यह ब्लॉग खोजें

रविवार, 20 अक्तूबर 2019

लोकतांत्रिक व्यवस्था में जनता जगी रहती है तो सरकार बेहतर काम करती हैःरघुवर दास


मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास किया
मेरा लक्ष्य लिट्टीपाड़ा को विकसित प्रखंडों की श्रेणी में लाना



पाकुड़। नवाडीह मैदान, लिट्टीपाड़ा
मेरे लिए लिट्टीपाड़ा प्रखंड महत्वपूर्ण रहा है। मुख्यमंत्री बनने के बाद से संथाल परगना और लिट्टीपाड़ा के विकास के लिए लगातार प्रयास कर रहा हूं। सरकार बनने के बाद जब मैं पहली बार लिट्टीपाड़ा में आयोजित जन चौपाल में आया था। तब यहां की पहाड़िया बहनों ने पेयजल की संकट से उबारने को कहा था। मैंने 217 करोड़ की पेयजल योजना शुरू कराया। योजना अब अपने अंतिम पड़ाव पर है। जल्द लोगों के घरों तक पाइपलाइन से शुद्ध पानी उपलब्ध होगा। ये बातें मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कही। वे लिट्टीपाड़ा स्थित नावाडीह मैदान में जन चौपाल में लोगों को संबोधित कर रहे थे।

लिट्टीपाड़ा को विकसित करना सरकार का लक्ष्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि लिट्टीपाड़ा प्रखंड सबसे पिछड़ा प्रखंड है। सरकार का लक्ष्य लिट्टीपाड़ा को विकसित प्रखंडों की श्रेणी में लाना है। मुख्यमंत्री बनने के बाद से मैं लगातार आम जनों से सीधा संवाद स्थापित करता हूं। ताकि कहीं कोई परेशानी हो तो उसका समाधान किया जा सके। आम लोगों के लिए योजना तैयार किया जा सके।

लोकतंत्र का मूल मंत्र जागरण

मुख्यमंत्री ने कहा कि जन चौपाल के माध्यम से मैं आप सबों को जगाने आया हूं। लोकतंत्र के मूल मंत्रों में जागरण शामिल है। जब तक हम जागते रहते हैं तो घर में चोर– चोरी नहीं करता। इसी तरह अगर लोकतांत्रिक व्यवस्था में जनता जगी रहती है तो सरकार बेहतर काम करती है। जनता जितना जागरूक होगी। सरकार द्वारा संचालित योजनाएं उतनी सफल होंगी। अपने कार्यकाल में योजना बनाओ अभियान, जन चौपाल के माध्यम से राज्य की जनता से मैंने सीधा संवाद किया है। उनकी सोच के अनुरूप योजना तैयार हुई। ताकि राज्य से गरीबी दूर हो सके।

सरकार किसानों को दे रही सम्मान

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार ने किसानों की समस्या को समझा। अब किसान केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एवं राज्य सरकार की मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना से लाभान्वित हो रहे हैं। मुख्यमंत्री कृषि आर्शिवाद योजना के तहत राज्य के 26 लाख किसानों को प्रथम किश्त की राशि मिल चुकी है। 23 अक्टूबर को गिरीडीह जिले से किसानों को योजना की दूसरी किश्त का भी भुगतान किया जाएगा।

40 लाख घरों की रसोई को मिली धुआं से मुक्ति

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड पूरे देश में
एकलौता राज्य है, जहां प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन के साथ चूल्हा व दूसरा सिलेंडर भी मुफ्त दिया जाता है। अब तक 40 लाख घरों में सरकार ने एलपीजी कनेक्शन के साथ चूल्हा व सिलेंडर दिया है। शेष तीन लाख परिवारों को इस योजना से अच्छादित किया जाएगा।

शिक्षा से दूर होगी गरीबी

मुख्यमंत्री ने जन चौपाल में उपस्थित महिलाओं – पुरूषों से बेटे–बेटियों की पढ़ाई में भेदभाव नहीं करने की अपील की। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा से ही गरीबी दूर हो सकती है। इसलिए हमारी सरकार ने पहले पढ़ाई फिर विदाई का नारा दिया है। सरकार बेटी के जन्म से लेकर उसके विवाह तक मदद कर रही है। इसलिए बेटियों को बोझ नहीं समझे। जब एक बेटी पढ़ती है तो दो परिवार पढ़ता है। बच्चों को नियमित विद्यालय भेजें और ड्राप आउट की समस्या को समाप्त करने में सहयोग करें।

मुख्यमंत्री ने इनकी सुनी समस्या, निवारण का दिया निदेश...

