यह ब्लॉग खोजें

सोमवार, 3 दिसंबर 2018

साहेबगंज जिले के पदाधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक




साहेबगंज। साहेबगंज के नए परिसदन के सभाकक्ष में आयोजित एक बैठक में झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जिला स्तरीय पदाधिकारियों के साथ विभागीय समीक्षात्मक बैठक की। मुख्यमंत्री श्री दास ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के क्रम में संस्थागत प्रसव, 108 एम्बुलेंस सेवा की समीक्षा की। सिविल सर्जन ने बताया कि 12 एम्बुलेंस आना था जिला में जिसमें 10 प्राप्त हो चुका है। स्वास्थ्य के विभिन्न निदेशांकों की समीक्षा की गई।
मुख्यमंत्री ने अनुसूचित जनजाति बहुल गांवों में जनकल्याणकारी योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ सुनिश्चित कराने का निदेश दिया। साथ ही उपायुक्त साहेबगंज को ज्यादा से ज्यादा महिला स्वयं सहायता समूहों का गठन करने का निदेश दिया। आदिवासी बहुल इलाकों के विकास पर विशेष कार्य योजना बनाने का निदेश दिया।
बिजली विभाग की समीक्षा के क्रम में उन्होंने कार्यपालक अभियंता विद्युत् को निदेश दिया कि साहेबगंज जिले के प्रत्येक घर में बिजली 30 दिसम्बर तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। इस हेतु कार्यपालक अभियंता को प्रत्येक सप्ताह मॉनिटरिंग करने का निदेश दिया और ससमय कार्य पूरा करने का निदेश दिया।
       मुख्यमंत्री ने जैविक कृषि को बढ़ावा देने के लिए आर्गेनिक क्लस्टर का जगह चिन्हित करने का निदेश दिया है। झारखण्ड में आज किसानों के अंदर उत्साह है, कृषि वैज्ञानिक की सहायता जिले में उपलब्ध कराकर किसानों को उन्नत कृषि के लिए प्रेरित करने का निदेश दिया।

उन्होंने जिला कृषि पदाधिकारी को निदेश दिया कि लोगों को कृषि व्यवसाय से जोड़कर स्वरोजगार के लिए प्रेरित करें। साहेबगंज जिले से इजराइल जाने वाले किसान को कृषक नेता के रूप में ग्रामीण क्षेत्र में कृषि के गुर सिखाने हेतु प्रेरित करने को कहा जिससे उन्नत कृषि तकनीक का प्रसार गांव तक हो सके और संताल परगना के कृषक खेतों में पैदावार बढ़ा सकें।माननीय मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि अनुसूचित जनजाति के किसान और गरीब किसान को रियायत दर पर कृषि उपकरण उपलब्ध कराया जाएगा। कृषि उद्योग को बनाने का निदेश दिया।सीएम रघुवर दास ने बैठक के दौरान डिस्ट्रिक्ट पोल्ट्री सोसाइटी का गठन करने का निदेश दिया। मुर्गीपालन को इससे बढ़ावा मिलेगा। बकरीपालन,डेयरी पालन से भी लोगों को जोड़ने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निदेश दिया।प्रथम चरण में हर प्रखण्ड में दो दो स्कीम से शुरुआत करने का निदेश दिया।
श्री रघुवर दास ने जेएसएलपीएल के जिला कार्यक्रम प्रबंधक को निदेश दिया कि वह महिलाओं के साथ बैठक कर महिलाओं को दुग्ध उत्पादन से जोड़ने के लिए विशेष प्रयास करें। गांव-गांव में दूध सहकारी महिला समिति बनाने का निदेश दिया। मिल्क फेडरेशन सोसाइटी दूध का क्रय करेगी। स्थानीय लोगों को डेरी इंडस्ट्री बनाने का निदेश दिया। उन्होंने उपायुक्त को लगातार प्रखण्ड एवं अंचल के द्वारा किए जाने वाले कार्यों की समीक्षा करने का निदेश दिया।
उन्होंने कहा कि भूमि अधिग्रहण के मामले में नियम वुरुद्ध कार्य करने वाला कर्मचारी पर सख्त से सख्त कार्रवाई करें। गरीब रैय्यतों को शीघ्र मुआवजा राशि का भुगतान करें। योजनाओं हेतु भूमि के अधिग्रहण के मामले में कोई भी कर्मचारी और पदाधिकारी कोताही न बरतें।
मुख्यमंत्री ने पदाधिकारियों को रिजल्ट ओरिएंटेड कार्य करने का निदेश दिया। विकास की किरण अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे, सभी पदाधिकारी इसे सुनिश्चित करें। सभी पदाधिकारियों को समाज के लिए कार्य करने का निदेश दिया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पदाधिकारी शोषित वंचित आदिवासियों के जीवन में बदलाव लाने का कार्य करें। पदाधिकारी गांव में जाकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुलझाएं। वन प्रमण्डल पदाधिकारी को मधुमक्खी पालन, वनोउत्पाद बांस, इत्यादि वैल्यू एडेड पौधों पेड़ों को लगाने के लिए कार्य करने का निदेश दिया। उन्होंने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने का निदेश दिया। यूरोप के देशों में सब्जी की मांग है। सऊदी अरब, एवं रेगिस्तानी देशों में सब्जी की मांग है।
सीएम ने कहा कि रोजगार से जुड़ने के बाद किसी भी व्यक्ति को संताल परगना से पलायन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मुख्यमंत्री ने साहेबगंज जिले के विकास के लिए 1 साल का योजना बनाने का निदेश दिया।
बैठक के दौरान मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने गरीब महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए कार्य करने का निदेश दिया । महिलाओं को विशेष रूप से प्रशिक्षित करने का निदेश दिया है। महिलाएं कृषि, पशुपालन में बेहतर कार्य कर रही है। कौशल विकास के माध्यम से महिलाओं की तरक्की होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि झारक्राफ्ट से कपड़ों की खरीद की जाएगी जिसे जिले के स्वयं सहायता समूह की महिलाएं को उपलब्ध कराया जाएगा। महिलाएं सिलाई कर, स्कूली बच्चों को पोशाक उपलब्ध कराएंगी तो उनका आर्थिक सुदृढ़ीकरण भी होगा और क्षेत्र का भी विकास होगा।

उपायुक्त श्री संदीप कुमार सिंह ने बैठक के दौरान बताया कि आकांक्षी जिला साहेबगंज में विशेष कार्ययोजना बनाकर कार्य किया जा रहा है।उन्होंने दिए गए दिशानिर्देशों पर ससमय कार्य सम्पन्न करने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर विधायक राजमहल श्री अनंत कुमार ओझा, उप विकास आयुक्त श्रीमति नैंसी सहाय, वन प्रमण्डल पदाधिकारी श्री मनीष तिवारी, परियोजना निदेशक आई टी डी ए श्री बब्लू मुर्मू, अपर समाहर्ता श्री अनमोल कुमार सिंह, निदेशक एन ई पी श्रीमती मंजूरानी स्वांसी, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी श्री रामनिवास सिंह, सभी तकनीकी विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो क्या करेंगे भाजी का मुहूरत

मुंबई। मुंबई के फ्यूचर स्टूडियो में पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो की करेंगे भाजी का मुहूर्त धूमधाम से किया गया। यह एक कॉमेडी फिल्म है। और ...