यह ब्लॉग खोजें

सोमवार, 24 जून 2019

तालाबों के अतिक्रमण से रांची में पानी की किल्लतः आदित्य विक्रम जायसवाल


रांची। पेयजल संकट एवं तालाबों पर हो रहे अतिक्रमण को लेकर प्रदेश कांग्रेस के पूर्व सचिव आदित्य विक्रम जायसवाल ने आज चुटिया स्थित गोसाई टोली तालाब, बनस तालाब, नायक तालाब का निरीक्षण किया तथा स्थानीय लोगों से मुलाकात कर तालाब की स्थिति एवं उनके बचाव पर बातचीत की। इस दौरान बताया गया कि गोसाई टोली तालाब के चारो ओर अतिक्रमण कर लिया गया है और निर्माण किया जा रहा है। जिन तालाबों में गहरीकरण एवं सौंदर्यीकरण  किया गया, उन तालाबों में पानी रहता नहीं। तालाबों में चारो ओर गंदगी का अंबार है। पानी की समस्या पहले नहीं होती थी लेकिन तालाबों के अतिक्रमण से इस गर्मी में पानी की भारी किल्लत उत्पन्न हो गया है।

 आदित्य विक्रम जायसवाल ने कहा कि तालाबों के अतिक्रमण के कारण आज शहर में भीषण पेयजल संकट की स्थिति उत्पन्न हो गयी है। रांची में कुछ वर्षां से लगभग 100 से अधिक तालाब गायब हो चुके है। राजधानी रांची की पहचान तालाबों के शहर के रुप में रही है, लेकिन हाल के वर्षां में राजधानी रांची में दर्जनों तालाबों को भर दिया गया और दर्जनों तालाबों का अतिक्रमण कर उसे छोटा कर दिया गया है, वहीं कई तालाबों का तो नगर-निगम से नक्शा भी गायब हो गया है, जिससे यह भी पता लगाना मुश्किल है कि वे तालाब कहां थे।



आदित्य विक्रम जासवाल ने कहा कि चुटिया गोसाई टोली तालाब का चारों ओर से अतिक्रमण कर लिया गया है और निर्माण कार्य चल रहा है। तालाब की जमीन अतिक्रमण कर मकान बनाया जा रहा है। नगर विकास मंत्री एवं नगर निगम सौंदर्यीकरण एवं गहरीकरण के नाम पर सिर्फ पैसा को लूटाया है। नगर निगम डोभा मॉडल पर तालाब बनाया है।

आदित्य विक्रम जायसवाल ने राज्य सरकार एवं नगर विकास मंत्री से मांग किया है कि राजधानी रांची में विलुप्त हो रहे तालाबों एवं उनपर हो रहे अतिक्रमण रोका जाए। गोसाई टोली तालाब, बनस तालाब, नायक तालाब, चंबोथा तालाब, हटिया तालाब में जितनी जमीन है उसे बचाव कर सौंदर्यीकरण करते हुए तालाब का निर्माण कराया जाए। इसके साथ ही गलत तरीके से हो रहे निर्माण बंद कराया जाए। उन्होंने कहा कि शहर में तालाबों का होना बेहद जरूरी है। पानी की स्तर अच्छा रहा है। इसके बचाव के लिए राज्य सरकार एवं नगर निगम को पहल करनी की आवश्यकता है।

आदित्य विक्रम जायसवाल ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में अगर कांग्रेस की सरकार बनी तो सबसे पहले रांची में पेयजल संकट से जनता को निजात दिलायेंगे। इसके लिए वृहत रूप से तालाबों का सौंदर्यीकरण, गहरीकरण कर पार्क का निर्माण किया जाएगा। साथ ही बिजली, सड़क, सुगम यातायात व्यवस्था के लिए बेहतर विकास का माॅडल बनायेंगे।

इस मौके पर मुख्य रूप से प्रदेश कांग्रेस के योजना एवं रणनीति विभाग के सदस्य अमिताभ रंजन, कांग्रेस के कृष्णा सहाई, अनिल सिंह, राहुल राय ,अमित लाल, रवि नायक, बजरंग नायक ,गोविंद नायक ,अमरजीत सिंह, चिंटू चौरसिया, मोहसिन प्रेम कुमार, अजय सिंह इत्यादि लोग शामिल थेl

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

बांग्लादेशी मॉडल की ओर बढ़ता देश

  हाल में बांग्लादेश का चुनाव एकदम नए तरीके से हुआ। पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व वाली मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार...