यह ब्लॉग खोजें

शुक्रवार, 21 जून 2019

हटिया नगर में मनाया योग दिवस



रांची। विश्व योग दिवस पर्व के शुभ अवसर पर सिंहमोड़ विकास नगर रोड नं 9 शिवालय के आगे ओझा श्री दरबार में योग कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें योग,आसन, व्यायाम , प्रज्ञा योग एवं प्राणायाम  पर प्रकाश डालते हुए विभिन्न संस्थानों के प्रतिनिधियों ने भाग लेकर योग कराया और उसके महत्व व लाभ को बताया । मुहल्ले के वरिष्ठ समाजसेवी के डी ओझा ने कहा कि स्वस्थ और सुखी जीवन मनुष्य की प्रमुख आवश्यकता है। भारतीय ऋषि मुनियों ने समग्र स्वास्थ्य के लिए योग युक्त जीवन पद्धति का समर्थन एवं विकास किया है ।अब भारतीय सरकार की पहल ने विश्व पटल पर गहरा  छाप छोड़ा है । इसके नियमित अभ्यास से वैश्विक स्तर पर
जीवन शैली को नया आयाम मिलेगा ‌।
अनीश कुमार पाण्डेय ने कहा कि योगाभ्यास और व्यायाम जीवन के लिए बहुत उपयोगी है ‌।
लटमा रोड के वरिष्ठ समाजसेवी अजय कुमार ने कहा कि योग शरीर के विजातीय द्रव्य को बाहर निकालने और प्राणिक ऊर्जा प्रवाह में आंतरिक तंत्र को सक्रिय सशक्त करता है।
जेएनपी ने प्रज्ञायोग के विभिन्न योगासनों को गायत्री मंत्राक्षर से युक्त  प्रज्ञायोगासन व व्यायाम कराकर उसके महत्व सहित बताया यह योगाभ्यास भागीदारों के निवेदन पर कुछ दिन और यहां चलाया जाएगा। कार्यक्रम में बी डी ओझा, के के ओझा,ऊषा देवी, शीला देवी, रत्नावली देवी आदि की भागीदारी रही ।
गायत्री मंत्र ईश्वर वंदना से कार्यक्रमका शुभारंभ किया गया और सस्वर शांति पाठ तथा बीडी ओझा द्वारा धन्यवाद ज्देञापन के साथ समापन किया गया।

1 टिप्पणी:

  1. शशि भूषण प्रसाद12 जुलाई 2019 को 10:43 am बजे

    इसप्रकार के कार्य के लिए माननीये श्री कमल देव ओझाजी जो मेरे पितातुल्य है, को बहुत बहुत बधाई एवं कार्यविस्तार के लिए शुभकामनाएं। हम सभी जानते हैं कि ओझाजी एक सामाजिक कर्मठ सबों के कल्याण के बारे में सोचनेवाले मार्गदर्शक, समाजसेवी, धार्मिक सज्जन महापुरुष है। मैं सदा इनके द्वारा बताए मार्ग पर चलने की कोशिश करता रहूंगा। आशा करता हूँ हमें इनका आशीर्वाद हमेशा मिला रहे। भगवान इन्हें सदा स्वस्थ एवं सुखी रक्खें।

    जवाब देंहटाएं

बांग्लादेशी मॉडल की ओर बढ़ता देश

  हाल में बांग्लादेश का चुनाव एकदम नए तरीके से हुआ। पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व वाली मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार...