यह ब्लॉग खोजें

शनिवार, 1 दिसंबर 2018

विकास व विधि व्यवस्था से मीडिया को अवगत कराया



उपायुक्त का मासिक प्रेस कांफ्रेंस
          
गुमला। विकास भवन के सभागार में उपायुक्त शशि रंजन व पुलिस अधीक्षक अश्विनी कुमार सिन्हा की संयुक्त अगुवाई में जिला के विकास एवं कानून व्यवस्था से संबंधित प्रेस वार्ता का आयोजन हुआ। प्रेस वार्ता के दौरान उपायुक्त ने बताया, स्वास्थ्य विभाग के द्वारा अभी तक 800 लोगों को गोल्डन कार्ड निर्गत किया जा चुका है। अभी अस्पताल में 297 मरीज भर्ती है जिनमें से 265 मरीजों को योजना का लाभ दिया जा रहा है। गुमला जिला के अस्पताल इलाज के मामलें में रांची के बाद दूसरा स्थान है। उन्होंने कहा कि विशुनपुर, घाघरा जैसे पिछड़े क्षेत्रों में सुविधा लाने की कोशिश है। घाघरा एसएचसी केन्द्रों को चालू कराने में बिजली ट्रांसफार्मर 15 दिसम्बर तक बहाल करने की बात उपायुक्त ने कहा। लक्ष्य के विरूद्ध 90 प्रतिशत टीकाकरण का, 62 प्रतिशत संस्थागत प्रसव, 57 प्रतिशत एएनसी एवं 89 प्रतिशत एएनसी रजिस्ट्रेशन का लक्ष्य हासिल कर लिया गया है। विद्युत विभाग द्वारा सौभाग्य योजना अंतर्गत विजय इलेक्ट्रीक द्वारा 781 में से 570 एवं टेकनों पाॅवर द्वारा 115 लक्ष्य के विरूद्ध 83 गांवों में विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। समाज कल्याण विभाग द्वारा कन्यादान योजना के तहत् 548 लक्ष्य में से 266, लक्ष्मी लाडली योजनांतर्गत 1824 में 670, मातृ वंदना योजना के तहत् 8800 में 2000 लाभुकों का आनलाइन कर दिया गया है। पूरक पोषक योजना के तहत् सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में सप्ताह में तीन दिन अण्डा परोसा जा रहा है। अबतक लगभग 07 लाख अण्डे पूरक पोषाहार के रूप में दिए जा चुके है। 1670 आंगनबाड़ी केन्द्रों के 85 रिक्त सेविका की पदों की बहाली दिसम्बर तक कर दी जाएगी। आकांक्षी जिला योजनांतर्गत 50 माडल आंगनबाड़ी केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए चिन्हित किये गये है। सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में किचन गार्डेन एवं आवश्यकतानुसार आंगनबाड़ी केन्द्रों का जिर्णोद्धार 14वें वित्त आयोग से किया जाएगा।
          आपूर्ति विभाग की योजना के बारे में बताते हुए कहा जिले में धान अधिप्राप्ति हेतु कुल 11 केन्द्रों से धान का क्रय किया जाएगा। प्रखण्ड कृषि तथा सहकारिता पदाधिकारी के कार्यालय में किसान बिक्री हेतु निबंधन करा सकते है। 03 दिसम्बर से धान का क्रय 1750 रूपये प्रति क्विंटल की दर से होगा। सरेंडर किये जा चुके 2000 राशन कार्ड के विरूद्ध 1500 नये राशन कार्ड दिए जा चुके है। ग्रामीण विकास अभिकरण द्वारा वित्तीय वर्ष 2016-17 में स्वीकृत प्रधानमंत्री आवास योजना का 88 प्रतिशत, वित्तीय वर्ष 2017-18 का 69 प्रतिशत आवास पूर्ण कर गृह प्रवेश कराया जा चुका है। दिसम्बर तक पिछले दो वित्तीय वर्ष का लक्ष्य पूर्णतः हासिल कर लिया जाएगा। वर्तमान वित्तीय वर्ष में स्वीकृत 4850 आवास में से 764 आवास पूर्ण किये जा चुके है। विधावाओं के लिए अम्बेडकर आवास योजना के तहत् वित्तीय वर्ष 2017-18 में स्वीकृत 389 में से 10 आवास पूर्ण किये जा चुके है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में 325 आवासों पर निर्माण कार्य प्रगति पर है। उपायुक्त ने बताया महत्वाकांक्षी आकांक्षी जिला योजना के तहत् देश भर के चयनित 117 जिलों में लोहरदगा के बाद गुमला का 11वां रैंकिंग है। इसके तहत् गुमला को पाॅल्ट्री हब के रूप में विकसित करने की योजना है। पांच करोड़ की लागत से 500 नये परिवार खासकर चैनपुर और पालकोट के गांवों को फोकस किया जाएगा। आईसाफ तथा जेएसएलपीएस की मदद् से जुते-चप्पल, महिला मंडल की मदद् से स्कूल ड्रेस निर्माण, केवीके की मदद् से आरगेनिक फार्मिंग मशरूम बीज उत्पादन जैसी कई कार्ययोजना पर काम किये जा रहे है। जिला के अनुपयोगी नये भवनों का उपयोग कौशल विकास केन्द्र के रूप में किया जाएगा। उपायुक्त ने बताया पंचायत उप चुनाव शांतिपूर्ण हो इसके लिए तैयारी पूर्ण कर ली गई है।
          पुलिस अधीक्षक अश्विनी कुमार सिन्हा ने वार्ता के दौरान बताया चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था व्यापक होगी। जिला के सभी बूथों का सर्वे कर संवेदनशीलता के आधार पर कार्य किया जाएगा। साथ ही संदिग्धों पर पूर्ण कार्रवाई भी होगी। उन्होंने बताया सुरक्षा की व्यापक वातावरण पुलिस प्रदान करेगी।
          प्रेस वार्ता के दौरान उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक के अलावे उप विकास आयुक्त नागेन्द्र कुमार सिन्हा, परियाजना निदेशक आईटीडीए कृष्ण किशोर, सदर अनुमण्डल पदाधिकारी श्रीमती मेनका, जिला पंचायती राज पदाधिकारी धनबीर लकडड़ा, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी पंचानन उराँव सहित विभिन्न विभागों कार्यपालक अभियंता, पदाधिकारी, इलेक्ट्रानिक एवं प्रिन्ट मीडिया के प्रेस प्रतिनिधि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो क्या करेंगे भाजी का मुहूरत

मुंबई। मुंबई के फ्यूचर स्टूडियो में पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो की करेंगे भाजी का मुहूर्त धूमधाम से किया गया। यह एक कॉमेडी फिल्म है। और ...