यह ब्लॉग खोजें

गुरुवार, 20 दिसंबर 2018

डीसी ने किया योजनाओं का औचक निरीक्षण



मेला प्रदर्शनी-सह-जन जागरूकता कार्यक्रम - जाने और पाये

राँची। उपायुक्त रांची ने मेला प्रदर्शनी-सह-जन जागरूकता कार्यक्रम में दी जा रही योजनाओं का औचक निरीक्षण कर ज्यादा से ज्यादा लाभुको को योजना का लाभ देने का निर्देश दिया।
ओरमांझी प्रखण्ड अंचल मैदान में मेला प्रदर्षनी-सह-जन जागरूकता कार्यक्रम के तहत योजनाओं का प्रचार-प्रसार जाने और पाये के द्वारा नुक्कड़-नाटक छोटानागपुरी कला केन्द्र ने लोकगीत एवं नाटक मंचन करते हुए योजनाओं को प्रदर्शित किया जबकि एलईडी वाहन, बैनर होर्डिग्ंस के माध्यम से सैकड़ों की संख्या में उपस्थित ग्रामीण जनता और जनप्रतिनिधि के बीच लोककल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जन जागरूकता के तहत दी गई।
जनजागरूकता कार्यक्रम का उद्देश्य सरकार की चल रही योजनाओं को धरातल पर उतारने और गांव के गरीब-लाचार, बेबस और मजबुर जनता को योजना का लाभ देकर विकासात्मक कार्यो से जोड़ने हेतु सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की  सकारात्मक पहल है।
कार्यक्रम की शुरूआत  जिला परिषद सदस्य,प्रभारी उप प्रमुख,मुखिया, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से  उप प्रमुख, जिला परिषद सदस्य, प्रखण्ड 20 सूत्री अध्यक्ष,  अंचल अधिकारी,प्रखण्ड विकास पदाधिकारी कांके, निदेषक समाज कल्याण, जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी,रांची जेएसएलपीएस के प्रतिनिधि,प्रखण्ड स्तरीय अधिकारी/कर्मचारी सहित मीडियाकर्मी कांके प्रखण्ड के अन्य जनप्रतिनिधि एवं स्वयं सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित थी।

मुख्यमंत्री जनसंवाद जिला शिकायत निवारक समन्वयक ने जनजागरूकता कार्यक्रम के तहत सरकार द्वारा चलाये जा रहे जिला स्तरीय जन जागरूकता कार्यक्रम को व्यापक पैमाने पर चलाते हुए गांव के अंतिम व्यक्ति तक योजना पहुंचाने के सरकार की पहल को बतलाते हुए कहा कि योजनायें ग्रामीण स्तर तक पहुंचे और हर जरूरतमंद व्यक्ति इसका लाभ ले। इसके लिए योजनाओं से जुड़ने का अपील किया। साथ ही बताया कि जनसंवाद के टॉल फ्री नम्बर 181 पर सिर्फ षिकायते ही दर्ज नहीं कि जाती बल्कि विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया जाता है ताकि उसका लाभ जरूरतमंद ले सकें।
कार्यक्रम में सुकन्या समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, शादी शगुन योजना, मिशन इंद्रधनुष, मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेषंन योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, सौभाग्य योजना, उद्यमी सखी मंडल योजना, जन वन योजना, और फसल बीमा योजना से संबंधित जानकारी लोगो को दिया गया।
प्रखण्ड विकास पदाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री लक्ष्मी लाडली योजना में लड़कियों की घटती संख्या को देखते हुए प्रोत्साहन के रूप में शुरू की गई योजना है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत प्रत्येक गर्भवती महिलाओं को 5 हजार रूप्ये की राशि एवं जननी सुरक्षा योजना के तहत 1400 रूप्ये की राशि दिये जाने की जानकारी दी।
स्वामी विवेकानन्द निःशक्त स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना और इंदिरा गांधी विकलांगता पेंषन योजना की भी जानकारी दी गई।
       
अंचल कार्यालय से संबंधित-कुल 5 लाभुको को सांकेतिक पेंशन कार्ड दिया गया। अबतक कुल 3777 लोगों को पेंशन योजना का लाभ दिया गया है। प्राकृतिक आपदा की अनुग्रह राशि में कुल साढ़े 5 लाख रूपये की अनुग्रह राशि दी गई।
सक्षम झारखण्ड कौशल विकास योजना के अन्तर्गत कुल 250 युवक एवं युवतियों को इनरोल किया गया। इनके लिए कौशल विकास योजनान्तर्गत मुफ्त आवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा।
सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनान्तर्गत कुल 30 नये फॉर्म प्राप्त हुए तथा कई लोगो का त्रुटि निराकरण किया गया। कार्यक्रम में करीब 5 करोड़ की परिसंपति का वितरण किया गया। जिसमें जेएसएलपीएस की स्वयं सहायता समूह की महिला सदस्यों को 1 करोड़ 66 लाख का बैंक लिंकेज दिया गया। जबकि 20 लाख 50 हजार का रिवालविंग फंड, कृषि यंत्र खरीद के लिए दिया गया।
जन जागरूकता कार्यक्रम में ओरमांझी प्रखण्ड के लगभग 2 हजार लोगों ने भाग ले कर योजनाओं की जानकारी नुक्कड़ नाटक,एवं विभिन्न स्टॉल के माध्यम से प्रदर्षित योजनाओं के बैनर, होर्डिंर्ग्ंस से जानकारी प्राप्त कर योजना का लाभ लेने का प्रयास किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो क्या करेंगे भाजी का मुहूरत

मुंबई। मुंबई के फ्यूचर स्टूडियो में पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो की करेंगे भाजी का मुहूर्त धूमधाम से किया गया। यह एक कॉमेडी फिल्म है। और ...