यह ब्लॉग खोजें

सोमवार, 8 जुलाई 2019

पर्यटन, कला संस्कृति, खेल-कूद एवं युवा कार्य विभाग की समीक्षा


=========================
2014 के बाद विगत साढ़े 4 वर्ष में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों की सांख्य में दोगुनी वृद्धि, प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार सृजन में भी 2014 के बाद दोगुनी वृद्धि
=========================
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा-

नेतरहाट को अंतरराष्ट्रीय पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा

श्रावणी मेला का दो लक्ष्य- स्वच्छता और विनम्रता

अक्टूबर में होगा टूरिज्म कॉन्क्लेव, पर्यटन नीति में करें सुधार

सरकार देगी भूमि, पीपीपी मॉडल पर बनायें अथितिगृह



रांची। श्रावणी मेला के दौरान सरकार का दो प्रमुख लक्ष्य है- स्वच्छता और विनम्रता। सरकार इन दोनों लक्ष्यों को आत्मसात कर कांवरियों का अभिवादन करेगी। किसी श्रद्धालु को किसी तरह की परेशानी न ही इसका पूरा ध्यान रखा जाए। देवघर में दूसरे चरण के क्यू कॉम्प्लेक्स का निर्माण पीपीपी मोड पर किया जाएगा। देवघर में टूरिस्ट सर्किल कैसी होगी, इसका निर्णय मंगलवार को देवघर में होने वाली श्रावणी मेला की समीक्षा बैठक में लिया जाएगा। ये बातें मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने पर्यटन, कला संस्कृति, खेल-कूद एवं युवा कार्य विभाग की समीक्षा बैठक में कही। 

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए टूरिज्म कॉन्क्लेव

मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने और पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों को राज्य में आमंत्रित करने के उद्देश्य से अक्टूबर में टूरिज्म कॉन्क्लेव का आयोजन होगा। इसके लिए मुख्यमंत्री ने पर्यटन नीति में कुछ सुधार करने का निदेश अधिकारियों को दिया है। साथ ही पर्यटन के विकास हेतु सरकार भूमि उपलब्ध कराएगी और पीपीपी मोड पर पर्यटन स्थलों में गेट हाउस के निर्माण को प्राथमिकता देगी। 

लुंगुबुरु की पहाड़ी पर सड़क बनाये वन विभाग
मुख्यमंत्री ने कहा कि लुंगुबुरु को राज्य सरकार ने राजकीय महोत्सव का दर्जा दिया है। ऐसे में उस धार्मिक स्थल पर विकसित करना सरकार का कर्तव्य है। मुख्यमंत्री ने मुख्य वन संरक्षक श्री संजय कुमार को निदेशित किया वन विभाग टीम को भेज कर लुंगुबुरु में सोलर फार्मिंग और पहाड़ी के उपर जाने के लिए मार्ग बनाएं। मार्ग और अन्य व्यवस्था के लिए बिजली के लिए सोलर फार्मिंग की संभावना का आकलन करें। ताकि वहां उसकी व्यवस्था की जा सके।

मलूटी का मूल स्वरूप से छेड़छाड़ नहीं होनी चाहिए
मुख्यमंत्री ने मलूटी में मंदिर जीर्णोद्धार के कार्य की प्रगति और गुणवत्ता प्रश्न करते हुए कहा कि मलूटी में ही रहे कार्य की करें। मलूटी(टेराकोटा) के मूल स्वरूप को कायम रखा जाए, इसमें किसी तरह का छेड़छाड़ नहीं होना चाहिए। मूल स्वरूप को ध्यान में रखकर ही कार्य आगे बढ़ाया जाए। 

रांची व देवघर में बने एक्वा पार्क, आड्रे हाउस को बनाएं सांस्कृतिक हब
मुख्यमंत्री ने कहा कि रांची और देवघर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का एक्वा पार्क निर्माण की दिशा में विभाग कार्य करे। रांची स्थित आड्रे हाउस को सांस्कृतिक हब में परिवर्तित करने का कार्य विभाग आरंभ करे। 

खेल मैदान को विकसित करें
मुख्यमंत्री ने निदेश दिया कि कमल क्लब से विभाग खेल मैदान की सूची प्राप्त करे। उन खेल मैदानों को सरकार विकसित करने की योजना बनायेगी। ताकि राज्य को बेहतरीन खिलाड़ी मिल सके। 

इस अवसर पर मंत्री, पर्यटन, कला संस्कृति, खेल-कूद एवं युवा कार्य विभाग श्री अमर कुमार बाउरी, मुख्यसचिव डॉ डी के तिवारी, अपर मुख्य सचिव श्री सुखदेव सिंह, अपर मुख्यसचिव के के खंडेलवाल मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल, हेड ऑफ फॉरेस्ट श्री संजय कुमार, पर्यटन विभाग के सचिव श्री राहुल शर्मा, पर्यटन निदेशक श्री संजीव बेसरा, खेल कूद निदेशक श्री अनिल कुमार सिंह सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे ।

वह सब जो जानना जरूरी है...
===================
★2015- 16 में जहां 1.80 करोड़ घरेलू पर्यटक आये, वहीं 2018-19 में यह संख्या बढ़कर 3.54 करोड़ हो गई। जबकि अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या 2015-16 में .82 हजार थी वह 2018-19 में बढ़कर 1.76 लाख हो गया

★पर्यटन के क्षेत्र में 2014-15 में 31.95 हजार प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार का सृजन हुआ था, जो 2018-19 में बढ़कर 74.16 हजार हो गई

★2014 तक JTDCL की संपत्ति की संख्या 24 थी वर्त्तमान में 2018-19 में बढ़कर 81 हो गई

★पर्यटकों के निवास के लिए 2014-15 में 359 होटल थे , 2018-19 में इसकी संख्या बढ़कर 618 हो गई
=====================
आने वाले दिनों में इनका होगा उद्घाटन....
====================
★पतरातू डैम में बन रहे पर्यटन स्थल का

★रांची में निर्मित हो रहे होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट का

★नेतरहाट में टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स का

और....
★रजरप्पा में बन रहे यात्री निवास का
==================
इनकी रखी जायेगी आधारशिला...
★देवघर में प्रसाद योजना

★स्वदेश दर्शन योजन का तहत दलमा-चांडिल-गेतलसूद-नेतरहाट-बेतला इको-टूरिज्म सर्किट

★लुंगुबुरु में तीर्थ यात्रियों को सुविधाओं को ध्यान में रखकर सामुदायिक भवन

★दुमका में म्यूजियम, ओपन एयर थिएटर और ऑडिटोरियम

★इटखोरी में टेम्पल कॉम्प्लेक्स

और..
★चांडिल डैम में पर्यटन सुविधा केंद्र

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंकज त्रिपाठी बने "पीपुल्स एक्टर"

  न्यूयॉर्क यात्रा के दौरान असुविधा के बावजूद प्रशंसकों के सेल्फी के अनुरोध को स्वीकार किया   मुंबई(अमरनाथ) बॉलीवुड में "पीपुल्स ...