यह ब्लॉग खोजें

गुरुवार, 3 अक्तूबर 2019

सीआरपीएफ कमांडेंट ने चलाया स्वच्छता अभियान


चक्रधरपुर। 60 बटालियन के कमाण्डेंट आनन्द कुमार जेराई के नेतृत्व में दिनांक 11 सितम्बर से 02 अक्टूबर 2019 तक स्वच्छता अभियान चलाया गया। इसी क्रम में दिनांक 02 अक्टूबर 2019 को   सी.आर.पी.एफ 60 बटालियन के कमाण्डेंट आनन्द कुमार जेराई, साधु शरण यादव, द्वितीय कमान अधिकारी,  राजू डी. नायक, द्वितीय कमान अधिकारी,  जियाउलहक, उप कमाण्डेन्ट, अन्य अधिकारी व जवानों ने सफाई अभियान में हिस्सा लिया। स्वच्छता ही सेवा का उद्देश्य स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर भारत को प्लास्टिक व कचड़े से मुक्त बनाना है। स्वच्छता ही सेवा के तहत “प्लास्टिक कचड़ा जागरुकता और प्रबंधन” पर विशेष जोर देते हुए सबसे पहले सी.आर.पी.एफ 60 बटालियन के अधिकारियों व जवानों द्वारा स्वच्छता ही सेवा की शपथ ली गयी एवं कमाण्डेंट 60 बटालियन द्वारा उपस्थित सभी अधिकारियों, जवानो व स्थानीय नागरिको को स्वच्छता ही सेवा के संबंध में जागरुक किया गया साथ ही सभी अधिकारीयों व कार्मिकों ने स्वच्छता अभियान में भाग लेने के लिए एक वर्ष में 100 घंटे का समय सफाई व्यवस्था को देने के लिए प्रतिज्ञा ली।
  स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत 60 बटालियन के सभी कंम्पनियों द्वारा लोढ़ाई, गोईलकेरा, औरंगा, हेसाडीह, सोनुआ व गुदरी के कैंप परिसरों एवं कैम्प के आस-पास के विभिन्न स्थानों पर वृक्षारोंपण का आयोजन किया गया साथ ही आस पास की जगहों पर जाकर साफ-सफाई किया किया गया एवं स्वच्छता ही सेवा के संबंध में विभिन्न स्थानों पर उपस्थित स्थानीय लोगों को स्वच्छता हमारे दैनिक जीवन में किस प्रकार लाभकारी है, इस संबंध में जागरुक किया गया है। साथ ही आस पास के स्कूल,कॉलेज परिसर तथा विभिन्न जगहों पर  ’’ गंदगी को दूर भगाओ, भारत को स्वच्छ बनाओ” का नारा लगाया गया। साथ ही बताया गया की इस का लाभ केवल बिमारीयों को दूर करने तक ही सीमित नहीं है बल्कि इससे जलवायु परिवर्तन में भी मदद मिलेगी।  महात्मा गांधी जी के स्वच्छ संदेश को भारत के जन-जन तक पहुँचाने और नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूकता बनाने के लिए ऐसे आयोजनों का काफी महत्व है और आस पास के गणमान्य नागरिकों के साथ मिलकर वाहिनी के द्वारा स्वच्छता अभियान के लिए लगातार प्रयत्न जारी हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

बांग्लादेशी मॉडल की ओर बढ़ता देश

  हाल में बांग्लादेश का चुनाव एकदम नए तरीके से हुआ। पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व वाली मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार...