यह ब्लॉग खोजें

बुधवार, 18 सितंबर 2019

वर्ष 2022 तक पावर हब बनेगा झारखंडः रघुवर दास

होटल रेडिसन ब्लू में आयोजित "पूर्वोत्तर" कार्यक्रम, सम्मिलित हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास
===================

★ युवा शक्ति राज्य और देश की सबसे बड़ी पूंजी

★ बेदाग रही डबल इंजन की सरकार
===================

रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि वर्ष 2022 तक झारखण्ड पावर हब बनेगा. इसकी पूरी तैयारी राज्य सरकार कर रही है. झारखंड में वैल्यू ऐडेड प्लांट लगाए जाएंगे. राज्य में अदानी ग्रुप पावर प्लांट स्थापित हो रहा है. झारखंड आने वाले समय में बिजली उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले साढे़ चार वर्षो में प्रत्येक सेक्टर में सकारात्मक सोच और प्रभावकारी नीतियां बनाकर योजनाओं को धरातल पर उतारने का काम किया है. पहले झारखंड से बड़े पैमाने में पलायन होता था, उस पर हमारे कार्यकाल में रोक लगी है. मोमेंटम झारखंड के तहत देश और दुनिया के कई निवेशक झारखंड में निवेश कर रहे हैं. राज्य में उद्योगों का विस्तार होने से रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ी हैं. उक्त बातें मुख्यमंत्री ने होटल रेडिसन ब्लू में आयोजित "पूर्वोदय कार्यक्रम" में कहीं.

युवा शक्ति राज्य और देश की सबसे बड़ी पूंजी

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि किसी भी देश के सर्वांगीण विकास में युवा शक्ति की भूमिका महत्वपूर्ण होती है. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश के युवा शक्ति को स्किल कर उनकी प्रतिभा को संवारने का काम किया जा रहा है. शैक्षणिक डिग्री के साथ-साथ युवा शक्ति को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से स्किल कर हुनरमंद बनाया जा रहा है ताकि उन्हें रोजगार के लिए भटकना नहीं पड़े. झारखंड सरकार ने भी यहां के नौजवान युवक युवतियों के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाओं को चलाकर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने की ओर प्रतिबद्धता के साथ कार्य किए गए हैं. राज्य और देश का ग्रोथ रेट बढ़ाने में युवा शक्ति की भूमिका सबसे अहम है.

केंद्र और राज्य में बेदाग रही सरकार

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि पिछले 5 वर्षों से देश में सरकार के स्तर पर किसी भी भ्रष्टाचार का कोई आरोप नहीं लगा है. झारखंड में वर्तमान राज्य सरकार के गठन के बाद से ही भ्रष्टाचारमुक्त शासन को बढ़ावा दिया गया है. अभी तक सरकार पर किसी भी तरह का कोई भ्रष्टाचार का दाग नहीं लगा है. सरकार की कार्यप्रणाली से राज्य की जनता को काफी सहजता और सुविधा मिल रही है.

कई महत्वपूर्ण जन कल्याणकारी योजनाओं का हुआ सफलतापूर्वक संचालन

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार के आपसी समन्वय से कई जनकल्याणकारी महत्वपूर्ण योजनाओं का संचालन किया गया है. इन योजनाओं का पूरा लाभ आम जनता को सीधे पहुंचा है. प्रधानमंत्री आवास योजना, सभी प्रकार के पेंशन योजना, अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति योजना इत्यादि कई योजनाओं की राशि सीधे डीवीडी के माध्यम से लाभुकों तक पहुंचाई गई हैं. उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार में बिचौलियों का प्रभाव समाप्ति की ओर है. अब लाभुकों को किसी भी योजना का लाभ लेने ने लेने में बिचौलियों का साथ नहीं लेना पड़ता है. सभी कार्य पारदर्शिता के साथ हो रहे हैं. सरकार का यह मानना है कि किसी भी सरकार की योजनाएं गलत नहीं होती हैं बस उनका संचालन ठीक से हो यही वर्तमान सरकार की प्राथमिकता है.

मोटर व्हीकल एक्ट को केंद्र सरकार के नियमों के तहत अक्षरश: से लागू किया जाएगा

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई नई मोटर व्हीकल एक्ट को झारखंड में भी अक्षरश: लागू किया जाएगा. परंतु इस एक्ट के नियमों को पूर्ण रुप से लागू करने से पहले राज्य में लोगों को जागरूक किया जाएगा. आम जनता को साथ लेकर एक्स के नियमों को प्रभावी किए जाएंगे. नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने से इसका पूरा फायदा आम जनता को ही मिलेगा. इसके अनुपालन से सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी. नियमों का उल्लंघन ना हो यह सब की जिम्मेदारी है.

केंद्र सरकार से असम की तरह झारखंड में भी एनआरसी लागू करने की मांग

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि एक साल पहले ही भारत सरकार से असम की तरह झारखंड में भी आरआरसी की मांग की गई है. झारखंड से बांग्लादेशी घुसपैठियों की गतिविधियों को समाप्त करना राज्य सरकार का लक्ष्य है.

 महिला शक्ति को राज्य ही नहीं बल्कि देश की शक्ति बनानी है

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार में महिला शक्ति को बढ़ावा देने के लिए पूरी तत्परता के साथ राज्य में कार्य किया है. पूरे देश में लगभग 8 करोड़ से ज्यादा बहनों को धुएं से मुक्ति मिली है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत राज्य के 30 लाख से ज्यादा परिवारों तक एलपीजी कनेक्शन पहुंचाया गया है. झारखंड देश का पहला ऐसा राज्य है जहां गैस सिलेंडर के साथ-साथ चूल्हा, पहली और दूसरी रिफिल राज्य सरकार द्वारा निशुल्क दिया गया है.

मॉब लिंचिंग पर फास्ट ट्रैक कोर्ट के माध्यम से सजा देने का कार्य किया गया

मुख्यमंत्री ने कहा कि मॉब लिंचिंग के मामले में राज्य सरकार ने कड़ा एक्शन लिया है. कानून को हाथ में लेने वालों पर फास्ट ट्रैक कोर्ट लगाकर सजा देने का भी काम किया गया है. मॉब लिंचिंग के मामले में सख्त कार्रवाई का आदेश भी सरकार द्वारा दिया गया है. दोषी लोग किसी भी हालत में बक्से नहीं जाएंगे.

उग्रवाद की घटनाओं पर लगाई लगाम

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड को उग्रवाद विरासत में मिला था. राज्य सरकार के गठन के बाद से ही उग्रवादी गतिविधियों पर लगाम लगाने का कार्य किया है. उग्रवाद अब राज्य में अंतिम सांसे गिन रहा है. उग्रवाद मुक्त राज्य बनाना  सरकार की प्राथमिकता है.

सरकार ने जो कहा उसे पूरा किया

 मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि वर्तमान सरकार ने राज्य की जनता से जो वादा किया उसे पूरा करने का भी काम किया है. राज्य गठन के 18 साल बाद झारखंड में लोकतंत्र का मंदिर नया विधानसभा बनाने का काम सरकार ने किया है. यह सरकार राज्य के विकास कार्यों को प्रतिबद्धता के साथ कर रही है. वर्तमान सरकार के कार्य प्रणाली से आम जनता खुश है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

बांग्लादेशी मॉडल की ओर बढ़ता देश

  हाल में बांग्लादेश का चुनाव एकदम नए तरीके से हुआ। पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व वाली मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार...