब्य आयोजन किया गया। दिल्ली से आये हुए कारीगरों ने श्याम बाबा का अलौकिक श्रृंगार कर उन्हें तरह तरह के रंग बिरंगे फूलों एवं गजरों से सजा कर सुगंधित इत्रों से पूरे दरबार को महकाया। तदोपरांत बाबा की पावन ज्योत प्रज्वलित कर सुमधुर भजन कीर्तन शुरू किया गया। श्याम जगत के दो अनमोल मोती तथा भाव से गाने वाले मुंबई के ऋषि कुमार जी शर्मा एवं चेन्नई से पधारे मनोज गोयल एवं उनकी टीम ने दरबार में बाबा के समक्ष अपने भजनों की प्रस्तुति दी एवं भक्तों को ख़ूब रिझाया। तत्पश्चात इलाहाबाद के भजन गायकों ने भी अपने मीठे मीठे भजनों से श्याम बाबा एवं भक्तों का मन मोह लिया और भक्तों को खूब झुमाया। श्याम बाबा के जयकारे "हारे के सहारे की....","तीन बाण धारी की...."  की मधुर गूंज से पूरा कुंभ का क्षेत्र और भी पवित्र एवं गुंजायमान हो उठा। सभी भक्तों ने बहुत ही हर्ष के साथ श्याम बाबा का उत्सव मनाया। सभी कलाकारों ने एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुति दी। तत्पश्चात बाबा को छप्पन भोग लगा महाआरती की गई एवं भक्तों के बीच प्रसाद का वितरण किया गया और बाबा की मोर छड़ी से सभी भक्तों को आशीर्वाद दिया गया।
कुंभ के मेले में सर्वप्रथम ऐसा भव्य आयोजन किया गया है। यह सिर्फ  महामंडलेश्वर श्री 1008 स्वामी जय किशन गिरी जी महाराज एवं श्री श्याम सत्संग ट्रस्ट चेन्नई के द्वारा ही संभव हो सका जिसके लिए  भक्तजन सदा उनके आभारी रहेंगे ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

शाह साहब की दूरबीन

  हास्य-व्यंग्य हमारे आदरणीय गृहमंत्री आदरणीय अमित शाह जी दूरबीन के शौकीन है। उसका बखूबी इस्तेमाल करते हैं। अपने बंगले की छत पर जाकर देश के ...