यह ब्लॉग खोजें

शुक्रवार, 14 दिसंबर 2018

तीन हजार केंद्रों में होगा देशी नस्ल की गायों का विकास


गौ-तस्करी पर रोक के लिए तय गाइडलाइंस का कड़ाई से पालन का निर्देश

रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गायों की स्वदेशी नस्लों को विकसित करने के लिए बनाये जा रहे 3000 केंद्रों को जल्द शुरू करायें। गायों की तस्करी रोकने के लिए तय गाइडलाइंस का कड़ाई से पालन करें। सभी गोशाला को निबंधित करायें और उन्हें सरकारी सुविधा मुहैया करायें।उन्होंने सड़कों पर इधर उधर घूमनेवाली गायों के लिए कांजी हाउस बनाने निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि गोचर जमीन भी लगातार घट रही है। गोचर जमीन को चिह्नित करें, वहां कांजी हाउस बनाया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने उक्त निर्देश झारखंड मंत्रालय में एनिमल बोर्ड ऑफ इंडिया के साथ हुई बैठक में दिया।
       
सप्ताह में दो दिन पशु चिकित्सक पंचायत में जाए
मुख्यमंत्री ने कहा कि पशु चिकित्सों का उत्तरदायित्व तय किया जा रहा है। हर पंचायत में सप्ताह में दो दिन पशु चिकित्सक को जाना होगा। उन्हें डायरी मिलेगी, जिसमें उनके द्वारा किये गये पशुओं की चिकित्सा की जानकारी और किसान के भी हस्ताक्षर रहेंगे।

राज्य में पशु हॉस्टल बनायें
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि राज्य में पशु हॉस्टल बनायें, जहां गाय बांधने की सुविधा हो।

हजारीबाग, लोहरदगा व देवघर में 200 पशुओं के लिए हॉस्टल
बैठक में कृषि सचिव श्रीमती पूजा सिंघल ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर हजारीबाग, लोहरदगा व देवघर में 200 पशुओं के लिए हॉस्टल शुरू किया जा रहा है। साथ ही, रांची और दुमका के जामा में भी पशु हॉस्टल बनाया जा रहा है।
         
बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार बर्णवाल, नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह, भू  राजस्व सचिव श्री केके सोन, एनिमल बोर्ड ऑफ इंडिया के चेयरमैन  एसपी गुप्ता, सदस्य श्री राम रघुवंशी, राजकुमार अग्रवाल समेत अन्य सदस्य उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो क्या करेंगे भाजी का मुहूरत

मुंबई। मुंबई के फ्यूचर स्टूडियो में पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो की करेंगे भाजी का मुहूर्त धूमधाम से किया गया। यह एक कॉमेडी फिल्म है। और ...