यह ब्लॉग खोजें

बुधवार, 10 जुलाई 2019

आजीविका मिशन का बीज 10 वर्षों में बना वटवृक्षः रघुवर दास

मुख्यमंत्री ने झारखण्ड मंत्रालय में जिला एवं प्रखंड स्तरीय कर्मियों के साथ किया सीधा संवाद
==================
JSLPS के प्रखंड स्तरीय कर्मियों के वेतन में 2 हजार की बढ़ोतरी होगी

गरीब परिवार को रोजगार से जोड़ना सरकार का लक्ष्य

2014 से पहले केवल 43 हजार सखी मंडल, साढ़े 4 वर्ष में बने 1 लाख 88 हजार
=================


रांची। 2009 में जिस आजीविका मिशन का बीज बोया गया था, आज 10 वर्ष बाद वह वट वृक्ष बन चुका है और हमसब उसकी 10वीं वर्षगांठ मना रहें हैं। 2014 से पूर्व राज्य में मात्र 43 हजार सखी मंडल का गठन हुआ था लेकिन यह आप सभी के अथक मेहनत से मात्र साढ़े 4 साल में 5 गुना बढ़ कर सखी मंडल की संख्या 2 लाख 3 हजार 589 हो गई। अब आप सभी को एक और लक्ष्य साधना है। राज्य के बचे हुए 300 पंचायत में भी सखी मंडल का गठन 30 सितंबर तक पूरा कर लें। सरकार अपने हिस्से का 40 प्रतिशत अंशदान सखी मंडल के गठन के साथ उपलब्ध करा देगी। शेष 60 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार द्वारा तीन माह के अंदर उपलब्ध करा दिया जाएगा। ये बातें मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने झारखण्ड मंत्रालय में ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत JSLPS की 10वीं वर्षगांठ के अवसर पर जिला एवं प्रखंड स्तरीय कर्मियों के साथ सीधा संवाद के दौरान कही।

BPL परिवार को रोजगार से जोड़ना लक्ष्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि आप सभी इस बात को ध्यान में रखें कि गरीब और आदिवासी महिलाओं का आर्थिक स्वावलंबन सरकार की प्राथमिकताओं में है। राज्य के BPL परिवार को रोजगार से आच्छादित करना सरकार का लक्ष्य है। ऐसे परिवार की पहचान कर परिवार की महिला को सखी मंडल से जोड़े। नए बन रहे सखी मंडल में ऐसी महिलाओं को प्राथमिकता दें। उन्हें सरकार की योजनाओं से लाभान्वित करें। राज्य की महिलाएं मेहनती हैं और उन्हें झारखण्ड के विकास में महती भूमिका निभानी है।

सखी मंडल की महिलाएं भी जाएंगी इजरायल

मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि और पशुपालन में सामंजस्य नहीं होगा तो पूर्ण रूप से आर्थिक स्वावलंबन संभव नहीं है। राज्य सरकार सखी मंडल की महिलाओं को रोजगार व स्वरोजगार उपलब्ध करा रही है। अब उन्हें गव्य पालन के लिए भी सुविधा प्रदान की जाएगी। BPL महिलाओं को 90 प्रतिशत के अनुदान पर पूर्व से दो गाय उपलब्ध कराया जा रहा है। गव्य पालन हेतु मिल रहे अनुदान का लाभ लोगों को लेना चाहिए। क्योंकि राज्य में हर वर्ष 400 करोड़ का दूध अन्य राज्यों से आता है। हमें दूध उत्पादन में इस दूरी को पाटना है। सखी मंडल की महिलाएं खेती के क्षेत्र में भी आगे आएं।इस बात को ध्यान में रखते हुए उन्हें भी इजरायल भेजा जायेगा, ताकि वे आधुनिक व उन्नत कृषि की बारीकियों से अवगत हो सकें।

उज्ज्वला दीदी बनाएं, 14 लाख परिवार को LPG कनेक्शन देना है

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायत स्तर पर उज्ज्वला दीदी को 30 सितंबर तक नियुक्त करें। उज्ज्वला दीदी गांव में ऐसे जरूरतमंद परिवार को चिन्हित करेंगी, जिसे उज्ज्वला योजना का लाभ देना है। सरकार आनेवाले दिनों में 14 लाख परिवार को उज्ज्वला योजना से लाभान्वित करेगी।

सखी मंडल को सशक्त किया गया

मंत्री, ग्रामीण विकास विभाग श्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने कहा कि 2014 के पूर्व की स्थिति में बदलाव आया है। आज मनरेगा में झारखण्ड देश में अव्वल है। यह आने आप मे उपलब्धि है कि सखी मंडल का गठन कर सरकार ने राज्य की महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन का मार्ग प्रशस्त किया है। विभाग सीधे गांव और ग्रामीण तक पहुंचकर उन्हें लाभान्वित करने का कार्य कर रही है। किसानों की आय दोगुनी करने हेतु उनके लिए लिफ्ट इर्रिगेशन की व्यवस्था की जा रही है।

कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री व अन्य अथितियों को गढ़वा स्थित परकरी प्रखंड की सखी मंडल द्वारा अंगवस्त्र उपहार स्वरूप प्रदान किया गया।

इस अवसर पर मंत्री, ग्रामीण विकास विभाग श्री नीलकंठ सिंह मुंडा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल, प्रधान सचिव ग्रामीण विकास विभाग श्री अविनाश कुमार, सचिव, खाद्य श्री अमिताभ कौशल, सचिव कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग श्रीमती पूजा सिंघल, JSLPS के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी श्री राजीव कुमार, जिला परियोजना पदाधिकारी, प्रखंड परियोजना पदाधिकारी व अन्य उपस्थित थे।

वह सब जो जानना जरूरी है-
====================
जोहार योजना के तहत 23 हजार 513 उत्पादक समूह के जरिये 1 लाख से ज्यादा परिवार की आय दोगुनी करने पर काम हो रहा है।

2014 के बाद करीब 1 लाख 88 हजार सखी मंडल का गठन कर 25 लाख 59 हजार 303 परिवार को लाभान्वित किया गया।

2014 तक 657 ग्राम संगठन थे, 2014 के बाद साढ़े 4 वर्ष में 12, 463 ग्राम संगठन बनाये गए

2014 तक 8800 सखी मंडलों को चक्रीय निधि 15 हजार प्रति समूह राशि मिल रहा था, अब साढ़े 4 वर्ष में 76 हजार 839 समूहों को उक्त राशि मिल रही है

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंकज त्रिपाठी बने "पीपुल्स एक्टर"

  न्यूयॉर्क यात्रा के दौरान असुविधा के बावजूद प्रशंसकों के सेल्फी के अनुरोध को स्वीकार किया   मुंबई(अमरनाथ) बॉलीवुड में "पीपुल्स ...