यह ब्लॉग खोजें

रविवार, 20 अक्तूबर 2019

सखी मंडल की 19 महिलाएं बनीं मिट्टी का डाक्टर


मेदिनीनगर। राज्य सरकार ने किसानों की समृद्धि के लिए जहां एक ओर मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना से किसानों को लाभान्वित कर रही है। वहीं दूसरी ओर उनके खेतों की उर्वरा शक्ति को बढ़ाने के लिए मिट्टी की।डॉक्टर की नियुक्ति प्रक्रिया राज्य भर में हो रही है। इसी के तहत पलामू के मेदिनीनगर और चैनपुर प्रखंड की सखी मंडल की 19 महिलाओं को मिट्टी की डॉक्टर का आठ दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम हजारीबाग में संपन्न कराया गया। उम्मीद है प्रशिक्षण के बाद प्रशिक्षण प्राप्त महिलाएं अपने क्षेत्र में किसानों को उचित सलाह देते हुए उनके खेत की उत्पादकता को बढ़ाने में सहायक होंगी। ये बातें सचिव कृषि श्रीमती पूजा सिंघल ने कही।

मिट्टी को बनाएंगी स्वस्थ, उत्पादकता से लाभान्वित होंगे किसान

सचिव कृषि श्रीमती पूजा सिंघल ने बताया कि मेदनीनगर प्रखंड से आठ और चैनपुर प्रखंड से 11 सखी मंडल की महिलाओं को उक्त प्रशिक्षण हजारीबाग के डेमोटांड़ स्थित प्रशिक्षण केंद्र में दिया गया है। इन महिलाओं को मिट्टी जांच हेतु किट भी प्रदान किया गया। अब महिलाएं अपने पंचायत के प्रत्येक किसान की खेत की मिट्टी लेकर उसका जांच करेंगी एवं सॉइल हेल्थ कार्ड में दिए गए सुझाव एवं पोषक तत्वों की पूर्ति हेतु सुझाए गए उर्वरकों की मात्रा के विषय में सभी किसानों को अवगत कराएंगी। ताकि नुकसान एवं मिट्टी के स्वास्थ्य में होने वाली हानि से बचते हुए किसानों के खेत के उत्पादन एवं उत्पादकता को कम खर्च में बढ़ाया जा सके)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

बांग्लादेशी मॉडल की ओर बढ़ता देश

  हाल में बांग्लादेश का चुनाव एकदम नए तरीके से हुआ। पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व वाली मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार...