यह ब्लॉग खोजें

सोमवार, 14 अक्तूबर 2019

उपलब्धियों भरा रहा रघुवर सरकार कार्यकालः अजय राय



सरायकेला। झारखंड भाजपा मीडिया प्रबंध समिति के सदस्य अजय राय ने (14-10-2019) आज सरायकेला जिला के परिसदन में आयोजित प्रेस वार्ता में सरकार के 5 साल की उपलब्धियों  को रखा और कहा कि रघुवर राज के 5 साल का कार्यकाल राज्य गठन के बाद काफी उपलब्धियों भरा रहा है जो देश के अन्य राज्यों की तुलना में काफी बेहतर रहा है । इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष उदय सिंह देव मौजूद थे ।
अजय  राय ने कहा कि पिछले 5 वर्षों में स्थिर सरकार देकर जनता ने देश और प्रदेश की राजनीतिक अस्थिरता का वातावरण समाप्त किया है इसके लिए भारतीय जनता पार्टी राज्य की जनता के प्रति आभार प्रकट करती है।
देश से अब परिवारवाद तुष्टीकरण  क्षेत्रीयताकि राजनीति समाप्त हो रही है, वहीं झारखंड राज्य में डबल इंजन की सरकार ने राष्ट्रवाद और विकास को स्थापित किया है।
 बेदाग और भ्रष्टाचार मुक्त सरकार प्रदेश के विकास के लिए पूरी तरह समर्पित है ।
 अजय राय ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह जी के साहसिक कदम ने धारा 370 को समाप्त कर देश के अंदर एक संविधान एक झंडा एक एक प्रधान का स्वर्णिम इतिहास लिखने का काम किया है । आप समझ सकते हैं धारा 370 हटने से सबसे ज्यादा फायदा अगर किसी को हुआ है तो वह आदिवासी और दलित वर्ग के लोग हैं जिन्हें ना आरक्षण का लाभ मिल पा रहा था और न कहीं कोई सुविधाएं मिल पा रही थी ।
धारा 370 हटाने की जब चर्चा पार्लियामेंट के अंदर चल रही थी तो सबसे ज्यादा कोई परेशान था तो वह कांग्रेस पार्टी थी और झारखंड मुक्ति मोर्चा। इस पार्टी के नेता बताएं कि वह आदिवासी के तथाकथित हितेषी अपने कौन से कार्य के बलबूते बने हुए रहे और उन्होंने आदिवासी दलित समाज के लिए ऐसा कौन सा कार्य किया जिससे इस समाज के लोग उन्हें अपना सहयोग और समर्थन दें।
अजय राय ने राज्य सरकार की उपलब्धि गिनाई, जिसके तहत निम्नलिखित योजनाओं को लागू किया गया है....
* पिछले 5 वर्षों में स्थिर सरकार दे कर जनता ने देश और प्रदेश से राजनीतिक अस्थिरता का वातावरण समाप्त किया
* देश से अब परिवारवाद तुष्टीकरण क्षेत्रीयता कि राजनीति समाप्त हो रही है।
* डबल इंजन की सरकार ने राष्ट्रवाद और विकास को स्थापित किया।
* धारा 370 को इस प्रकार दिखाया जा रहा था कि उसे स्पष्ट करना नामुमकिन है पर मोदी जी और अमित शाह जी की इच्छा शक्ति ने इसे एक झटके में समाप्त कर दिया।
* धारा 370 हटा तो कांग्रेस और झामुमो ने इसका विरोध किया यह जानते हुए की धारा 370 आदिवासियों के लिए एक श्राप से कम नहीं था । आदिवासी के तथाकथित हितेषी वे नेता बताएं कि आदिवासी विरोधी धारा 370 के समाप्त होने पर उन्हें इतनी तकलीफ क्यों हुई ।
* मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना
*1 एकड़ जमीन वाले किसान का मानदेय 11000
* 5 एकड़ जमीन वाले किसान का मानदेय 31000
* झारखंड देश का इकलौता राज्य है जो किसानों के फसल बीमा का प्रीमियम भी भरता है ।
* मुख्यमंत्री सुकन्या योजना जन्म से 18 वर्ष तक लड़कियों को ₹40000 की वित्तीय सहायता ।
मुख्यमंत्री कन्यादान योजना
* बेटी की शादी के लिए ₹30000 की आर्थिक सहायता ।
एक रुपए में रजिस्ट्री महिलाओं के लिए एक रुपए में 50 लाख तक की जमीन मकान की रजिस्ट्री इसका प्रतिफल है कि 80% रजिस्ट्री महिलाओं के नाम पर हो रही है
* आयुष्मान भारत योजना के तहत झारखंड के 57 लाख गरीब परिवारों को 5 लाख की मुफ्त स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ। अभी तक 3 लाख झारखंड वासी इस योजना का लाभ ले चुके है जिनका इलाज राज्य के बड़े-बड़े अस्पतालों में अब हो रहा है ।  इस योजना का सबसे ज्यादा लाभ रांची का सदर अस्पताल है जो आयुष्मान भारत के इलाज को लेकर पूरे भारतवर्ष में दूसरे स्थान पर है।
* झारखंड अकेला देश का ऐसा राज्य है जहां 33 लाख से अधिक महिलाओं को चूल्हा के साथ दो रिफिल सिलेंडर  मुफ्त में उपलब्ध कराया गया है या कराया जा रहा है।
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना
* 50 लाख से अधिक गर्भवती yhमहिलाओं को ₹6000 सालाना की आर्थिक राशि दी गई है।
* प्रधानमंत्री आवास योजना जिसके तहत राज्य के 5.30  लाख से ज्यादा लोगों को आवास देने का काम किया है।
* अनुसूचित जाति जनजाति के सर्वांगीण विकास को लेकर राज्य सरकार ने अनुसूचित जाति आयोग का गठन किया जिसका लाभ आज लाखों लाख आदिवासी परिवार के सदस्य निर्भीक होकर उठा रहे हैं।
* आदिवासियों के अगुआ जैसे मानकी मुंडा पाहन आदि को सम्मान राशि 1 से 3000 तक, लुगू बुरु मेले को राजकीय मेले का दर्जा, यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले को ₹1लाख की आर्थिक सहायता ,रांची स्थित बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल को संग्रहालय के रूप में विकसित किया जा रहा है, प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक के तहत बच्चों को 527 करोड़ की छात्रवृत्ति प्रदान की गई है, शहीद ग्राम योजना के तहत शहीदों के गांव में 1125 घर बन रहे हैं तथा गांव को सभी सुविधाएं देकर उन्हें आदर्श ग्राम बनाए उन्हें आदर्श ग्राम बनाए जा रहा है।

* वही 2014 तक सड़कों का जाल 22000 किलोमीटर था पर पिछले 5 साल के अंदर यह 45000 किलोमीटर का आंकड़ा पार कर चुका है।
* 2014 तक राज्य के अंदर शौचालयों की स्थिति लगभग 16% थी अभी पिछले 5 साल के अंदर लगभग 7% हो गई है यह सरकार का दूरदर्शी सोच का नतीजा है।
* पेयजल की स्थिति देखें तो 2014 तक 2400 सौ गांव में पेयजल की व्यवस्था थी जो अब यह आंकड़ा पार कर 2019 में लगभग 10 हजार पार कर गई है।
* 2014 तक पिछड़ा वर्ग कल्याण कल्याण का बजट 221 करोड़ था अब वह बजट 622 करोड़ हो गई है जिससे इस क्षेत्र के लोगों के सर्वांगीण विकास के लिए यह मील का पत्थर साबित हो रहा है
* 2014 में आईटीआई की संख्या 32 जो अब 2019 में 59 हो गई है वही मेडिकल कॉलेज जो पूर्व में तीन थी अब इसकी संख्या 8 हो गई है और कुछ पर काम चल रहा है।
* सरकार ने पेंशन योजना के तहत किसान मजदूर को ₹3000 वहीं छोटे व्यापारी को भी ₹3000 पत्रकारों को ₹7500 वृद्ध एवं विधवा को ₹1000 पेंशन देकर यस बताने का काम किया है कि रघुवर सरकार में हर वर्ग हर क्षेत्र के लोगों को उनके मान-सम्मान की रक्षा को लेकर कई कदम उठाएं जो पूरे भारतवर्ष के सभी के सभी राज्यों के लिए एक अलग उदाहरण है।इस अवसर पर भाजपा जिला उपाध्यक्ष राजा सिंह देव,राजकुमार सिंह शामिल हुए ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

बांग्लादेशी मॉडल की ओर बढ़ता देश

  हाल में बांग्लादेश का चुनाव एकदम नए तरीके से हुआ। पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व वाली मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार...