यह ब्लॉग खोजें

शुक्रवार, 16 नवंबर 2018

देश के सबसे बड़े वेंडर मार्केट की सौगात

सीएम रघुवर दास ने किया अटल स्मृति वेंडर्स मार्केट का उद्घाटन
झारखंड में 25 वेंडर्स मार्केट का होगा निर्माण
2022 तक झारखंड के 36,831 वेंडर्स को मिलेगा बाजार
रांची के हरमू, रातू रोड, मोरहाबादी, एचइसी सहित पांच जगहों पर बनेंगे वेंडर मार्केट


रांची। झारखंड अक्सर कोई नई अवधारणा लाकर पूरे देश को चौंका देता है। इसी क्रम में राज्य की राजधानी रांची में देश के सबसे बड़े वेंडर मार्केट का लोकार्पण किया गया। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इसे जनता के सुपूर्द किया। इस अटल स्मृति वेंडर मार्केट के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सभी शहरों में नगरीय व्यवस्था देना सरकार की प्राथमिकता है। राज्य सरकार शहरीकरण को चुनौती नहीं बल्कि अवसर मान रही है। उन्होंने बताया कि पूरे राज्य में 25 वेंडर्स मार्केट का निर्माण किया जा रहा है। रांची के हरमू, रातू रोड, मोरहाबादी, एचईसी सहित पांच स्थलों पर वेंडर मार्केट का निर्माण होगा। राज्य के किसी भी शहर में फुटपाथ दुकाने सड़क पर ना हो इस हेतु राज्य सरकार चरणबद्ध तरीके से वर्ष 2022 तक सभी चिन्हित 36,831 वेंडर्स को मार्केट मुहैया कराएगी ताकि वे इज्जत के साथ जिंदगी जी सकें। उक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज कचहरी रोड स्थित नवनिर्मित अटल स्मृति वेंडर्स मार्केट का उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहीं।
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड अब हर क्षेत्र के विकास में नया इतिहास रच रहा है। यह राज्य सरकार की प्रतिबद्धता का परिणाम है कि निर्धारित समय से पहले आज देश का पहला बड़ा अटल स्मृति वेंडर्स मार्केट का उद्घाटन रांची में हो पाया है। इस नवनिर्मित वेंडर्स मार्केट का शिलान्यास 31 जुलाई 2016 को हुआ था।  नगर विकास विभाग द्वारा पूरे मनोयोग से इस मार्केट का निर्माण किया गया है। आज बहुत ही ऐतिहासिक दिन है कि हम सब इस मार्केट के उद्घाटन का साक्षी बन पा रहे हैं। अब झारखंड के लोग गर्व के साथ यह कह सकते हैं कि सबसे बड़ा वेंडर्स मार्केट अगर देखना है तो आप झारखंड की राजधानी रांची आएं।
 मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि रांची में जल्द ही एक बेहतरीन अर्बन हाट का भी निर्माण किया जाएगा। राज्य सरकार सोच है कि शहर में फुटपाथ में लगने वाली सब्जी मार्केट अथवा अन्य दुकाने सुव्यवस्थित किए जाएं। उन्होंने कहा कि फुटपाथ विक्रेताओं को व्यवस्थित करना सरकार की प्राथमिकता है. शहर की बाजारे स्वच्छ और सुसज्जित रहे यह वेंडर्स, नगर निगम एवं आम जनता का दायित्व है। रांची शहर को देश का टॉप 10 स्वच्छ शहर में शामिल करना हम सबों की प्राथमिकता होनी चाहिए। रांची टॉप 10 शहर की श्रेणी में तभी स्थापित हो पाएगा जब नगर निगम के अधिकारी, महापौर, उपमहापौर, पार्षद एवं आम जनता कर्तव्य का भाव जागृत कर कार्य करेंगे। टीमवर्क बनाकर कार्य करेंगे तभी सफलता मिलेगी।
 मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि गरीब के जीवन में बदलाव लाना राज्य सरकार की प्राथमिकता रही है। आज जिन वेंडर्स को इस मार्केट में दुकानें आवंटित की गई है उनकी खुशी देख कर मेरे अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार हुआ है. गरीबों के जीवन में मुस्कान लाना मेरे जीवन का लक्ष्य है। वैसे गरीब वेंडर्स जिनका रहने के लिए कोई घर नहीं है उन्हें राज्य सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर देगी. मुख्यमंत्री ने आवंटित वंडर्स से अपील किया कि इस मार्केट का मेंटेनेंस अथवा साफ सफाई आपका दायित्व बनता है. आप अपने दुकानों के आस पास कचरा नहीं फैलने दें और डस्टबिन का उपयोग करें. छोटी छोटी चीजों से ही बड़े बदलाव दिखते हैं. किसी भी आधारभूत संरचना का बनना आसान होता है लेकिन मेंटेनेंस कर पाना उतना ही मुश्किल कार्य है इसीलिए आप सब मेंटेनेंस और स्वच्छता पर अधिक से अधिक ध्यान दें ताकि हमारा शहर साफ और स्वच्छ दिखे।

