यह ब्लॉग खोजें

गुरुवार, 27 जून 2019

मुख्य सचिव से मिला चीनी प्रतिनिधि मंडल

झारखंड के विकास में सहयोग के लिए चीन ने जाहिर की साझेदारी की इच्छा

======================
रांची। मुख्य सचिव डॉ. डीके तिवारी से उनके कार्यालय में भेंट कर चीनी प्रतिनिधिमंडल ने झारखंड के विकास में सहयोग और साझेदारी की इच्छा जाहिर की। कोलकाता में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के कॉन्सुलेट जेनरल जहा लीऊ के नेतृत्व में चीनी प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि झारखंड में अरबन डेवलपमेंट, फूड प्रोसेसिंग, स्किल डेवलपमेंट, ऑर्गेनिक खेती तथा सौर्य ऊर्जा आदि क्षेत्रों में आपसी सहयोग कर आगे बढ़ा जा सकता है।

ऑर्गेनिक खेती में सहयोग के अवसर
मुख्य सचिव ने कहा कि एग्रीकल्चर के क्षेत्र में हम ऑर्गेनिक खेती में आपसी सहयोग के लिए साझा क्षेत्र चिह्नित कर सकते हैं। चीनी प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि मुख्यमंत्री के साथ वर्तमान मुख्य सचिव ने अपने चीन दौरे में वहां के अरबन डेवलपमेंट को नजदीक से देखा है, अतः अपेक्षा है कि झारखंड में इस क्षेत्र में सहयोग का दायरा बढ़ाएं। वहीं झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय में चीनी भाषा की पढ़ाई करनेवालों की संख्या बढ़ाने पर बल देते हुए कहा कि उनलोगों को चीन में रोजगार के अवसर हो सकते हैं। साथ ही झारखंड में स्किल डेवलपमेंट के क्षेत्र में भी साथ काम करने की इच्छा जाहिर की।

चीनी- झारखंड की जनता के बीच में संवाद पर बल
चीनी प्रतिनिधिमंडल ने एक दूसरे से लगातार संवाद पर बल देते हुए कहा कि इसका दायरा चीनी लोगों और झारखंड की जनता तक बढ़ानी चाहिए। इसके लिए एक दूसरे के यहां शिक्षा, कला और अन्य क्षेत्रों से जुड़े लोगों को आने-जाने पर बल दिया गया। वहीं कहा कि चीन के साथ ट्रेड कर रहे लोगों को जरूरी सुविधा में वे मदद करेंगे। चीनी प्रतिनिधिमंडल ने झारखंड के एकेडमिक संस्थानों को देखने की भी इच्छा जाहिर की। मुख्य सचिव ने चीनी प्रतिनिधिमंडल की बातों से राज्य सरकार को अवगत कराने और तदनुसार सूचित करने की बात कही।

स्मृति चिह्न दिया
चीनी प्रतिनिधमंडल ने मुख्य सचिव को स्मृति चिह्न दिया। मुख्य सचिव ने भी उन्हें झारक्राफ्ट की आदिवासी परंपराओं को उकेरता एक खूबसूरत स्मृति चिह्न प्रदान किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

बांग्लादेशी मॉडल की ओर बढ़ता देश

  हाल में बांग्लादेश का चुनाव एकदम नए तरीके से हुआ। पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व वाली मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार...