यह ब्लॉग खोजें

गुरुवार, 21 जून 2018

आधुनिक जीवन का आधार है योगयोगः तुषार विजयवर्गीय



चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मारवाड़ी युवा मंच रांची शाखा के सदस्यों ने योग शिक्षक भास्कर रॉय की अगुवाई में ऑक्सिजन पार्क मोरहाबादी में योग किया।

इस दौरान मंच के अध्यक्ष तुषार विजयवर्गीय ने कहा कि योग ही वो साधना है जो जीवन को सुंदर बनाती है। योग के माध्यम से इंसान अपने आप को स्वस्थ रख सकता है। योग करने से बीमारियों का सर्वनाश होता है। योग हमारे जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मंच अध्यक्ष ने कहा कि योग एक विचार नहीं बल्कि भारतीय जीवन पद्धति है जिसमें भारतीय जीवन मूल्य यानि संस्कृति समाहित हैं। शून्य के आधार पर आधुनिक विज्ञान स्थापित हुआ उसी तरह आधुनिक जीवन का आधार बनता जा रहा है योग। भारतीय वैदिक परम्परा की यह जीवन पद्धति विश्व पटल पर स्वीकार की जा रही है और इसे भारत के बढ़ते वैश्विक प्रभाव के तौर पर भी देखा जाना चाहिए। साफ है कि योग वो जरिया बन गया है जिससे प्राचीन काल से समृद्ध रही भारतीय सभ्यता-संस्कृति का वैश्विक स्तर पर प्रचार-प्रसार हो रहा है।

योग शिक्षक भास्कर राय ने मंच के  सदस्यों को प्रतिदिन करने वाले कई आसान योग टिप्स दिए और कहा, आज के इस भाग दौड़ की ज़िंदगी से कुछ समय निकालकर हम योग करे तो हम स्वस्थ रह सके। हमारा जीवन आयु बढ़ सकता है। हम फिट रह सकते हैं। हमे कोई रोग नही हो सकता है।

वही मंच के सदस्यों ने प्रतिदिन योग करने का संकल्प लिया।

मारवाड़ी युवा मंच राँची शाखा योग के लिए लोगो के बीच जागरूकता अभियान चलाएगी। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग योग के लिए प्रेरित हो सके।

इस अवसर पे सचिव दीपक गोयनका,उपाध्यक्ष मनीष लोधा,अमित चौधरी, अमित सेठी,दीपक जालान, रवि अग्रवाल,आशीष डालमिया,विकास अग्रवाल,रौनक झुनझुनवाला,रोहित सरावगी,वीरेंद्र तोसावर,अजय खैतान,प्रमोद मोदी,अंकित अग्रवाल,माधव अग्रवाल और किशु जी आदि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

बांग्लादेशी मॉडल की ओर बढ़ता देश

  हाल में बांग्लादेश का चुनाव एकदम नए तरीके से हुआ। पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व वाली मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार...