यह ब्लॉग खोजें

शनिवार, 17 नवंबर 2018

जन संपर्क कार्यों की वीडियो कांफ्रेसिंग समीक्षा बैठक


सीएम के प्रधान सचिव डा. सुनील कुमार वर्णवाल ने सभी जिलों के डीसी, पीआरओ को बताए प्रचार-प्रसार के गुर


रांची। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सह सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल ने कहा कि जनसम्पर्क के बढ़ते हुए महत्व को देखते हुए उपायुक्त की समीक्षा में यह सबसे पहली बिंदु होनी चाहिए। कला दल के माध्यम से किए जाने वाले प्रचार-प्रसार की पहुंच और प्रभाव को देखते हुए अगले 2 महीनों में सभी जिला अपने सभी गांवों में कला दल के माध्यम से राज्य की योजनाओं के प्रति जागरूकता के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं। एलईडी वाहनों का परिचालन जिला के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में चलाए जाएं। पंचायत स्तर पर जनता दरबार सह जागरूकता शिविर लगाएं। उक्त बातें डॉ सुनील कुमार वर्णवाल ने सूचना भवन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित समीक्षा बैठक में कहीं. जिलास्तर पर हो रहे जनसंपर्क कार्यों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग समीक्षा बैठक में सभी जिलों के उपायुक्त एवं जिला जनसंपर्क पदाधिकारी उपस्थित थे.

एलईडी वाहनों में चलने वाले वीडियो फिल्म्स ग्रामीण क्षेत्र जहां संथाली, मुंडारी, हो, नागपुरी, बंगाली एवं उड़िया आदि भाषा समझने वाले लोग रहते हैं वहां इन्हीं भाषाओं का वीडियो फिल्म तैयार कर प्रसारण कराना सुनिश्चित करें जिससे सरकार की योजनाओं की जानकारी लोग अपने भाषा में समझ सकेंगे.

डॉ सुनील कुमार वर्णवाल ने कहा कि कुछ जिलों के उपायुक्त एवं जिला जनसंपर्क पदाधिकारियों ने जनसंपर्क कार्यों को प्रभावी बनाने के लिए कुछ नए बेहतर प्रैक्टिस किए हैं जैसे देवघर में समाचार पत्रों के सहयोग से टेली कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ आम जनता  को रूबरू कराना एवं  उसे अखबारों में प्रसारित करना. जिला के सक्सेस स्टोरी पर फीचर लेखन करना, हजारीबाग जिले के बेस्ट प्रैक्टिस में सरकार के विभिन्न योजनाओं का लाभ पाने वाले लाभुकों को सरकारी स्तर पर पत्र निर्गत करना, पंचायत स्तर पर जनता दरबार का आयोजन करना, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं सर्कल ऑफिसर द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस करना तथा लातेहार जिले में मोटर बाइक एंबुलेंस सेवा प्रभावी ढंग से लागू करना इत्यादि कार्य हुए हैं. इन कार्यों को सभी जिलों के उपायुक्त एवं जिला जनसंपर्क अधिकारी अपने जिले में भी लागू करना सुनिश्चित कराएंगे. उन्होंने कहा कि 181 जन शिकायत केंद्र एवं 108 एंबुलेंस का प्रचार प्रसार तथा 104 हेल्थ काउंसलिंग का भी प्रचार-प्रसार व्यापक रूप में कराना सुनिश्चित करेंगे.

डॉ
वर्णवाल ने यह भी निर्देश दिया कि गीत नाट्य योजना एवं मेला प्रदर्शनी योजना का प्रभावपूर्ण कार्यान्वयन कराया जाना सुनिश्चित कराएं. गीत नाट्य कला दलों को अगले 2 महीनों में राज्य के सभी गांवों तथा सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों एवं पहाड़ी क्षेत्रों के गांवों तक ले जाकर गीत, नुक्कड़ नाटक इत्यादि कार्यक्रम सुनिश्चित कराएंगे.  नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सरकार की नीति एवं जन कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार कर ग्रामीण जनता को जागरूक करें.

डॉ वर्णवाल ने कहा कि जिलों के उपायुक्त एवं आरक्षी अधीक्षक जिलास्तरीय अधिकारियों के साथ हर महीने एक प्रेस सम्मेलन आयोजित करें. प्रेस सम्मेलन के माध्यम से जिलों की मासिक प्रगति की जानकारी दें.

मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव ने जिला स्तर पर आयुष्मान भारत योजना का प्रचार प्रसार प्राथमिकता के तौर पर कराने को कहा. आगामी माह आयोजित होने वाले लुगूबुरु मेला का भी प्रचार-प्रसार करें. मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा के तहत लुगूबुरु मेला जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए बस सेवा भी उपलब्ध कराएं.

डॉ सुनील कुमार वर्णवाल ने कहा कि जिले में स्थापित सभी सरकारी कार्यालयों, स्वास्थ्य केंद्रों, पंचायत भवनों, सरकारी स्कूलों  तथा आंगनबाड़ी केंद्रों इत्यादि में होर्डिंग, बैनर पोस्टर इत्यादि प्रचार प्रसार की उपकरणों  को लगाना सुनिश्चित करें और इनके इस्तेमाल का जियो टैगिंग भी करें. 

डॉ सुनील कुमार वर्णवाल ने सभी उपायुक्त को निर्देश दिया कि प्रचार एलईडी वाहनों का शत प्रतिशत संचालन ग्रामीण क्षेत्रों में ही सुनिश्चित करें. शहरों में सरकार की योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए स्थाई एलईडी लगाए जा रहे हैं. अतएव प्रचार एलईडी वाहनों का सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक उपयोग करें. उन्होंने सभी उपायुक्तों से कहा कि माननीय मुख्यमंत्री के सभी कार्यक्रमों का Jhargovtv द्वारा लाइव प्रसारण किया जाता है. अतः क्षेत्रीय केबल ऑपरेटरों के साथ बैठक कर यह सुनिश्चित कराएं की सभी लाइव कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण उनके केवल के माध्यम से भी प्रसारित हो ताकि लोग घर में बैठ कर भी कार्यक्रम देख सकें.

डॉ सुनील कुमार वर्णवाल ने कहा कि योजनाओं का सफल संचालन तभी किया जा सकता है जब आम जनता योजनाओं से संबंधित पूरी जानकारी रखेंगे एवं अपने अधिकार के प्रति जागरूक होंगे. आम जनता को जनसंपर्क के माध्यम से ही जगाया जा सकता है. इस कार्य में उपायुक्त एवं जिला जनसंपर्क पदाधिकारी की भूमिका महत्वपूर्ण होगी.

डॉ वर्णवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी उपायुक्त एवं जिला जनसंपर्क अधिकारियों से जनसंपर्क कार्य को और अधिक प्रभावी बनाने हेतु नए आइडियाज एवं सुझाव भी मांगे. 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक श्री राम लखन प्रसाद गुप्ता ने भी सभी उपायुक्त एवं जिला जनसंपर्क पदाधिकारियों को जनसंपर्क कार्यों को प्रभावी बनाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए. इस अवसर पर उपसचिव सूचना एवं जनसंपर्क विभाग श्री मनोज कुमार, सभी उप निदेशक, प्रमंडलीय उपनिदेशक, सहायक निदेशक एवं जिला जनसंपर्क पदाधिकारी उपस्थित थे.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

शाह साहब की दूरबीन

  हास्य-व्यंग्य हमारे आदरणीय गृहमंत्री आदरणीय अमित शाह जी दूरबीन के शौकीन है। उसका बखूबी इस्तेमाल करते हैं। अपने बंगले की छत पर जाकर देश के ...