यह ब्लॉग खोजें

शनिवार, 6 जुलाई 2019

सूचना प्रौद्योगिकी एवं ई गवर्नेंस विभाग के कार्यों की समीक्षा


=======================
झारखंड की वेबसाइट देश के सबसे अच्छे वेबसाइट में से एक हो
★साइबर क्राइम को रोकने में आईटी का उपयोग करें

-रघुवर दास
======================

रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आईटी डिपार्टमेंट की समीक्षा करते हुए कहा कि झारखंड का वेबसाइट पूरी तरह डायनेमिक और देश की सबसे अच्छी वेबसाइट में से एक हो। आम जनता के उपयोग की दृष्टि से इसे तैयार करें ताकि राज्य के बारे में कोई भी जानकारी किसी को प्राप्त करनी हो तो वह राज्य सरकार की वेबसाइट से प्राप्त कर सकें। साथ ही, इस राज्य सरकार की वेबसाइट के माध्यम से ही राज्य से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण वेबसाइट के लिंक पर भी लोग जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आईटी के उपयोग से साइबर क्राइम को रोकने में भी कारगर काम किया जाना चाहिए। विभाग ने यह जानकारी दी कि रांची में एक साइबर फॉरेंसिक लैब C-DAC के माध्यम से कार्य हो रहा है तथा राज्य के सभी जिलों में एक-एक साइबर थाना भी स्थापित किए जा रहे हैं और 2394 सरकारी अधिकारियों को प्रशिक्षण भी दिया गया है।

अटल बिहारी बाजपेयी इनोवेशन लैब की स्थापना के लिए आईएसएम धनबाद, सेंट्रल यूनिवर्सिटी झारखंड और बीआईटी सिंदरी के साथ एमओयू किया गया है।

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षण संस्थानों में डीजी लॉकर के उपयोग के लिए बढ़ावा देने के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाना चाहिए। आवश्यक सभी स्कूलों में फ्लेक्स के माध्यम से तथा अन्य प्रचार-प्रसार के माध्यम से भी विद्यार्थियों को जागरूक किया जाना चाहिए ताकि वे अपने प्रमाण पत्र डिजी लॉकर में रख सकें।

बैठक में मुख्य सचिव डॉ डी के तिवारी, अपर मुख्य सचिव सह विकास आयुक्त सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल,आईटी सेक्रेट्री विनय कुमार चौबे, आईटी निदेशक तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंकज त्रिपाठी बने "पीपुल्स एक्टर"

  न्यूयॉर्क यात्रा के दौरान असुविधा के बावजूद प्रशंसकों के सेल्फी के अनुरोध को स्वीकार किया   मुंबई(अमरनाथ) बॉलीवुड में "पीपुल्स ...