यह ब्लॉग खोजें

बुधवार, 10 जुलाई 2019

संवाददाता दीदी बनाने का आह्वान


रांची। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल ने सभी पंचायतों में संवाददाता दीदी बनाने का आह्वान किया. प्रत्येक सखी मंडल की दीदियों को सरकार के प्रतिदिन होने वाली गतिविधियों की जानकारी अथवा समाचार व्हाट्सएप के जरिए संप्रेषित की जाएगी. अब सोशल मीडिया, ईमेल, वाट्सएप इत्यादि द्वारा रियल टाइम प्रचार-प्रसार का कार्य आसान हुआ है. इनका उपयोग कर जनता और शासन के बीच की दूरियां पूरी तरह दूर की जा सकती हैं. सखी मंडलों के बेहतर उपयोग से गांव को समृद्ध किया जा सकेगा. उन्होंने

ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव अविनाश कुमार ने कहा कि सखी मंडल की दीदीयां जनता और सरकार के बीच सेतु का कार्य कर रही हैं. सखी मंडल के स्वरूप को बनाए रखें. इसमें किसी प्रकार से टूट न हो आय उत्पादक गतिविधियों में विभिन्न उत्पाद का क्षेत्रवार मूल्यांकन करें. सखी मंडल के गठन में गरीब महिलाओं को अवश्य जोड़ें. कई ऐसी महिलाएं हैं जो सखी मंडल का हिस्सा नहीं है और बीपीएल परिवार से हैं उन्हें जोड़कर सामाजिक विकास में अपनी भूमिका निभाए.

इस अवसर पर कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग की सचिव पूजा सिंघल ने कहा कि अब कृषि विभाग की कुछ योजनाओं का संचालन सखी मंडल के माध्यम से किया जाएगा. जिसमें SOIL हेल्थ कार्ड, पशुपालन से संबंधित योजना, दुग्ध उत्पादन एवं हॉर्टिकल्चर शामिल हैं. कृषि सचिव ने कहा कि प्रत्येक पंचायत में दो मिट्टी के डॉक्टर बनाए जाएंगे. मिट्टी के डॉक्टर सखी मंडल की महिलाएं ही बनेगी. मिट्टी के डॉक्टर बनी दीदीया सरकार द्वारा निर्गत SOIL हेल्थ कार्ड की पूरी जानकारी, उपयोग एवं फायदे को किसानों के साथ साथ जन जन तक पहुंचाने का कार्य करेंगी. कृषि सचिव ने कहा कि पशुपालन के साथ-साथ दुग्ध उत्पादन में भी सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली आदिवासी महिलाओं को जोड़ना सरकार का लक्ष्य है. राज्य सरकार ने 50% अनुदान देकर छोटी-छोटी मिनी डेयरी फार्म स्थापित करने के लिए सखी मंडल की महिलाओं को प्रेरित कर रही है. हॉर्टिकल्चर में भी पपीते, एलोवेरा, फूल, सोयाबीन इत्यादि की खेती से जोड़कर सखी मंडल की महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है. पशुपालन के लिए सखी मंडल की महिलाओं को बकरा पालन के लिए शत-प्रतिशत अनुदान, कुक्कुट एवं बत्तख पालन के लिए 90% अनुदान तथा सूकर पालन के लिए 50% अनुदान राज्य सरकार द्वारा दी जा रही है.

खाद्य आपूर्ति सचिव श्री अमिताभ कौशल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित डाकिया योजना के सफल संचालन में सखी मंडल की भूमिका अहम होगी. वैसे सुदूरवर्ती क्षेत्र जहां पर परिवारों की संख्या कम है वहां भी डाकिया योजना के अंतर्गत राशन पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता है. इसके अलावा टेक होम राशन के तहत 6 महीने से 3 वर्ष के बच्चों तक आंगनवाड़ी के माध्यम से चावल, दाल, गुड़, मूंगफली इत्यादि का वितरण सुनिश्चित करने में सखी मंडल अपनी सक्रियता रखेंगी. अब अंडा खरीद के लिए टेंडर वाली प्रक्रिया समाप्त होगी. राज्य सरकार सखी मंडल द्वारा पोल्ट्री फॉर्म के जरिए उत्पादित अंडा क्रय करेगी. उन्होंने कहा कि राज्य में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत वंचित 14 लाख परिवारों को 30 सितंबर तक एलपीजी गैस सिलेंडर कनेक्शन उपलब्ध कराना लक्ष्य है. इस योजना का लाभ अंतिम लाभुक तक पहुंच सके इसके लिए राज्य के प्रत्येक पंचायत में उज्वला दीदी नियुक्त की जा रही हैं. उज्वला दीदी ग्रामीण लोगों को एलपीजी के सेफ्टी उपयोग की भी जानकारी देंगी.

इस अवसर पर स्वागत भाषण जेएसएलपीएस के सीईओ श्री राजीव रंजन ने दिया. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री दुमका जिले की डीपीएम श्रीमती आशियानी मर्की, लातेहार डीपीएम श्री सचिन साहू, गिरिडीह डीपीएम श्री संजय गुप्ता एवं डीपीएम रांची श्रीमती शांति मार्डी ने अपने अपने जिले में किए जा रहे नए इनोवेटिव कार्यों की जानकारी दी तथा अपने अनुभव एवं सुझाव साझा किया.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंकज त्रिपाठी बने "पीपुल्स एक्टर"

  न्यूयॉर्क यात्रा के दौरान असुविधा के बावजूद प्रशंसकों के सेल्फी के अनुरोध को स्वीकार किया   मुंबई(अमरनाथ) बॉलीवुड में "पीपुल्स ...