यह ब्लॉग खोजें

शुक्रवार, 18 अक्तूबर 2019

उप निर्वाचन आयुक्त ने सभी जिला के उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक के साथ बैठक की


★चुनाव संपन्न कराने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं, निर्धारित प्रक्रिया का अनुपालन जरूरी है--सुदीप जैन, उपनिर्वाचन आयुक्त
====================

रांची। भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त श्री सुदीप जैन एवं सचिव श्री अरविंद आनंद ने झारखंड भ्रमण के दूसरे दिन रांची के होटल रेडिसन ब्लू में सभी जिला के उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक के साथ बैठक की। श्री जैन ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव के लिए पूरी तरह से सक्रिय हो जाना है। चुनाव संपन्न कराने के लिए कोई भी शॉर्टकट नहीं होता है। इसके लिए निर्धारित प्रक्रिया का अनुपालन करना होता है। पहले से ही विभिन्न प्रकार की चुनौतियों, आधारभूत संरचना ,सुरक्षा ,मतदाता सूची का पुनरीक्षण इत्यादि कार्य को चिन्हित कर उस पर गंभीरतापूर्वक कार्य किया जाए।

18-19 उम्र के मतदाता एवं ऐसे मतदाता जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं है, उनका नाम मतदाता सूची में सुनिश्चित करने की कार्रवाई समयबद्ध रूप से की जाए।इस कार्य में शिथिलता नहीं बरती जाए। प्रत्येक मतदाता को मत देने का अधिकार है ।उन्हें मतदान का सुखद अनुभूति हो इसके लिए सभी आवश्यक उपाय किए जाएं। मतदान केंद्रों पर बैठने की व्यवस्था की जाए। वहां कुर्सियां लगाई जा सकती हैं एवं मतदाता को टोकन दिया जा सकता है ताकि उन्हें मतदान के लिए लंबी अवधि तक इंतजार नहीं करना पड़े ।

श्री जैन ने कहा कि निर्वाची पदाधिकारी एवं जिला निर्वाचन पदाधिकारी की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है एवं उत्तरदायित्व भी निभाना पड़ता है ।उन्हें चुनाव कार्य के लिए गठित विभिन्न कोषांग के कर्मियों को प्रेरित भी करना है एवं समय पर उन्हें ट्रेनिंग भी दिया जाना है । चुनावकार्य में पूरी पारदर्शिता रखनी होगी। सभी राजनीतिक दलों के साथ समय-समय पर बैठक कर चुनाव की प्रक्रिया एवं अनुपालित किए जाने वाले प्रावधानों के बारे में भी बताया जाना होगा। श्री जैन ने मतदान में प्रयुक्त होने वाले ईवीएम वीवीपैट की भी समीक्षा की । ईवीएम के भंडारण एवं सुरक्षा के संबंध में व्यापक निर्देश भी दिए ।

सभी जिला के उपायुक्तों के द्वारा बैठक में चुनाव की तैयारियों के बारे में बताया गया । उनके द्वारा मतदान केंद्रों के भौतिक सत्यापन ,मतदान केंद्रों पर रैंप, शौचालय , विद्युत वहां पर प्रतिनियुक्त किए जाने वाले कर्मियों ,सेक्टर मजिस्ट्रेट ,मास्टर ट्रेनर ,ट्रेनिंग कैलेंडर, मॉक-पोल ,स्वीप गतिविधियां इत्यादि की जानकारी दी गई। श्री जैन ने उन क्षेत्रों ,में जहां मतदान का प्रतिशत कम रहा है ,वहां पर सघन स्वीप अभियान चलाने का निर्देश दिया। कॉलेज के विद्यार्थियों को सी विजील एप डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया। उन्होंने सुझाव दिया कि अपने जिला के लोगों से अकस्मात दूरभाष पर संपर्क कर उनके क्षेत्र में होने वाली घटनाओं एवं गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की जा सकती है ।इससे लोगों को लगेगा कि प्रशासन उनके साथ संपर्क में है और वह चुनाव के दौरान अनियमितताओं के संबंध में प्रशासन को अवगत करा सकेंगे ।

सभी जिला के पुलिस अधीक्षक ने विधि व्यवस्था की जानकारी दी ।उनके द्वारा वारंट के निष्पादन , जिला में आर्म्स की संख्या ,चुनाव के अवसर पर आर्म्स के जमा करने इत्यादि के संबंध में जानकारी दी गई। विगत निर्वाचन में जिन मतदान केंद्रों पर किसी कारण से अव्यवस्था उत्पन्न हुई थी, उन कारणों को चिन्हित करते हुए उसके निदान के लिए आवश्यक कदम उठाया जा रहा है।थाना प्रभारियों के साथ भी लगातार बैठकें की जा रही है। बठक में संवेदनशील मतदान केंद्रों की भी समीक्षा की गई।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में 25% मतदान केंद्रों के वेबकास्टिंग का लक्ष्य रखा गया है ।

बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री कृपानंद झा, अपर पुलिस महानिदेशक सह राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी श्री मुरारी लाल मीणा एवं पुलिस महा निरीक्षक सी ए पी एफ श्री संजय आनंद लाटकर, जोनल आई० जी तथा विभिन्न प्रमंडलों के प्रमंडलीय आयुक्त एवं पुलिस उपमहानिरीक्षक भी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

बांग्लादेशी मॉडल की ओर बढ़ता देश

  हाल में बांग्लादेश का चुनाव एकदम नए तरीके से हुआ। पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व वाली मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार...