यह ब्लॉग खोजें

शनिवार, 29 जून 2019

वाणिज्य कर, उत्पाद एवं मद्य निषेध तथा परिवहन विभाग के कार्यों की समीक्षा


सीएम रघुवर दास ने कहा-
*★ सरकार ईमानदारी से काम करने वाले हर छोटे बड़े व्यवसायियों के साथ*

*★ अवैध शराब का कारोबार करने वालों को हर हाल में सलाखों के पीछे भेजें।*

*★ ग्रामीण बस सेवा जल्द शुरू होगी*

======================

रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सरकार ईमानदारी से काम करने वाले हर छोटे बड़े व्यवसायियों के साथ है। लैपटॉप पर फर्जी कम्पनी बनाकर देश को धोखा देने वालों के विरुद्ध छापेमारी होगी और कड़ी कानूनी कार्रवाई होगी। अवैध शराब का कारोबार करने वाले को भी छोड़ें नहीं उन्हें हर हाल में सलाखों के पीछे भेजें। जिस जिले में जिस थाना क्षेत्र में अवैध शराब की भट्ठी और कारोबार पाया गया तो वहां के थाना प्रभारी, डीएसपी और एसपी नपेंगे। स्थिर सरकार से लोगों की आय और क्रय शक्ति बढ़ी है.. गांव गांव में वाहन बढ़े हैं। सरकार ग्रामीण बस सेवा जल्द शुरू करेगी। आदिवासी और पिछड़े हुए ग्रामीण इलाकों को विशेष ध्यान रहेगा। मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने झारखण्ड मंत्रालय में वाणिज्य-कर विभाग, उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग तथा परिवहन विभाग के कार्य प्रगति की समीक्षा करते हुए यह बातें कही।

*दुमका में कमर्शियल पायलट ट्रेनिंग सेंटर तैयार*

मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही राज्य के दुमका बोकारो से हवाई यात्रा शुरू हो जाएगी। दुमका में कमर्शियल पायलट ट्रेनिंग सेंटर तैयार हो गया है, जल्द ही प्रशिक्षण शुरू होगा।

*वाणिज्य कर विभाग की पहल से व्यापार भी हुआ सुगम*
वाणिज्य कर विभाग में निबंधन, कर भुगतान, रिटर्न्स फाइल एवं कर वापसी के लिए पूरी तरह ऑनलाइन व्यवस्था की गई है। छोटे व्यवसायियों को राहत देते हुए कंपोजीशन स्कीम की सीमा को 1 करोड़ रुपए वार्षिक से बढ़ाकर 1.5 करोड़ रुपए कर दिया गया है। जीएसटी के अंतर्गत निबंधन के लिए वार्षिक टर्नओवर की सीमा ₹20 लाख से बढ़ाकर ₹40 लाख कर दी गई है.  पिछले दिनों आम जनता को महंगाई से राहत के उद्देश्य से राज्य सरकार ने पहले ही पेट्रोल एवं डीजल पर प्रति लीटर ₹ 2.50 रुपए की छूट दी है. राज्य के भीतर मालों के परिवहन के लिए e-way bill के लिए Consignment Value को 50 हजार रुपये से बढ़ाकर 1 लाख रुपए कर दिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

बांग्लादेशी मॉडल की ओर बढ़ता देश

  हाल में बांग्लादेश का चुनाव एकदम नए तरीके से हुआ। पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व वाली मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार...