यह ब्लॉग खोजें

गुरुवार, 20 दिसंबर 2018

80 लाख स्कूली ड्रेस का निर्माण पंचायत की स्वयं सहायता समूह की महिलाएं करेंगीः रघुवर दास



जामताड़ा। मैं जनता और शासन के बीच दूरी पाटने आया हूं। केवल विकास नहीं बल्कि तेजी से विकास का भरोसा दिलाने आया हूँ। किसानों, गरीबों, युवाओं और महिलाओं के विकास के लिए समर्पित है हमारी सरकार। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बेना गांव, शहरपुरा पंचायत, जामताड़ा में आयोजित जन चौपाल को सम्बोधित करते हुए यह कहा।

मुख्यमंत्री ने महिलाओं से बात करते हुए यह जाना कि नारायणपुर सहित कुछ प्रखण्डों के कुछ गावों में शौचालय का निर्माण छूट गया है। मुख्यमंत्री ने तुरत डीसी को निर्देश दिया कि जिन गावों में शौचालय का निर्माण छूट गया है, वहाँ अभियान चला कर जल सहय्या, रानी मिस्त्री को लगा कर एक माह में शौचालय का निर्माण पूरा कराएं।मुख्यमंत्री ने कहा कि 2014 में मात्र 18% घरों में शौचालय था। 4 साल बाद यह बढ़कर 99% हो गया। इसमें जल साहिया, रानी मिस्त्री और सखी मंडल ने सराहनीय कार्य किया है।

देश तभी बढ़ेगा जब महिलाएं बढ़ेंगी
मुख्यमंत्री ने कहा कि घर परिवार की धुरी है महिला, अब समाज और राज्य के विकास की धुरी भी महिलाएं ही होंगी। देश और राज्य तभी बढेगा जब महिलाएं आगे बढ़ेंगी। अबतक सबने केवल भाषण ही दिया है। हमारी सरकार ने महिलाओं के सशक्तीकरण पर ध्यान दिया है। 50 लाख की संपत्ति की रजिस्ट्री महिला के नाम पर होने पर केवल 1 ₹ रजिस्ट्री शुल्क लगेगा। राज्य की 1,20,000 महिलाओं ने इसका लाभ लिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उज्जवला योजना के द्वारा भारत के प्रधानमंत्री ने महिलाओं को धोने से मुक्ति दिलाने की कवायद की है। इसके तहत झारखंड राज्य सरकार आगे बढ़ कर फ्री चूल्हा और पहला रिफिल भी फ्री दे रही है।

80 लाख स्कूली ड्रेस का निर्माण पंचायत की स्वयं सहायता समूह की महिलाएं करेंगी
मुख्यमंत्री ने कहा कि 40 लाख बच्चों को साल में दो ड्रेस दिए जाने हैं। अब 80 लाख स्कूली ड्रेस का निर्माण पंचायत स्तर पर होगा। पंचायत की स्वयं सहायता समूह की महिलाएं ही ड्रेस तैयार करेंगी।

जैविक खेती को बढ़ावा-- प्रति बूंद फसल ज्यादा
श्री रघुवर दास ने कहा कि 2014 में राज्य की कृषि विकास की दर -4.5 थी। 2018 के अंत में अर्थात 4 साल बाद कृषि विकास दर +14% हो गई। 18%से अधिक का विकास दर कृषि में हुआ। इसका श्रेय राज्य के किसानों को है। हमारी सरकार ने 52 किसानों को इजरायल भेजा था। जामताड़ा के भी किसान गए थे। तकनीक के ज्ञान और किसानों की क्षमता को बढ़ाने के लिए इन्हें इजरायल भेजा गया था। आने वाले दिनों में राज्य की 50 महिला और 50 पुरुष किसानों को इजरायल व फिलीपींस भेजा जाएगा। वर्षा एक एक बूंद का लाभ लेना है, प्रति बूंद फसल ज्यादा हो। यूरोप और दुबई सहित दुनिया के सभी देश में जैविक कृषि उत्पाद की मांग है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अपने उत्पाद के लिए बाजार की चिंता न करें। सरकार बाज़ार भी उपलब्ध करा रही है। खेती बाड़ी और पैदावार में भी सक्रिय बिचौलियों को दूर करना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का ध्येय है कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करनी है।

सभी ज़िलों में पॉल्ट्री फेडरेशन सोसायटी के निर्माण होगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि साइबर क्राइम के लिए जामताड़ा की बदनामी होती है। हम ऐसा करने वालों से कड़ाई से निबटेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि समय आ गया है कि युवा शॉर्ट कट से आय बढ़ाने का रास्ता छोड़ें। डेयरी फर्म के क्षेत्र में आगे आएं। सरकार लोन भी दिलाएगी और सब्सिडी भी। युवा रोजगार मांगने वाले न बनें बल्कि रोजगार देने वाले बनें। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में डेयरी उद्योग के विकास की बड़ी संभावना है। जितना भी दुग्ध होगा, मिल्क फेडरेशन सोसायटी खरीदेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि गुमला की महिलाओं द्वारा बनाया गया पॉल्ट्री फेडरेशन का टर्नओवर 185 करोड़ है। पूरे राज्य के सभी जिलों में पोल्ट्री फेडरेशन सोसायटी बनायी जाएगी। इसके लिए जिला स्तर पर फेडरेशन को ₹4 लाख की राशि दी जाएगी।

आप आगे आएं काम लें -अपना रोजगार शुरू करें
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की सवा तीन करोड़ जनता की खुशहाली तभी जब सब के पास काम हो और अपना रोजगार हो। तभी उनके जीवन में बदलाव आएगा। राज्य की गरीबी जनसहयोग से ही दूर होगी।

गरीबों और आदिवासियों को गुमराह करने वालों से सावधान रहें
मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि गरीबों और आदिवासियों को गुमराह करने वालों से सावधान रहें। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार गरीबों और आदिवासियो के विकास के लिए समर्पित है।

बिना डरे अपनी बात कहें
मुख्यमंत्री ने कहा कि अस्थिर सरकार लोगों की उम्मीदें पूरी नहीं हुई। लेकिन, 2014 में एक मजबूत सरकार आयी जिससे पिछले 4 साल में झारखण्ड सभी क्षेत्र में विकास की ओर मजबूती से बढ़ा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जन चौपाल में उपस्थित सभी लोग बिना किसी डर के अपनी बात रखें। मैं खुद आया हूँ आपका मन जानने।

10 जनवरी 2019 को झारखण्ड के 1 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा...
मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि हमने अपने बजट में 700 करोड़₹ राज्य के युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए दिया है। बड़ी संख्या में युवाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी हाल में 15 दिसम्बर को यूनाइटेड अरब अमीरात गए थे। दुबई में इलेक्ट्रिशियन, प्लम्बर आदि छोटे से बड़े स्किल्ड युवाओं की मांग है। हमारे युवा वहाँ भी रोजगार पा सकें, हमने यह प्रयास किया है।

दिव्यांग ,वृद्धा और विधवा पेंशन 1000 ₹ प्रतिमाह होगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार वृद्ध, विधवा और दिव्यांग को 2019-20 के बजट से पेंशन की राशि 600/- से बढ़ाकर 1000/- पेंशन दी जाएगी।

कोई बेइलाज़ न रहे
मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान न करे कि किसी पर बीमारी की आपदा आये। अगर किसी पर यह आपदा आती है तो अब कोई परिवार बे इलाज न रहेगा। आजादी के 67 साल बाद पहली बार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हर परिवार को 5 लाख₹ की स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 400 करोड की राशि से झारखण्ड की 85% आबादी को अर्थात झारखण्ड के 68 लाख परिवार में 57 लाख परिवार को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा गया है।

1 जनवरी से शुरू होगी मुख्यमंत्री सुकन्या योजना
मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटी बचाओ ,बेटी पढ़ाओ और पहले पढ़ाई, फिर विदाई को हमेशा याद रखें। उन्होंने कहा कि 1 जनवरी 2019 से मुख्यमंत्री सुकन्या योजना शुरू की जाएगी । बेटी के जन्म पर, पहली, पांचवीं, नौंवी, ग्यारहवीं कक्षा में नामांकन पर सरकार खाते में प्रोत्साहन राशि मिलेगी। 18 वर्ष तक अविवाहित रहने पर सरकार फिर से प्रोत्साहन राशि देगी ।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने उज्ज्वला योजना के 06 लाभुकों को गैस कनेक्शन और चूल्हा, बैंकों द्वारा 5 लाभुकों को कृषि ऋण, JSLPS के चक्रीय निधि के तहत 110 लाभुकों के बीच 16.50 लाख, सीसीएल के तहत 101 लाभुकों को 101.00 लाख, ग्रामीण विकास के तहत भीम राव अम्बेडकर आवास, उद्योग केंद्र के द्वारा 8 लघु उद्योग के लिए 26 लाख ₹ का ऋण तथा भूमि संरक्षण विभाग90%अनुदान पर पम्प सेट, कृषि विभाग द्वारा साइल हेल्थ कार्ड का वितरण किया गया।

उपायुक्त जामताड़ा श्री आदित्य कुमार आनंद ने स्वागत संबोधन किया । इस मौके पर डीआईजी संताल परगना श्री राजकुमार लकड़ा, पुलिस अधीक्षक श्री शैलेन्द्र कुमार सिन्हा उपस्थित थे ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो क्या करेंगे भाजी का मुहूरत

मुंबई। मुंबई के फ्यूचर स्टूडियो में पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो की करेंगे भाजी का मुहूर्त धूमधाम से किया गया। यह एक कॉमेडी फिल्म है। और ...