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि अंत्योदय ही सरकार का मूल मंत्र है. विकास के पायदान में खड़े अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता रही है. राज्य सरकार जन कल्याणकारी योजनाओं को लगातार प्रतिबद्धता के साथ लागू कर रही है. बस आवश्यकता है कि हम जागरूक होकर सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ें. मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील किया कि कानून का पालन अवश्य करें. दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग सुनिश्चित करें. वाहन चलाते समय स्पीड पर नियंत्रण रखें. वाहन तेज गति से नहीं चलाएं. युवा जोश में अपना होश नहीं खोए. सड़क पर हमेशा सुरक्षित रहें.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने  वेंडर्स मार्केट में स्थापित भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेई की प्रतिमा का अनावरण भी किया. मुख्यमंत्री ने निर्धारित समय से पहले वेंडर्स मार्केट के निर्माण के लिए नामित कंस्ट्रक्शन कंपनी के मालिक हेमंत अग्रवाल को सम्मानित भी किया. मुख्यमंत्री ने वेंडर्स मार्केट में  दुकान आवंटित किए गए वेंडर्स के बीच पथ विक्रेता प्रमाण  पत्र भी वितरण किया.

इस अवसर पर नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने कहा कि राज्य का पहला वेंडर मार्केट कुल 54 करोड़ रुपए की लागत राशि से रांची में बनकर तैयार हुआ है. इस वेंडर मार्केट में 195 वाहनों के पार्किंग, भूतल पर 254  कियोस्क, प्रथम तल्ले पर 218  क्योस्क, दूसरे तल्ले पर 108 दुकाने, तीसरे तल्ले पर 23 कार्यालय एवं चतुर्थ तल्ले पर 9475 वर्ग फीट का एक बैंक्वेट हॉल बनाया गया है. उन्होंने बताया कि यह वेंडर्स मार्केट राज्य का आधुनिक वेंडर्स मार्केट है. नगर विकास सचिव ने कहा कि जल्द ही रांची के जयपाल सिंह स्टेडियम का भी जीर्णोद्धार का कार्य शुरू किया जाएगा. रांची में एक नाइट मार्केट का भी निर्माण किया जाना सुनिश्चित हुआ है.

इस अवसर पर रांची के सांसद राम टहल चौधरी, महापौर रांची आशा लकड़ा, उपमहापौर रांची  संजीव विजयवर्गीय ने उपस्थित लोगों को संबोधित किया.

 इस अवसर पर नगर आयुक्त रांची मनोज कुमार, अपर सचिव नगर विकास विभाग बीपीएल दास स्थानीय पार्षद आशा देवी, नगर निगम क्षेत्र के सभी पार्षद, सभी वेंडर्स, संवेदक एवं बड़ी संख्या में अन्य लोग उपस्थित थे.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

शाह साहब की दूरबीन

  हास्य-व्यंग्य हमारे आदरणीय गृहमंत्री आदरणीय अमित शाह जी दूरबीन के शौकीन है। उसका बखूबी इस्तेमाल करते हैं। अपने बंगले की छत पर जाकर देश के ...