यह ब्लॉग खोजें

बुधवार, 17 जुलाई 2019

सीएम रघुवर दास ने फौजदारी बाबा वासुकिनाथधाम में किया श्रावणी मेला का शुभारंभ


 इस अवसर पर 40 करोड़ 56 लाख 52 हजार की नौ विकास योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास
===================
 “बासुकी भोग प्रसादम” को श्रद्धालुओं के लिए उपलब्ध... मुख्यमंत्री बने पहले श्रद्धालु ग्राहक

 टेंट सिटी का अवलोकन किया और स्वास्थ्य केंद्र में ब्लडप्रेसर की जांच करायी
===============
शिवकृपा से साढ़े चार साल से राज्य का विकास हो रहा है

मेला के जरिये श्रेष्ठ भारत की कल्पना साकार हो सकती है

किसानों के बीच गलत प्रचार करने वालों को जेल भेजें

ओलचिकी लिपि के शिक्षक 15 दिनों में नियुक्त करें

35 लाख किसानों को 3 हजार करोड़ का देना है लाभ



वासुकिनाथधाम, दुमका/रांची। यह भगवान शिव का आशीर्वाद ही तो है कि विगत साढ़े चार साल से झारखण्ड विकास कर रहा है। आज श्रावणी मेला का शुभारंभ करते हुए मैं महादेव से याचना करता हूं कि वे राज्य के लोगों की आकांक्षाओं और आशाओं को पूर्ण करें। यह सिर्फ श्रावणी मेला ही नहीं बल्कि मेलजोल का माध्यम भी है क्योंकि मेला मिठास से भरा होता है। मेला जैसे आयोजन से हम श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को यथार्थ में परिवर्तित कर सकते हैं। एक बार पुनः बासुकीनाथ धाम में श्रद्धालुओं का मैं कर जोड़ अभिनंदन करता हूं। ये बातें मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने दुमका स्थित वासुकिनाथधाम में श्रावणी मेला के उद्घाटन समारोह में कही।

शिवगंगा का सौंदर्यीकरण प्रथमिकता में

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार संथालपरगना के पर्यटन स्थल के सौंदर्यीकरण हेतु कार्य कर रही है। देवघर में एयरपोर्ट, एम्स का निर्माण कार्य हो रहा है। 20 करोड़ की प्रसाद योजना दुमका को मिलेगा। यह केंद्र सरकार को प्रस्तावित है। शिवगंगा के सौंदर्यीकरण की पहल हो चुकी है। जल्द इसके जीर्णोद्धार का कार्य होगा। पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से तारापीठ-मयूराक्षी-वासुकिनाथधाम-देवघर को पर्यटन सर्किट के रूप में विकसित किया जाएगा।

एक अनुरोध, स्वच्छता अपनाएं, नहीं तो दंड के भागी


मुख्यमंत्री ने कहा कि दुमका और देवघर श्रावणी मेला में स्वच्छता के क्षेत्र में अपनी पहचान स्थापित करे इस दिशा में कार्य करना है। इस पवित्र स्थल को स्वच्छ रखना सिर्फ सरकार की जिम्मेवारी नहीं, बल्कि सभी की है। वासुकिनाथधाम में दुकानदार इस कार्य मे सहयोग करें। अन्यथा उनपर दंड का प्रावधान सुनिश्चित किया जाएगा। आपको यह समझने की जरूरत है कि जब श्रद्धालु यहां से जाएं तो स्वच्छता की तारीफ अवश्य करें ।

केंद्र और राज्य के द्वारा 5 हजार करोड़ 35 लाख किसानों के खाते में। राज्य सरकार देगी 3 हजार करोड़

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की योजना के तहत झारखंड राज्य के 35 किसानों के बीच 5 हजार करोड़ रुपए का वितरण होगा। मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत राज्य के किसानों को दो क़िस्त में 3 हजार करोड़ रुपये योजना के तहत वितरित करना है। अगस्त माह और दुर्गा पूजा के समय किसानों को मिलने वाली यह किस्त उन्हें कृषि कार्य मे सहयोग करेगा। दुमका में स्मार्ट एग्रो फार्म का शुभारंभ होना शुभ संकेत है। अब किसान बहुफसलीय खेती की बारीकियों से अवगत हो सकेंगे, इससे ग्रामीण पलायन रोकने में मदद मिलेगी।

किसानों को बहकाने वालों को जेल भेजें

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को मिल रही राशि को लेकर कुछ लोग किसानों के बीच भ्रम फैला रहें हैं। संथालपरगना के सभी जिला के उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक ऐसे तत्वों की पहचान कर विकास विरोधी शक्तियों को जेल भेजें। ये किसानों का बदलाव नहीं चाहते। भ्रम फैलाने वाले यह समझ लें कि जो राज्य के विकास कार्य में अवरोध उत्पन्न करेगा उसे जेल भेजा जाएगा।

संताल परगना में गरीब का जीवन बदलना मेरी प्राथमिकता

मुख्यमंत्री ने कहा कि संथाल परगना के गरीब के जीवन मे बदलाव लाना मेरी प्राथमिकता है। संथाल की संस्कृति यहां की पहचान है। इस संस्कृति को नष्ट करने का कार्य विदेशी शक्तियां कर रहीं हैं। यह संथालवासियों कि जिम्मेवारी है कि वे अपनी संस्कृति को सहेजने के लिए क्या जतन करते हैं। यह जिम्मेवारी पढ़े लिखे संथाल युवाओं की है।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने किसानों को स्मार्ट फोन, उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, बिरसा आवास योजना, पम्प सेट वितरण योजना, मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, श्रम मान धन योजना, कौशल विकास के तहत नियुक्ति पत्र, JSLPS के तहत बकरी पालन की योजनाओं से लाभान्वित किया।

इस अवसर पर मंत्री, महिला, बाल विकास एवं समाज कल्याण डॉ लुइस मराण्डी, मंत्री, पर्यटन श्री अमर कुमार बाउरी, मंत्री श्रम, प्रशिक्षण एवं नियोजन श्री राज पलिवार, मंत्री कृषि पशुपालन एवं सहकारिता श्री रणधीर सिंह, सचिव पर्यटन श्री राहुल शर्मा, प्रमंडलीय आयुक्त श्री विमल कुमार, पुलिस उपमहानिरीक्षक संथालपरगना श्री राजकुमार लकड़ा, उपायुक्त दुमका श्रीमती बी राजेश्वरी, पुलिस अधीक्षक दुमका श्री वाई एस रमेश व बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो क्या करेंगे भाजी का मुहूरत

मुंबई। मुंबई के फ्यूचर स्टूडियो में पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो की करेंगे भाजी का मुहूर्त धूमधाम से किया गया। यह एक कॉमेडी फिल्म है। और ...