यह ब्लॉग खोजें

मंगलवार, 20 नवंबर 2018

रांची में ग्लोबल एग्रीकल्चर समिट की जोरदार तैयारी


·         ग्लोबल एग्रीकल्चर समिट में आएंगे पांच देशों के राजदूत
·         दो दिवसीय कार्यक्रम में राज्य के 10 हजार किसान करेंगे शिरकत
·        किसान हमारे राजदूत, समिट का संदेश और जानकारी गांव-गांव तक पहुंचाएंगेः मुख्य सचिव


रांची। राजधानी में आयोजित 28 और 29 नवंबर को होनेवाले दो दिवसीय एग्रीकल्चर सह फूड समिट की तैयारियों को लेकर शासन और प्रशासन ने कमर कस ली है। इसके लिए थिमैटिक सेमिनार, सांस्कृतिक कार्यक्रम, आवासन, परिवहन आदि विषयों पर कमिटियों का गठन वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के नेतृत्व में किया गया है। तैयारियों को लेकर मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी की अध्यक्षता में प्रोजेक्ट भवन सचिवालय में आयोजित बैठक में तमाम वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने अपने सुझाव दिए तथा आयोजन को सफल बनाने की रणनीति पर चर्चा की। मुख्य सचिव ने कहा कि समिट में राज्य के विभिन्न हिस्से से आनेवाले दस हजार किसान हमारे राजदूत होंगे, वह यहां से उन्नत कृषि की जानकारी केसाथ सुखद अनुभूति लेकर लौटें, इसका पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए। आयोजन को लेकर गठित कमिटि को उन्होंने निर्देश दिया कि वे युद्धस्तर पर अपने दायित्व के निर्वहन में जुट जाएं। साथ ही आपसी समन्वय बनाये रखने के लिए उन्होंने कमिटियों को आपस में बैठक करने का भी निर्देश दिया।
बैठक में बताया गया कि समिट में पांच देश चीन, इसरायल, मंगोलिया, ट्यूनिशिया और फिलीपिंस के राजदूतों ने आने की सहमति दे दी है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री सहित अमूल के एमडी आरएस सोढ़ी, कोकाकोला के वाइस प्रेसिडेंट इस्तियाक अमजद और जी टीवी के अध्यक्ष सुभाष चंद्रा ने भी समारोह में शिरकत करने की सहमति दी है। समारोह में 23 राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी सहित कई राज्यों के मुख्य सचिव भी आएंगे। साथ ही समारोह स्थल पर पार्टनर देशों के पैवेलियन भी होंगे।
मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि समारोह स्थल पर लगनेवाली कृषि प्रदर्शनी को ज्यादा से ज्यादा जानकारी परक बनाएं, ताकि किसान उससे लाभान्वित हो सकें। साथ ही वापस लौट कर अन्य किसानों के बीच उसकी चर्चा कर सकें। उन्होंने कहा कि किसान यहां आकर गौरान्वित महसूस करें, इसकी मुकम्मल व्यवस्था समय रहते कर लें। मुख्य सचिव को किसानों के आने-जाने, ठहरने, खाने आदि की व्यवस्था की पूरी जानकारी दी गई। वहीं समारोह के दौरान सुरक्षा, ट्रैफिक, साफ-सफाई, पेयजल, शौचालय आदि मसलों पर भी विस्तृत चर्चा हुई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

शाह साहब की दूरबीन

  हास्य-व्यंग्य हमारे आदरणीय गृहमंत्री आदरणीय अमित शाह जी दूरबीन के शौकीन है। उसका बखूबी इस्तेमाल करते हैं। अपने बंगले की छत पर जाकर देश के ...