यह ब्लॉग खोजें

मंगलवार, 23 जुलाई 2019

जनता दरबार में किसानों को राहत


विनय मिश्रा

चाईबासा। पश्चिमी सिंहभूम जिला के बंदगांव प्रखंड कैंप कार्यालय के समीप जिला उपायुक्त अरवा राजकमल की अध्यक्षता में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जनता दरबार का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक चाईबासा  इंद्रजीत माहथा, उप विकास आयुक्त  आदित्य रंजन, अनुमंडल पदाधिकारी चक्रधरपुर  प्रदीप प्रसाद, प्रखंड विकास पदाधिकारी बंदगांव एवं अन्य पदाधिकारी गण उपस्थित रहे। इसके साथ ही इस कार्यक्रम में कैंप कार्यालय अंतर्गत छः पंचायतों के जनप्रतिनिधि, प्रखंड बीस सूत्री अध्यक्ष, सदस्य एवं आमजनों की सहभागिता दर्ज की गई।

फसल बीमा के अंतर्गत अब किसान को कोई राशि नहीं देना होगा
जिला उपायुक्त के द्वारा जनता दरबार में उपस्थित किसानों को यह बताया गया कि हाल के दिनों में राज्य सरकार के द्वारा एक अहम फैसला लेते हुए यह निर्णय लिया गया है कि फसल बीमा के अंतर्गत अब किसान को कोई राशि नहीं देना है। अब यह राशि राज्य सरकार वहन करेगी। लेकिन फसल बीमा का लाभ आम किसानों को मिलेगा।

आकस्मिक खाद्यान्न कोष से 5 लोगों को 10 किलो खाद्यान्न
आज के इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 15 लाभुकों को स्वीकृति प्रमाण पत्र वितरित किया गया। इसके साथ ही विभिन्न विभागों के द्वारा लगाए गए स्टॉल में पेंशन संबंधी 19 आवेदन प्राप्त हुए। किसान योजना के तहत 10 लाभुकों को उड़द एवं मसूर का बीज का वितरण किया गया। आकस्मिक खाद्यान्न कोष से 5 लोगों को 10 किलो खाद्यान्न, मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के तहत 15 छात्राओं को लाभ प्रदान किया गया।

कुपोषण के प्रति जागरूकता हेतु साइकिल रैली को उपायुक्त ने रवाना किया
आज के कार्यक्रम के तहत कुपोषण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए सुमन साईं मैदान से जिला उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक एवं उप विकास आयुक्त के द्वारा साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। साइकिल रैली नकटी चौक हुड़ंगदा गांव के लोगों को कुपोषण के प्रति जागरुक करते हुए वापस मैदान में समाप्त हुई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो क्या करेंगे भाजी का मुहूरत

मुंबई। मुंबई के फ्यूचर स्टूडियो में पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो की करेंगे भाजी का मुहूर्त धूमधाम से किया गया। यह एक कॉमेडी फिल्म है। और ...