मुख्यमंत्री ने जन चौपाल में एक दर्जन से ज्यादा लोगों की फरियाद सुनी और उसके निराकरण के लिए वरीय पदाधिकारियों को निर्देश दिया। वे हिरणपुर निवासी सुनीता देवी, बलरामपुर निवासी रीता देवी, अमरापाड़ा निवासी उत्तम, नावाडीह निवासी सुनील हांसदा व अन्य की समस्याओं से रूबरू हुए।

मौके पर जिला परिषद अध्यक्ष बाबुधन मुर्मू, पुलिस अधीक्षक राजीव रंजनसिंह, उप विकास आयुक्त राम निवास यादव, आइटीडीए निदेशक डा. ताराचंद्र, सिविल सर्जन डा. एस एन झा, डीईओ रजनी देवी, डीएसई दुर्गानंद झा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कुमार गौतम, जिप उपाध्यक्ष मुकेश शुक्ला, सहायक जनसंपर्क अधिकारी अविनाश कुमार समेत अन्य उपस्थित थे।
----------------------------------------
मुख्यमंत्री ने इन योजनाओं का किया उद्घाटन...

●पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, पाकुड़

★जिला परिषद प्रदत सोलर मोटर पंप आधारित सुंदरपुर लघु ग्रामीण जलापूर्ति योजना

★जिला परिषद प्रदत सोलर मोटर पंप आधारित मोहनपुर लघु ग्रामीण जलापूर्ति योजना

★जिला परिषद परिषद प्रदत सोलर मोटर पंप आधारित डांगापाड़ा लघु ग्रामीण जलापूर्ति योजना

★जिला परिषद प्रदत सोलर मोटर पंप आधारित जबरदाहा लघु ग्रामीण जलापूर्ति योजना

★जिला परिषद प्रदत सोलर मोटर पंप आधारित कोलखीपाड़ा लघु ग्रामीण जलापूर्ति योजना

★जिला परिषद प्रदत सोलर मोटर पंप आधारित बोहड़ा लघु ग्रामीण जलापूर्ति योजना

★अमड़ापाड़ा प्रखंड सह अंचल कार्यालय भवन नव निर्माण

★सोनाघनी पंचायत के मुकरी ग्राम में कलभर्ट के पास चेकडैम निर्माण

★बागशीशा पंचायत के धो-पहाड़ी ग्राम में चेकडैम निर्माण
==================
इन योजनाओं का हुआ शिलान्यास...

★निपनियां पीएमजीएस सड़क से स्कूल घर तक पीसीसी पथ निर्माण कार्य। (0.251)कि०मी०

★निपनियां पीएमजीएसवाई सड़क से स्कूल घर तक पीसीसी पथ निर्माण कार्य। पार्ट 2 (0.704)कि०मी०

★उत्क्रमित उच्च विद्यालय जोरडीहा में पीसीसी पथ निर्माण कार्य। (0.285) कि०मी०

★देवापाड़ा नाला में चेकडैम निर्माण

●मुख्यमंत्री ने महिला पर्यवेक्षिकाओं को दी स्कूटी की चाबी

★17 महिला पर्यवेक्षिकाओं को स्कूटी वितरण डीएमएफटी के माध्यम से किया गया। सांकेतिक रूप से मुख्यमंत्री ने दो महिला पर्यवेक्षिकाओं को स्कूटी की चाबी दी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

बांग्लादेशी मॉडल की ओर बढ़ता देश

  हाल में बांग्लादेश का चुनाव एकदम नए तरीके से हुआ। पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व वाली मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार...