यह ब्लॉग खोजें

सोमवार, 15 जुलाई 2019

पहले भ्रष्टाचार था झारखंड की पहचान, अब विकास का पर्याय

★ सफेदपोश अपराधियों पर कड़ाई से नियंत्रण करें

★ जनहित के मुद्दों पर नियमों की आड़ लेकर बाधक न बने

★ राज्य में नक्सली समस्या अंतिम दौर में, जड़ से मिटाना लक्ष्य

======================

रांची। मुख्यमंत्री  रघुवर दास ने कहा कि जनहित व विकास के मुद्दे पर हम एक टीम झारखंड के रूप में काम कर रहे हैं। यही कारण है कि आज झारखंड के विकास कार्यों की चर्चा देशभर में हो रही है। पहले झारखंड की पहचान भ्रष्टाचार थी, अब राज्य का नाम विकास का पर्याय हो गया है। हमारा प्रयास है -- अंत्योदय मतलब अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति तक विकास की किरण पहुंचे। उक्त बातें मुख्यमंत्री ने झारखंड मंत्रालय में आयोजित पीएसयू के वरिष्ठ अधिकारियों व विभिन्न जिलों के उपायुक्तों को संबोधित करते हुए कही।

जनहित ही सबसे ऊपर है

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि जनहित ही सबसे ऊपर है। जनहित के मुद्दों पर नियमों की आड़ लेकर ब्रेकर न बनें। नियमों के दायरे में रहते हुए कैसे हम ज्यादा से ज्यादा लोगों को विकास से जोड़ सकते हैं, इसका ही प्रयास करें।

विस्थापितों का को-ऑपरेटिव बनायें
राज्य में नक्सल समस्या अंतिम दौर में है। सभी के साझा प्रयास से हम इसे जड़ से समाप्त करने का प्रयास कर रहे हैं। राज्य में कोल उत्पादन क्षेत्रों में सफेदपोश अपराधी तेजी से पनप रहे हैं। इन पर कड़ाई से नियंत्रण करें। सभी उपायुक्त अपने-अपने क्षेत्र में विस्थापितों का को-ऑपरेटिव बनायें। इन्हें ढुलाई के कार्य से जोड़ें। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा और अपराध पर भी नियंत्रण आयेगा। कोल कंपनियों के अधिकारी भी इसमें सहयोग करें। पुलिस प्रशासन उन क्षेत्रों में रैकेट को चिह्नित करें। माफिया पर कड़ी कार्रवाई करें।

बैठक में रेलवे, एनएचएआइ, ओएनजीसी, गेल, सीसीएल, बीसीसीएल, इसीएल, एनटीपीसी, एयरपोर्ट अथोरिटी, इन लैंड वाटरवेज अथोरिटी ऑफ इंडिया समेत अन्य कंपनियों द्वारा राज्य में चलायी जा रही परियोजनाओं की समीक्षा की।

गंगा नदी पर बन रहे मल्टीमॉडल हब का निर्माण कार्य 95 प्रतिशत पूर्ण

इन लैंड वाटरवेज के चेयरमैन ने बताया कि साहेबगंज में गंगा नदी पर बन रहे मल्टीमोडाल हब का निर्माण कार्य 95 प्रतिशत पूर्ण हो गया है। इसके शुरू होने के बाद जल मार्ग से माल की ढुलाई शुरू हो जायेगा, जो काफी किफायती है।

एनएचएआइ के अधिकारियों ने बताया कि रांची-जमदेशपुर रोड का निर्माण कार्य तेजी पकड़ रहा है। इसे तय समय मे पूर्ण कर लिया जायेगा।* रेलवे की परियोजनाओं का काम भी समय से चल रहा है। रेलवे के अधिकारियो ने कहा कि राज्य सरकार के सकारात्मक सहयोग से पिछले साढ़े चार सालों में रेलवे के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य हुआ है।


सीसीएल के चेयरमैन श्री गोपाल सिंह ने राज्य सरकार के सहयोग के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि इस कारण सीसीएल ने झारखंड में ऐतिहासिक उपलब्धियां हासिल की है। अन्य कंपनियों ने भी राज्य में चल रही परियोजनाओं की प्रगति की जानकारी दी।

छोटी-मोटी परेशानी का जल्द निदान करने का निर्देश

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने वन विभाग व अन्य विभाग के अधिकारियों को इन कंपनियों के कार्यों में आ रही छोटी-मोटी परेशानी का जल्द निदान करने का निर्देश दिया।

बैठक में मुख्य सचिव श्री डीके तिवारी, वन विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री इंदुशेखर चतुर्वेदी, जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल, डीजीपी श्री के एन चौबे, हेड ऑफ फॉरेस्ट श्री संजय कुमार समेत अन्य विभागों के प्रधान सचिव, सचिव, वरीय पुलिस अधिकारी व अन्य लोग उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो क्या करेंगे भाजी का मुहूरत

मुंबई। मुंबई के फ्यूचर स्टूडियो में पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो की करेंगे भाजी का मुहूर्त धूमधाम से किया गया। यह एक कॉमेडी फिल्म है। और ...