यह ब्लॉग खोजें

रविवार, 14 जुलाई 2019

रोटरी क्लब ने रोपे फलदार वृक्षों की पौध


चाईबासा। रोटरी क्लब चाईबासा के द्वारा शहर के समीप स्थित पाम पाड़ा गांव में फलदार पौधों का रोपण वितरण किया गया ।
प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी रोटरी क्लब चाईबासा ने पर्यावरण और हरियाली के लिए पौधारोपण को प्राथमिकता देते हुए इस माह में पौधारोपण का व्यापक कार्यक्रम रखा है , इसकी शुरुआत आज रोटरी द्वारा गोद लिए गांव पापंड़ा में शुरुआत के साथ हुई।
 रोटरी क्लब के अध्यक्ष अनिल शर्मा ने बताया हमारे जीवन में पेड़ों का होना बेहद महत्वपूर्ण है पेड़ पौधे हमारे जीवन क्रम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो हमें न सिर्फ ऑक्सीजन प्रदान करते हैं बल्कि वातावरण से कार्बन डाइऑक्साइड को खत्म करते हैं , हमारा उद्देश्य केवल पौधा लगाना नहीं बल्कि उसे बचाना और बड़ा करना भी होना चाहिए, उन्होंने आगे जानकारी दी कि सत्र 2019 20 में  10000 पौधों के रोपण और वितरण का लक्ष्य रखा गया है, आवश्यकता अनुसार यह और भी बढ़ सकता है इसी कड़ी में आगामी रविवार को चाईबासा के इंजीनियरिंग कॉलेज में पौधारोपण वितरण का कार्यक्रम भी किया जाना है। आज के इस कार्यक्रम में आम अमरूद केला, अनार, अंगूर, जामुन, आंवला, शरीफा, नींबू, पपीता एवं अन्य इमारती पौधे जैसे शीशम, ग्महार आदि का वितरण ग्रामीणों के बीच किया गया, ग्रामीणों ने इन पौधों को लेकर इनके रोपन और उनके बड़े होने का के प्रति प्रतिबद्धता जताई।
इस मौके पर पापड़ा गांव के रोटरी कम्युनिटी कोर्प के अंतर्गत अध्यक्ष भरत ने इसके पूर्व पापड़ा गांव में रोटरी क्लब के द्वारा किए गए पौधारोपण के कार्यक्रम की जानकारी दी और बताया कि क्लब द्वारा दिए गए पौधों से नियमित आमदनी का जरिया भी बना है तथा रोपित पौधे अब फलदार हो गए हैं जिससे गांव में हरियाली है और पर्यावरणीय दृष्टिकोण से अनुकूल माहौल बन गया है ।
 ज्ञात हो कि रोटरी क्लब के द्वारा पूर्व में भी इस तरह के कार्यक्रम के आयोजन किए गए हैं, और ग्रामीण इन रोपित पौधों से प्राप्त फलों का वितरण या विक्रय कर स्वरोजगार का माध्यम भी बना रहे हैं। आज के इस पौधारोपण और वितरण कार्यक्रम में कुल 235 पौधों का वितरण किया गया, पर्यावरण को बचाने के दृष्टिकोण से रोटरी क्लब चाईबासा का यह एक बेहद महत्वपूर्ण और महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है, पर्यावरण की सुरक्षा और इसकी आवश्यकता के विषय में रोटेरियन घनश्याम गागराई, रोटेरियन वीना मुंधडा, रोटेरियन रितेश मुंधडा  सचिव, रोटरीयन हिना ठक्कर ने भी पापड़ा के ग्राम वासियों को पेड़ पौधे के महत्व के साथ विस्तार से बताया ।
इस कार्यक्रम को सफल बनाने में रोटेरियन सुशील मुंधडा, रोटेरियन मदन मोहन दरिपा, रोटेरियन परितोष राय,  रोटरीयन नरेंद्र ठक्कर, रोटेरियन निरंजन प्रसाद साव , रोटेरियन कन्हैयालाल अग्रवाल , रोटेरियन कविता शर्मा , डॉ  विदिशा मुंधडा एवं समस्त गांव वासियों ने सहयोग प्रदान किया

1 टिप्पणी:

  1. पर्यावरण की सुरक्षा बहुत आवश्यक है रोटरी क्लब के द्वारा उठाए गए कदम सराहनीय है ।

    जवाब देंहटाएं

पंकज त्रिपाठी बने "पीपुल्स एक्टर"

  न्यूयॉर्क यात्रा के दौरान असुविधा के बावजूद प्रशंसकों के सेल्फी के अनुरोध को स्वीकार किया   मुंबई(अमरनाथ) बॉलीवुड में "पीपुल्स ...