यह ब्लॉग खोजें

शुक्रवार, 16 नवंबर 2018

बच्चे सप्ताह में एक दिन जंक फूड खाये - डॉ अजय



रांची। लायंस इंटरनेशनल के आह्नवान पर विश्व डायबिटिक जागरूकता सप्ताह के अंतर्गत जिलपाल माधव लखोटिया के नेतृत्व में सन्त ज़ेवियर स्कूल ,डोरंडा में जागरुकता सेमिनार रखा गया।

विश्व मे यह जानलेवा रोग अपनी जड़ फैलाता जा रहा है और ऐसा माना जा रहा है कि लोग जागरूक नही होंगे तो भारत मधुमेह की राजधानी में परिणित हो जाएगा और यह युवाओं में भी तेजी से फैल रहा है।
डॉ छाबरा के अनुसार टाइप वन डायबिटीज बच्चो में बहुत तेज़ी से फैल रही है।पूरे दिन में से सिर्फ एक घंटा स्पोर्ट्स या कसरत जरूर करना चाहिए बच्चो को इस बीमारी से बचाव के लिए।
डॉ अजय छाबरा एक्सपर्ट डियाबेटिशन ने विद्यालय के 500 बच्चो और 100 से अधिक लायन सदस्यो को मधुमेह के प्रति जागरूक किया स्लाइड शो एवं प्रेजेंटेशन कर के type one एवं टाइप two डायबिटीज के बारे में काफी तथ्यों को रखाऔर इसके लक्षण , रोकथाम  एवं बचाव के तरीके बताए।और स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने की बात कही।कहा कि हर स्कूल में लंच में पांच दिन रोटी और हरी सब्जी लाना अनिवार्य करना चाइये और एक दिन कुछ भी लाने के लिए बच्चों को फ्री करना चाहिए। महीने में एक बार आप जंक फ़ूड ले सकते है बाकी बचे दिन हेल्थी फ़ूड ले तो इस बीमारी से बचा जा सकता है।
बच्चो ने सवाल जवाब कर अपनी शंकाये भी मिटाई।

संत ज़ेवियर स्कूल के प्रचार्य फादर अजीत एवं फादर सुपीरियर इग्निस लकरा ने इस कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि आज के यूथ को इन बातो की जानकारी आवश्यक है जिनसे एक स्वस्थ भारत का निर्माण हो सके।

कार्यक्रम का संचालन रौनक सिंह एवं ला.बिनोद सिंह ने किया ।स्कूल के काफी शिक्षक एवं शिक्षिकाएं वह मौजूद थे, गंभीर सर एवं संजय टोप्पो ने मंच का
 संयोजन किया।

इस कार्यक्रम में जिलपाल माधव लखोटिया ने स्वागत भाषण दिया,द्वितीय उपजिलापल राजेशगुप्ता, पूर्व जिलपाल वी के महेन्द्रू , सतीश भार्गव ,प्रकाश अरोडा, शुभ्रा मजूमदार,दीपक कुमार,शलभ टिबरेवाल,बिनोद सिंह ,सतीश गुप्ता,नम्रता ,सुनिता, बिंटू,राजकुमारी जी, पूनम,गीता,शोभना, विनीता शरण,अनिल बुद्धिराजा,संजय,अविनाश दूबे,संजीव,मुकेश,विकास दीवान,नंदलाल विस्वाश, सिद्धार्थ घोष,जमुना प्रसाद ,आशीष खेमकाआदि सदस्य मौजूद थे।धन्यवाद ज्ञापन रंजीत सिर ने किया ।

*लायंस क्लब ऑफ रांची ईस्ट ने कराई 60 मधुमेह के मरीज़ों की
जांच

लायंस क्लब ऑफ हिनू ने  60 स्कूल स्टाफ़ एवं मरीज़ों की मधुमेह जांच सत ज़ेवियर स्कूल में किया।
कुल 120 चेक अप डायबिटीज सप्ताह के अंतर्गत हुआ है।

18th नवंबर सुबह 7.15 am सैनिक मार्केट से मेगा डायबिटीज रैली निकाली जायगी ,जिसके चीफ गेस्ट DC होंगे ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

शाह साहब की दूरबीन

  हास्य-व्यंग्य हमारे आदरणीय गृहमंत्री आदरणीय अमित शाह जी दूरबीन के शौकीन है। उसका बखूबी इस्तेमाल करते हैं। अपने बंगले की छत पर जाकर देश के ...