यह ब्लॉग खोजें

गुरुवार, 29 अगस्त 2019

संथाल परगना की महिलाओं को अतिरिक्त सिल्ंडर हेतु राशि हस्तांतरित

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने उज्ज्वला दीदी सम्मेलन के माध्यम से उज्ज्वला योजना के तहत लाभान्वित किया
==================
मुख्यमंत्री ने संथालपरगना स्थित सभी अनुसूचित जाति व जनजाति छात्रावास में निःशुल्क गैस सिलिंडर और चूल्हा सौंपा।
राज्य में हुआ ऐसा पहली बार, संथालपरगना प्रमण्डल बना राज्य का पहला प्रमंडल
====================

प्रधानमंत्री 12 सितंबर को करेंगे साहेबगंज बंदरगाह का उद्घाटन, साहेबगंज बनेगा व्यापार का केंद्र

दुमका/रांची। उज्ज्वला दीदियों आपको प्रणाम और धन्यवाद। आप सभी में समाज के लिए कुछ करने की यह भावना एक सकारात्मक संदेश है। आपके माध्यम से गांव में LPG रसोईघर सुरक्षित होगा। साथ ही, आप वैसे परिवारों को उज्ज्वला योजना से आच्छादित करेंगी, जिनको योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। ऐसे में कहा जा सकता है कि 30 सितंबर तक 10 लाख बहनों को LPG गैस कनेक्शन और चूल्हा देने के लक्ष्य को सरकार साध सकेगी। उज्ज्वला दीदियों को गांव में सुरक्षित रसोई घर प्रदान करने हेतु प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए रांची में सखी मंडल की 70 महिलाओं को 9 सितंबर से मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किया जाएगा, जो प्रखंड स्तर पर उज्ज्वला दीदियों को प्रशिक्षण देकर LPG के सुरक्षित इस्तेमाल में कुशल बनाएंगी। जिस प्रकार दुमका में उज्ज्वला दीदियों को पहचान पत्र निर्गत किया गया है, उस तरह पूरे राज्य की उज्ज्वला दीदियों को पहचानपत्र मिलेगा। ये बातें मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने दुमका में आयोजित संथालपरगना प्रमंडल स्तरीय उज्ज्वला दीदी सम्मेलन में कही।

बेटियों ने हर बार बढ़ाया झारखण्ड का मान

श्री रघुवर दास ने कहा कि खेल दिवस के अवसर पर संथाल परगना के साथ-साथ पूरे राज्य के सभी खिलाड़ियों को मैं बधाई देता हूं। आज झारखंड की पहचान कई क्षेत्रों में हो रही है। झारखंड के बेटियों और बेटों ने पूरे देश में खेल के क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि महिला शक्ति समाज की शक्ति है राज्य की शक्ति है महिला शक्ति को सशक्त कर ही हम एक बेहतर समाज राज्य और देश की कल्पना कर सकते हैं। महिला शक्ति को समाज की शक्ति और राज्य की शक्ति बनाना यही उज्जवला दीदी सम्मेलन का उद्देश्य है। 80 लाख सरकारी स्कूली बच्चों का यूनिफार्म बनना हो या नौनिहालों को गुणवत्ता पूर्ण रेडी टू ईट (Ready to Eat) उपलब्ध कराना या मिट्टी की डॉक्टर जो किसानों के खेतों की मिट्टी की जांच करे, सभी कार्य में राज्य की महिलाओं की मदद ली जा रही है ताकि उनके आर्थिक स्वावलंबन का मार्ग प्रशस्त हो सके।

महिलाएं महिलाएं फूलों झानो की तरह समाज को सशक्त करें
मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि फूलों झानो ने जिस प्रकार इस देश के लिए अपनी जान दे दी । उनसे प्रेरणा लेकर, उन्हें आदर्श मानते हुए हमारी मां बहने भी सभी को जागरूक करने का कार्य करें । आदिवासी क्षेत्र में जागरूकता अभियान चलाएं हर एक आदिवासी बहनों को जागरूक कर समाज को सशक्त करें।

2017 में जिस बंदरगाह का शिलान्यास हुआ, 12 सितंबर 2019 को उसका उद्घाटन होगा, संथाल आगे बढ़ रहा है

मुख्यमंत्री ने कहा कि नया झारखण्ड, नया संथालपरगना के लिए नई सोच की जरूरत है। राज्य सरकार ने कदम आगे बढ़ा दिया है। आप आपको संथालपरगना में हो रहे विकास का सारथी बनना है। संथालपरगना के देवघर में एम्स में की शुरुआत जल्द होगी। दुमका स्थित मेडिकल कॉलेज में नामांकन प्रारम्भ ही चुका है। 100 छात्र मेडिकल की पढ़ाई अपने ही राज्य व प्रमण्डल या शहर में कर सकेंगे। विकास की इस कड़ी का आगे बढ़ाने प्रधानमंत्री 12 सितंबर को रांची आ रहें ताकि साहेबगंज स्थित बंदरगाह का उद्घाटन हो सके जिसका शिलान्यास उन्होंने वर्ष 2017 में किया था। बंदरगाह का उद्घाटन व जलमार्ग का शुभारंभ साहेबगंज को व्यपारिक केंद्र की रूप में पहचान देने और स्थानीय युवाओं को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार उपलब्ध कराने का माध्यम बनेगा। संथाल को आगे बढ़ाना सरकार का लक्ष्य है। 12 सितंबर को ही प्रधानमंत्री रांची में नवनिर्मित विधानसभा भवन का भी उद्घाटन करेंगे।

सरकार का खजाना गरीब के लिए उपलब्ध है
श्री रघुवर दास ने कहा कि गरीब के लिए काम करने हेतु सरकार के पास खजाने की कोई कमी नहीं है। उज्ज्वला योजना के तहत अतिरिक्त रिफिल सरकार के इस इरादे और नियत का दर्शाता है। आयुष्मान भारत योजना से राज्य के 57 लाख परिवार को गोल्डेन कार्ड उपलब्ध कराने के लिए 400 करोड़ रुपये के अतिरिक्त बजट का प्रवधान किया गया। किसानों की समृद्धि व कृषि कार्य में आर्थिक मदद देने के लिए मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का शुभारंभ हुआ। झारखण्ड को हर क्षेत्र में आगे ले जाना है और इस भावना से हम ओतप्रोत हैं।

सीईएम ने विकास की लंबी लकीर खींच दी है

मंत्री डॉ लुइस मरांडी ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राज्य में विकास की लंबी लकीर खींच दी गई है। गांव की महिलाओं में आत्मविश्वास का संचार हुआ है। अब वह सबल और आत्मनिर्भर बन रहीं हैं। वर्तमान सरकार का लक्ष्य अंतिम व्यक्ति तक विकास के माध्यम से पहुंचना है।
रसोई घर को धुआं मुक्त बनाया जा रहा है
सांसद दुमका श्री सुनील सोरेन ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना, सुकन्या योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना समेत तमाम योजनाएं राज्य की जनता को लाभान्वित करने के लिए संचालित किया जा रहा है। केंद्र व राज्य सरकार के समन्वय से संपूर्ण विकास का प्रयास हो रहा है। उज्ज्वला योजना का उद्देश्य झारखण्ड की महिलाओं की रसोई को धुआं मुक्त बनाना है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सांकेतिक तौर पर शांति देवी, संतोषी मरांडी, निलमुनि देवी व रीना देवी को अतिरिक्त LPG रिफिल सुपुर्द किया। उज्ज्वला दीदियों को उनकी पहचान हेतु मुख्यमंत्री ने दीदियों को पहचान पत्र दिया। साथ ही आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डेन कार्ड, सुकन्या योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, बिरसा आवास योजना, बाबा साहेब अंबेडकर आवास योजना के लाभुकों को मुख्यमंत्री ने लाभान्वित किया।

उज्जवला योजना के गैस कनेक्शन अभियान की सफलता के लिए मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने विभाग के अधिकारियों, पीडीएस डीलरों, राज्यस्तरीय जिलास्तरीय और प्रखंडस्तर के 20 सूत्री के सभी अधिकारियों और सदस्यों तथा उज्ज्वला दीदियों सहित सभी लोगों को बधाई दी है*

इस अवसर पर मंत्री डॉ लुइस मरांडी, मंत्री श्री राज पलिवार, मंत्री श्री रणधीर सिंह, दुमका सांसद श्री सुनील सोरेन, विधायक श्री अशोक भगत, विधायक श्री नारायण दास , विधायक श्री अमित मंडल, राज्य 20 सूत्री के श्री राकेश प्रसाद, आयुक्त संथालपरगना, पुलिस उपमहानिरीक्षक संथालपरगना, उपायुक्त दुमका, पुलिस अधीक्षक दुमका, उज्ज्वला दीदियां, सखी मंडल की महिलाएं व बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो क्या करेंगे भाजी का मुहूरत

मुंबई। मुंबई के फ्यूचर स्टूडियो में पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो की करेंगे भाजी का मुहूर्त धूमधाम से किया गया। यह एक कॉमेडी फिल्म है। और ...