यह ब्लॉग खोजें

शनिवार, 6 जुलाई 2019

जन-जन को जागरुक करें जन संपर्क अधिकारीः रघुवर दास


=====================
मुख्यमंत्री  रघुवर दास ने कहा-

ज्ञान, विज्ञान और तकनीक के युग में जो इससे समृद्ध होगा वही आगे बढ़ेगा

प्रखंड-- पंचायत तक सरकार की योजनाओं को पहुंचाएं

जनता को सच बताएं जागरूक करें

=====================


रांची। वर्तमान समय में जनसंपर्क का दायित्व महत्वपूर्ण है। जनता को सच बताना उन्हें जागरूक करना हमारा दायित्व है। ये बातें मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान कही।

सरकार की योजनाओं की जानकारी विकास की राह में खड़े अंतिम व्यक्ति के द्वार तक पहुंचानी है
मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सरकार की योजनाओं की जानकारी विकास की राह में खड़े अंतिम व्यक्ति के द्वार तक पहुंचानी है। इस कार्य में इसका ध्यान रखना है कि वहां की सामाजिक और भौगोलिक स्थिति के अनुरूप कार्य हो। प्रखंड से पंचायत तक कार्य करना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ज्ञान विज्ञान और तकनीक इन तीनों का उपयोग हमें करना है क्योंकि जिसने इसका उपयोग किया वही समाज, राज्य और देश आगे बढ़ा है।

मुख्यमंत्री ने इन योजनाओं पर ध्यान केंद्रित करने का दिया निदेश
जल शक्ति, जल संचय, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, आयुष्मान भारत, उज्ज्वला योजना, गांव/पंचायत में स्ट्रीट लाइट, पाइपलाइन से पेयजल योजना, एक रुपये में महिलाओं के लिए रजिस्ट्री एवं 108 एम्बुलेंस सेवा।

सरकार की योजनाओं की जानकारी जन जन तक सम्प्रेषित करें, 32 हजार रिसोर्स पर्सन बनाएं
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल ने कहा कि राज्य के सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार की लाभकारी योजनाओं की जानकारी देनी है। इसके लिए जिला जन संपर्क पदाधिकारी प्रचार प्रसार पर ध्यान दें। संथाल परगना, कोल्हान जैसे प्रमंडल में योजनाओं से संबंधित जानकारी के लिए स्थानीय भाषा में चलचित्र का निर्माण करें। साथ ही राज्य के 32 हजार गांव में रिसोर्स पर्सन बनाएं। उन्हें भी सरकार की योजनाओं की जानकारी देने का माध्यम बनाएं। डॉ वर्णवाल ने निदेश दिया कि जिला जनसंपर्क पदाधिकारी जिला, प्रखंड और पंचायत स्तर की गुणवत्तापूर्ण समाचार निर्गत करें। समाचार की संख्या बढ़ाना आप सभी की जिम्मेवारी है। सप्ताह में 1 सक्सेस स्टोरी अवश्य आनी चाहिये।

इवेंट मैनेजमेंट की जानकारी दी गई
इस मौके पर प्रमंडल के उप निदेशक, जनसंपर्क, जिला जनसंपर्क पदाधिकारियों, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी, सोशल मीडिया प्रोमोशन पदाधिकारी को ईएन्डवाई के वी पी श्री प्रियरंजन सिंह ने इवेंट मैनेजमेंट की जानकारी दी।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव श्री केके खंडेलवाल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल, निदेशक, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग श्री रामलखन प्रसाद गुप्ता, संयुक्त सचिव श्री रमाकांत सिंह, सभी प्रमंडलीय उप निदेशक, सभी उप निदेशक, सभी सहायक निदेशक, सभी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी व अन्य उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंकज त्रिपाठी बने "पीपुल्स एक्टर"

  न्यूयॉर्क यात्रा के दौरान असुविधा के बावजूद प्रशंसकों के सेल्फी के अनुरोध को स्वीकार किया   मुंबई(अमरनाथ) बॉलीवुड में "पीपुल्स ...