यह ब्लॉग खोजें

शनिवार, 27 जुलाई 2019

इंडियन ऑयल ने सीएसआर के तहत सौंपी बाइक एंबुलेंस


रांची। इंडियनऑयल सीएसआर के तहत बाइक एम्बुलेंस झारखंड के मुख्य सचिव डी के तिवारी को  श्री रंजन कुमार महापात्र, निदेशक (मानव संसाधन), इंडियन ऑयल के द्वारा सौंपी गई।
इंडियनऑयल सीएसआर के इतिहास में अपनी तरह के पहले दौर में, 27 जुलाई को रांची में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के निदेशक (मानव संसाधन), श्री रंजन कुमार महापात्र ने झारखंड सरकार के मुख्य सचिव श्री डी.के. तिवारी को बाइक एम्बुलेंस सौंपी। 27 जुलाई 2019 को हुए इस कार्यक्रम में श्री सुनील कुमार बर्णवाल, झारखंड के मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव, श्री के रवि कुमार उद्योग सचिव, झारखंड सरकार, श्री जेपी सिन्हा ईडी, ईआरपीएल, श्री विभाष कुमार, ईडी, बिहार और झारखंड राज्य कार्यालय,श्यामल देबनाथ उप महाप्रबंधक रांची मंडल एवम अन्य वरिष्ठ अधिकारी  उपस्थिति थे।
मुख्य सचिव श्री डी के तिवारी के रांची में आयोजित एक सरल लेकिन सुरुचिपूर्ण समारोह में, बजाज पल्सर 150 क्लासिक संशोधित बाइक एम्बुलेंस की एक "सिम्बोलिक कुंजी" सौंपी गई थी, जो इस अवसर पर मौजूद उत्साही और उत्साही भीड़ के बीच जोर से चीयर के बीच थी। बाइक एम्बुलेंस परियोजना इंडियनऑयल के प्रमुख आरोग्यम फ्लैगशिप सीएसआर पहल के तहत शुरू की जा रही है। इसके बाद श्री रंजन कुमार महापात्रा की मौजूदगी में मुख्य सचिव द्वारा पारंपरिक हरी झंडी दिखाकर बाइक को औपचारिक रूप से  रवाना किया गया।
बाइक एम्बुलेंस एक चिकित्सकीय रूप से सुसज्जित संशोधित बाइक है जो रोगियों को उपचार सुविधाओं जैसे कि अस्पताल / प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र / सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तक पहुँचाती है। आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं द्वारा चिकित्सा आपात स्थिति का जवाब देने के लिए एम्बुलेंस का उपयोग किया जाता है। वे जल्दी से पैरामेडिक्स और अन्य प्रथम उत्तरदाताओं को घटनास्थल पर ले जा सकते हैं, आपातकालीन देखभाल के लिए उपकरण ले सकते हैं और रोगियों को नजदीकी अस्पताल / पीएचसी / सीएचसी में ले जा सकते हैं।
बाइक एम्बुलेंस के पास सुदूर क्षेत्रों में बेहतर गतिशीलता और पहुंच का लाभ है और यह स्वास्थ्य क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और इस क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में सुधार करेगा। बाइक उन क्षेत्रों के लिए एक वरदान साबित होगी, जिनके पास देवघर में मोटर योग्य सड़कें नहीं हैं। बाइक एम्बुलेंस दूरदराज के दुर्गम क्षेत्रों में जरूरतमंद लोगों को अंतिम मील कनेक्टिविटी प्रदान करेगी।
पहले चरण में, इस तरह की 5 संशोधित बाइक एम्बुलेंस स्वास्थ्य विभाग, देवघर के लिए गांवों में ग्रामीणों के लाभ के लिए प्रदान की गई हैं। बड़लाडीह, नवाडीह, शंकरपुर, मथुरापुर, साधुजोर, तिलजोरी, डोंगी, आदि जो देवघर जिले में इंडियनऑयल पेट्रोलियम पाइपलाइन राइट ऑफ़ वे के आसपास के क्षेत्र में हैं। इसके अतिरिक्त, झारखंड में ऐसी 10 और संशोधित बाइक एम्बुलेंस उपलब्ध कराने की योजना है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो क्या करेंगे भाजी का मुहूरत

मुंबई। मुंबई के फ्यूचर स्टूडियो में पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो की करेंगे भाजी का मुहूर्त धूमधाम से किया गया। यह एक कॉमेडी फिल्म है। और ...