यह ब्लॉग खोजें

गुरुवार, 4 जुलाई 2019

नवजात शिशुओं को बचाने हेतु पश्चिमी सिंहभूम जिला प्रशासन की अनूठी पहल



विनय मिश्रा

चाईबासा। उप विकास आयुक्त  आदित्य रंजन के द्वारा नवजात शिशुओं को बचाने के लिए सार्वजनिक स्थलों पर पालना लगाए जाने संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।
 उप विकास आयुक्त ने बताया कि जिला उपायुक्त अरवा राजकमल की अध्यक्षता में पूर्व में संपन्न बाल संरक्षण संबंधित बैठक में सार्वजनिक स्थलों पर  पालना  लगाने  कर  निर्णय लिया गया था। इसी निर्णय के आलोक में यह व्यवस्था सुनिश्चित करवाया जा रहा है।
उप विकास आयुक्त ने बताया कि हम आए दिन समाचार पत्रों में नवजात शिशुओं को झाड़ियों,नालियों में फेकने जैसी भयावह खबर पढ़ते हैं,लेकिन अब पश्चिमी सिंहभूम जिला में ऐसे बच्चों को बचाने हेतु जिला प्रशासन के द्वारा सार्वजनिक स्थलों यथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, मस्जिदों मंदिरों में पालना स्थापित किया जाएगा।
आगे उप विकास आयुक्त ने बताया कि ऐसे नवजात बच्चे से संबंधित खबर जब तक पुलिस प्रशासन या बाल संरक्षण के लोग तक आते हैं तब तक वह बच्चा किसी हादसे का या किसी जानवर का शिकार हो जाता है।
पालना कार्यक्रम के तहत प्राप्त बच्चे से संबंधित एक नोटिस भी जारी किया जाएगा,एवं संबंधित माता पिता को उस बच्चे को ले जाने की अपील की जाएगी।
इसके उपरांत भी अगर उस बच्चे का कोई भी परिवार सामने नहीं आता है ऐसे में जिला प्रशासन कानूनी कार्यवाही पूरी करते हुए उस बच्चे कि उचित देखभाल की व्यवस्था करेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंकज त्रिपाठी बने "पीपुल्स एक्टर"

  न्यूयॉर्क यात्रा के दौरान असुविधा के बावजूद प्रशंसकों के सेल्फी के अनुरोध को स्वीकार किया   मुंबई(अमरनाथ) बॉलीवुड में "पीपुल्स ...