यह ब्लॉग खोजें

गुरुवार, 20 दिसंबर 2018

मुख्यमंत्री ने किया रांची में राष्ट्रीय खादी एवं सरस महोत्सव का उदघाटन


कहा, ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में खादी ग्रामोद्योग की बड़ी भूमिका 



रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था के मजबूत होने से भारत विकसित हो सकेगा। खादी व ग्रामोद्योग की इसमें अहम भूमिका है। इसी को देखते हुए झारखंड सरकार इसे बढ़ावा दे रही है। झारखंड राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड इस दिशा में सराहनीय काम कर रहा है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए लोगों को रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ा जा रहा है। उक्त बातें उन्होंने राष्ट्रीय खादी एवं सरस महोत्सव के उदघाटन के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव में छोटे-छोटे उद्योग लगने से रोजगार के लिए होने वाला पलायन रूकेगा। लोग स्वाबलंबी होंगे। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपनों का भारत बनाने का काम कर रहे हैं। महात्मा गांधी ने भी सुराज के लिए गांव के सशक्तिकरण को जरूरी बताया था। हमारे लोकप्रिय प्रधानमंत्री भी गांव, ग्रामीण और किसानों की आय बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। खादी को उन्होंने अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलायी है। खादी को बढ़ावा मिलने से गरीब के घर में खुशहाली आती है। इसी प्रकार मीठी क्रांति का नारा देकर उन्होंने मधुमक्खी पालन पर बल दिया है।  मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में किसानों को इससे जोड़ा जा रहा है। इससे उनकी आय बढ़ेगी। साथ ही जैविक खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है। जैविक सब्जी की देश दुनिया में काफी मांग है। किसानों से ज्यादा से ज्यादा जैविक खेती करने की अपील की है। राज्य सरकार दुग्ध उत्पादन को भी बढ़ावा दे रही है। अभी करोड़ो रुपये मूल्य के दूध और अंडे हमें दूसरे राज्यों से मंगाना पड़ता है। इनका यही उत्पादन बढ़ाने के लिए सरकार युवा समूहों और महिला समूहों को वित्तीय सहायता भी प्रदान कर रही है। साथ ही उत्पादन भी सरकार ही खरीद लेगी। इससे बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ा जा सकेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि  राज्य में 80 लाख स्कूली ड्रेस के कपड़े सिलाये जाते हैं। हम गांव में महिलाओं को इसके लिए प्रशिक्षित कर रहे हैं। इससे उन्हें रोजगार मुहैया कराया जा सकेगा और सारे पैसे हमारी ग्रामीण अर्थव्यवस्था में ही घूमेगा।

कार्यक्रम में केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग राज्य मंत्री श्री गिरिराज सिंह, झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री श्री नीलकंठ सिंह मुंडा, नगर विकास मंत्री एसपी सिंह, विधायक नवीन जायसवाल, डॉ जीतूचरण राम, पद्मश्री अशोक भगत, खादी बोर्ड के अध्यक्ष श्री संजय सेठ, आरआरडीए के अध्यक्ष  परमा सिंह, झारखंड माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष श्रीचंद प्रजापति, ग्रामीण विकास सचिव अविनाश कुमार समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो क्या करेंगे भाजी का मुहूरत

मुंबई। मुंबई के फ्यूचर स्टूडियो में पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो की करेंगे भाजी का मुहूर्त धूमधाम से किया गया। यह एक कॉमेडी फिल्म है। और ...