यह ब्लॉग खोजें

रविवार, 30 जून 2019

ईमानदारी से परीक्षा दें, जो आता है वही लिखें, न कोई पास होगा न फेलः डीडीसी


विनय मिश्रा

चाईबासा। उप विकास आयुक्त  आदित्य रंजन ने कहा कि कुछ बच्चे कंप्यूटर की बेसिक जानकारी रखते हैं, कुछ बच्चे उसके विषय में कुछ भी नहीं जानते हैं बहुत से ऐसे बच्चे हैं जो कि कंप्यूटर की काफी बेहतर जानकारी रखते हैं। पूरे पाठ्यक्रम को इसी के अनुरूप डिजाइन किया गया है। इस परीक्षा में पास फेल कुछ नहीं है। आप स्वयं जो जानते हैं उतना ही उचित तरीके से लिखें ताकि आपको उसी कक्षा में भेजा जाए जहां वैसा टीचर हो जो आपकी जरूरत के मुताबिक कंप्यूटर का ज्ञान दे सके। उक्त बातें उप विकास आयुक्त आदित्य रंजन ने आज टाटा कॉलेज बहुद्देशीय प्रशाल में कंप्यूटर ट्रेनिंग के उपरांत परीक्षा दे रहे छात्रों को संबोधित करते हुए कहीं।
ज्ञातव्य है कि उपायुक्त और उप विकास आयुक्त द्वारा जिले के बच्चों को कंप्यूटर का ज्ञान देने की एक सार्थक पहल की गई है। पहल के तहत जो भी बच्चे कंप्यूटर सीखना चाहते हैं उन्हें समाहरणालय के ग्राउंड फ्लोर पर डीजीएस सेंटर में ट्रेनिंग प्रदान की जाती है। इसके साथ-साथ ट्रेनिंग देने के बाद बच्चों की परीक्षा भी ली जाती है। आज इस तरह की परीक्षा का आयोजन टाटा कॉलेज बहुद्देशीय प्रशाल में किया गया जिसमें लगभग 340 बच्चों ने आज परीक्षा लिखी। 225 बच्चे अभी अध्ययनरत हैं और 100 छात्रों की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है।
मुख्यतः समाहरणालय कर्मियों के बच्चों के साथ प्रायोगिक तौर पर शुरू की गई यह पहल आज बच्चों के उज्ज्वल भविष्य का द्योतक बन चुकी है। उप विकास आयुक्त ने जानकारी दी कि लगभग एक हजार कंप्यूटर प्रशिक्षित बच्चों की फौज हमारे पास तैयार है जिससे कि जिले के बच्चे कहीं भी उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए तैयार हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

बांग्लादेशी मॉडल की ओर बढ़ता देश

  हाल में बांग्लादेश का चुनाव एकदम नए तरीके से हुआ। पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व वाली मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार...