यह ब्लॉग खोजें

मंगलवार, 17 सितंबर 2019

चक्रधरपुर प्रखंड के नए भवन का लोकार्पण


चक्रधरपुर। चक्रधरपुर प्रखंड में नवनिर्मित प्रखंड-सह-अंचल कार्यालय का लोकार्पण चक्रधरपुर विधायक  शशि भूषण सामड़ एवं  जिला उपायुक्त अरवा राजकमल के द्वारा संयुक्त रूप से फीता काटकर किया गया। उद्घाटन के इस अवसर पर जिले के उप विकास आयुक्त आदित्य रंजन, डीआरडीए निदेशक  प्रभात कुमार वरदियार, प्रखंड प्रमुख, चक्रधरपुर के प्रखंड विकास पदाधिकारी राम नारायण सिंह सहित जिला पार्षद सदस्य, स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।
उद्घाटन समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए जिला उपायुक्त ने कहा कि यह भवन पदाधिकारी की सुविधा के लिए नहीं है, यह आप सभी का भवन है। इसका निर्माण आप सभी को सेवा प्रदान करने के लिए किया गया है।नए भवन के साथ नई कार्यशैली भी प्रारंभ होनी चाहिये। आम जनों से यह अपेक्षा है कि वे इस नए भवन का सदुपयोग करें। इस भवन में आपको प्रखंड/अंचल से जुड़े सभी पदाधिकारी एक जगह पर उपस्थित मिलेंगे जिससे आपको अपने कार्य निष्पादन में सुलभता का एहसास होगा। उपायुक्त ने कहा कि मैं चक्रधरपुर के किसानों को बधाई देता हूं की मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के अंतर्गत लाभुक बनने का सराहनीय कार्य किया है। चक्रधरपुर प्रखंड से अब तक कुल 15,000 किसानों ने इस योजना में अपना निबंधन करवाया है। यह योजना आपके कृषि कार्य में काफी मददगार साबित होगी आप लोग अपने आस-पास के किसान बंधुओं को भी जागृत करें और इस योजना के अंतर्गत उन्हें लाभ लेने हेतु जाग्रत करें।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त ने बताया कि आज सेवा से समृद्धि की ओर कार्यक्रम के तहत ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा जिले में कुल 34 योजनाओं का उद्घाटन/शिलान्यास किया गया है। मुख्यमंत्री ग्राम सेतु के तहत 22 पुल एवं पुलिया का उद्घाटन जिले में किया जा रहा है।ऐसे निर्माणों से गांव को शहरों से जोड़ने में मदद मिलेगी एवं शहरों में उपलब्ध विकास की किरणें गांव तक पहुंचेगी। उप विकास आयुक्त ने कहा कि आने वाले समय में चक्रधरपुर में एक न्यूट्रिशन प्लांट का निर्माण किया जायेगा,इसके साथ ही महिलाओं के स्वावलंबन हेतु चरणपादुका योजना के तहत 60 महिलाओं को प्रशिक्षण एवं सिलाई प्रशिक्षण देने का कार्य भी प्रखंड में किया जाएगा।लोगों के आय को बढ़ाने एवं उनके जीवन स्तर में सुधार लाने के सभी कार्यों की शुरुआत जल्द ही प्रखंड में उपलब्ध होगी।
आज के इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत लाभुकों को स्वीकृति पत्र देने के साथ ही पूर्ण हो चुके आवास के लाभुकों को उनके आवास की चाभी प्रदान की गई। पश्चिमी सिंहभूम जिले के झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक के द्वारा जेएसएलपीएस के 168 स्वयं सहायता समूह के लिए 2.93 करोड़ रुपए का चेक भी सांकेतिक रूप से प्रदान किया गया, एवं 1446 सखी मंडलों को प्रति सखी मंडल ₹3000 ओटीएमसी  की कुल राशि 43.38 लाख रुपये प्रदान की गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

बांग्लादेशी मॉडल की ओर बढ़ता देश

  हाल में बांग्लादेश का चुनाव एकदम नए तरीके से हुआ। पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व वाली मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार...