यह ब्लॉग खोजें

मंगलवार, 2 जुलाई 2019

जीएसटी की दूसरी वर्षगांठ मनाई


चक्रधरपुर। स्‍तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की दूसरी वर्षगांठ 01 जुलाई को CGST चक्रधरपुर एवं चाईबासा परिक्षेत्र मनाई गई। जिसमें केन्‍द्रीय डेविड होरो एवं संजय कुमार अधीक्षक ने समारोह की अध्‍यक्षता एवं संचालन किया। इस कार्यक्रम में चक्रधरपुर के व्यापारी वर्ग ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। पूरे देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में जीएसटी डे के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किए गए।
जीएसटी को 30 जून, 2017 की आधी रात को संसद के सेंट्रल हॉल में आयोजित एक राजसी समारोह में 01 जुलाई, 2017 को लॉन्च किया गया था। इसलिए, सरकार व्यापार और उद्योग के साझेदारों के साथ 01 जुलाई, 2019 को जीएसटी की दूसरी वर्षगांठ मना रही है।

इस समारोह के दौरान पर "एमएसएमई के लिए जीएसटी" पर विवेचना भी की गई और जीएसटी से कैसे टैक्स स्ट्रक्चर में सुगमता आएगी  एवं सरकार को राजस्व में वृद्धि होगी इस पर भी चर्चा हुई।
जीएसटी के लागू होने से करदाताओं को क्या लाभ हुआ :इस पर भी चर्चा हुई।
सरलीकृत कर संरचना: इससे करों के व्‍यापक प्रभाव में कमी आई है, यह पारदर्शी है और इसमें कानूनों और प्रक्रियाओं का सामंजस्य है।
आसान अनुपालन: कई करों और स्वचालित प्रक्रियाओं की जगह समस्‍त भारत एक कर के साथ अनुपालन बोझ कम हो गया है।
व्यापार और उद्योग को बढ़ावा देना: टैक्स क्रेडिट का निर्बाध प्रवाह।
आवर्ती आर्थिक विकास को बढ़ावा देना: एकीकृत समान राष्ट्रीय बाजार का निर्माण।
  बैठक में नितेश भगेरिया, प्रमोद भगेरिया , सतीश अग्रवाल , असित कुमार , शैलेश पटेल , विष्णु पटेल , सुग्रीव प्रधान एवम अन्य ने भाग लिया ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंकज त्रिपाठी बने "पीपुल्स एक्टर"

  न्यूयॉर्क यात्रा के दौरान असुविधा के बावजूद प्रशंसकों के सेल्फी के अनुरोध को स्वीकार किया   मुंबई(अमरनाथ) बॉलीवुड में "पीपुल्स ...