यह ब्लॉग खोजें

रविवार, 7 जुलाई 2019

ऊर्जा निगम में खत्म हो एजेंसी व्यवस्थाः अजय राय



लोहरदगा। झारखंड ऊर्जा विकास श्रमिक संघ रांची एरिया बोर्ड के अंतर्गत लोहरदगा डिवीजन में कार्यरत कर्मचारियों की बैठक होटल पर्ल के सभागार में आयोजित हुई जिसमे संघ के केंद्रीय अध्यक्ष अजय राय मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए । बैठक को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि अजय राय ने कहा कि जब से ऊर्जा निगम के अंदर एजेंसी व्यवस्था लागू हुई है तब से उसमें कार्यरत कर्मचारियों की स्थिति काफी खराब है ,पूरे राज्य में कर्मचारियों के खाने के लाले पड़े हुए हैं और आज उनके सामने बच्चों का पढ़ाई लिखाई लगभग समाप्त हो चुकी है इन परिस्थितियों में राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास जी से आग्रह है कि वह एजेंसी व्यवस्था हटवा कर पुरानी व्यवस्था लागू करें ताकि कर्मचारियों के हालात में सुधार हो और विद्युत आपूर्ति व्यवस्था भी चुस्त-दुरुस्त हो सके ।
अजय राय ने कहा कि यह समीक्षा करने की आवश्यकता है ऊर्जा निगम को की पुरानी व्यवस्था और आज की व्यवस्था में क्या फर्क आया है तब उन्हें समझ में आएगा कि बेवजह ऊर्जा निगम का लगभग 10 करोड़ रुपए पिछले 2 साल के दौरान एजेंसी व्यवस्था में ठेकेदारों को देने पड़े।  वही उन एजेंसियों के ठेकेदारों द्वारा कर्मचारियों का शोषण का जीता जागता उदाहरण है कि पूरे राज्य में एकाध डिवीजन को छोड़ दें तो लगभग लगभग सभी एशिया बोर्ड में एवं ट्रांसमिशन जोन में कर्मचारियों को 8-10 महीनों से वेतन का भुगतान नहीं हो पाया है वहीं उनका ईपीएफ ईएसआई भी अधूरा है जिसके कारण अगर कोई घटना दुर्घटना होती है तो उनका लाभ उन कर्मचारियों को नहीं मिल पा रहा जिसके कई उदाहरण रांची एरिया बोर्ड के साथ-साथ अन्य एरिया बोर्ड में भी देखा जा सकता है ।
श्री राय ने कहा कि पिछले 2018 में राज्य सरकार के श्रम विभाग द्वारा न्यूनतम मजदूरी बढ़ाई गई थी जो अब तक लागू नहीं हो पाई जिसे एरियर के साथ भुगतान किया जाय वहीं अब अप्रैल 2019 से न्यूनतम मजदूरी फिर श्रम विभाग द्वारा निर्धारित की गई है जिसे अविलंब लागू किया जाए ।
( 2018 और 2019 का न्यूनतम मजदूरी दर का लिस्ट इस विज्ञप्ति के साथ में संलग्न है )
उन्होंने कहा कि निगम के आउटसोर्सिंग के इस निर्णय से प्रतीत होता है कि जिन अधिकारियों के ऊपर पूरी जवाबदेही है बिजली वितरण सुचारू रूप से चलाये जाने का वह अपनी जवाबदेही निभा पाने में पूरी तरह विफल रहे हैं और अपनी कमियां छुपाने के लिए इस तरह का निर्णय लेकर अपने को बचाने का प्रयास कर रहे हैं ।
अजय राय ने कहा कि मुख्यमंत्री इस विभाग के मंत्री भी हैं उन्होंने पिछले दिनों अपनी समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों के ऊपर में जो करवाई किया है वह काफी स्वागत योग्य है इस तरह का निर्णय उन्हें आगे भी लेना होगा ताकि यहां की विद्युत आपूर्ति व्यवस्था सुचारू रूप से चल सके और अधिकारियों में भी अपने कार्य के प्रति सजगता बनी रहे ।
आज के बैठक में शिव नारायण साहू शशि लोहरा संजय ठाकुर मंजूर अंसारी रजी अंसारी गोपाल महतो धनंजय कुमार चौहान इमरान हुसैन रितेश भारती पिंटू कुमार शिव शंकर साहू दिगंबर पाठक बसीर अंसारी दीपक कुमार कुशवाहा आसिफ अंसारी ब्रजेश कुजुर सुकरा बहादुर अवधेश कुमार सिंह गोपाल महतो संजय प्रजापति नवीन आलोक टोप्पो सायो उरां संतोष केरकेट्टा सहित सैकड़ों कर्मी शामिल हुए ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंकज त्रिपाठी बने "पीपुल्स एक्टर"

  न्यूयॉर्क यात्रा के दौरान असुविधा के बावजूद प्रशंसकों के सेल्फी के अनुरोध को स्वीकार किया   मुंबई(अमरनाथ) बॉलीवुड में "पीपुल्स ...