यह ब्लॉग खोजें

शनिवार, 27 जुलाई 2019

नेशनल माइनिंग,मेटल्स व मेटलर्जी पर एसोचैम की कार्यशाला आयोजित


औद्योगिक इकाइयां पर्यावरण संरक्षण का भी रखें ध्यान : सरयू राय

रांची। औद्योगिक विकास के लिए समेकित पहल वह सामूहिक प्रयास किया जाना जरूरी है। इससे देश व राज्य समृद्ध होता है। औद्योगीकरण को बढ़ावा मिलता है। उक्त बातें राज्य सरकार के खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने कही। श्री राय आज एसोचैम द्वारा नेशनल माइनिंग,मेटल्स व मेटलर्जी पर होटल बीएनआर चाणक्य में आयोजित कार्यशाला सह सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि उत्खनन के दौरान पर्यावरण संरक्षण का भी ध्यान रखा जाना जरूरी है। उद्योग लगाने में यह ख्याल रहे कि वनों की अंधाधुंध कटाई न हो, प्रकृति और वन्य जीवों को सरंक्षित रखना भी आवश्यक है, तभी उद्योग-धंधे भी फलेेंगे-फूलेंगे और हमारा संसार भी सुरक्षित रहेगा। खनिज प्राकृतिक संसाधनों की श्र्रेणी में आता है। इसके दोहन के क्रम में पर्यावरण संरक्षण पर भी विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। इस दिशा में सामुहिक प्रयास से हम देश व राज्य को आगे ले जाने में सफल होंगे। उन्होंने कहा कि औद्योगीकरण में खनिज व धातुओं की महत्ता से इंकार नहीं किया जा सकता है। उद्योगों के क्षेत्र में नित नए अनुसंधान और विकास हो रहे हैं। इसका लाभ उठाने की आवश्यकता है। इस दिशा में नई चुनौतियां भी हैं। इन चुनौतियों का सामना करते हुए आगे बढ़ें। नई तकनीकों, नये उपकरणों का इस्तेमाल कर झारखंड के औद्योगीकरण की दिशा में संयुक्त पहल करने की उन्होंने अपील की। सम्मेलन में स्वागत भाषण एसोचैम के रिजनल डायरेक्टर भरत कुमार जायसवाल ने दिया। इस अवसर पर झारखंड सरकार के खान व भूतत्व विभाग के सचिव अबु बकर सिद्धिकी, उद्योग निदेशक मुकेश कुमार, यूरेनियम कॉरपोरेशन आॅफ इंडिया के कार्यपालक निदेशक एके सारंगी, इलेक्ट्रो स्टील लिमिटेड के उप मुख्य कार्यपालक अधिकारी पंकज मल्हान,जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड के उप महाप्रबंधक अरुणेष भारती ने भी कार्यशाला को संबोधित किया। कार्यशाला में राष्ट्रीय आर्थिक विकास के क्षेत्र में खनन सेक्टर की सहभागिता और खनन क्षेत्र का भविष्य, संभावानाएं व चुनौतियां विषय पर भी चर्चा की गई। 
* उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए मिला पुरस्कार
खनन सहित अन्य क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए  एसोचैम की ओर से कंपनियों व उनके अधिकारियों को सम्मानित किया गया। हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड को इनोवेटिव माईनिंग के लिए पुरस्कृत किया गया। वहीं, जेएसपीएल के अधिकारी एनए अंसारी को सीईओ आॅफ द ईयर, इलेक्ट्रो स्टील के डिप्टी सीईओ पंकज मल्हान को उत्खनन के क्षेत्र में उत्कृष्ट सहयोग के लिए व इलेक्ट्रो स्टील के ही एक अन्य अधिकारी बी एक्का को उत्कृष्ट कार्य के लिए पुरस्कृत किया गया। उक्त लोगों को मंत्री सरयु राय के हाथों सम्मान प्राप्त हुआ। इस अवसर पर काफी संख्या में खनन क्षेत्र की कंपनियों के प्रतिनिधि व विशेषज्ञ  उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो क्या करेंगे भाजी का मुहूरत

मुंबई। मुंबई के फ्यूचर स्टूडियो में पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो की करेंगे भाजी का मुहूर्त धूमधाम से किया गया। यह एक कॉमेडी फिल्म है। और ...