यह ब्लॉग खोजें

शनिवार, 31 अगस्त 2019

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा की अध्यक्षता में दिशा समिति की बैठक

विनय मिश्रा

चाईबासा। पुनर्गठित दिशा समिति की प्रथम बैठक आज जिला समाहरणालय सभागार में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, जनजातीय मामले, भारत सरकार की अध्यक्षता में संपन्न हुई। उक्त बैठक में सिंहभूम लोकसभा की सांसद  गीता कोड़ा, जिले के सभी विधायक, जिला परिषद अध्यक्षा, जिला उपायुक्त  अरवा राजकमल, पुलिस अधीक्षक  इंद्रजीत माहथा, उप विकास आयुक्त आदित्य रंजन, दोनों नगर परिषद अध्यक्ष, सभी प्रखंडों के प्रखंड प्रमुख सहित सभी विभागों के पदाधिकारी एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि ने भाग लिया।
बैठक में देश के आकांक्षी जिलों में शामिल इस जिला में विभिन्न विभागों के द्वारा संचालित विकास कार्यों की समीक्षा एवं क्रियान्वित लाभकारी योजनाओं से संबंधित प्रतिवेदन पर चर्चा की गई। इसके साथ ही भारत सरकार के द्वारा तय मानकों का पालन करते हुए जिले को आकांक्षी जिला की सूची से बाहर निकालने एवं सुनियोजित ढंग से विकास कार्यों के संचालन संबंधी मुद्दों पर चर्चा की गई।
आज आयोजित जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति की बैठक में मनरेगा, ग्रामीण कौशल योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, शहरी एवं ग्रामीण आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, पेयजल कार्यक्रम, ग्राम ज्योति योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, सर्व शिक्षा अभियान, समेकित बाल विकास योजना, राष्ट्रीय खाद सुरक्षा, रोजगार सृजन कार्यक्रम, लघु सिंचाई योजना, कृषि विकास योजना, परंपरागत कृषि विकास योजना, खनिज क्षेत्र कल्याण योजना, समेकित बिजली विकास योजना, फसल बीमा योजना, उज्ज्वला योजना से संबंधित मुख्य एजेंडा पर चर्चा की गई।
बैठक के उपरांत केंद्रीय मंत्री के द्वारा सदर अस्पताल परिसर में एक्सरे सेंटर का लोकार्पण एवं अस्पताल परिसर में निर्मित एएनएम कौशल महाविद्यालय के साथ ही पूरे परिसर का भी भ्रमण किया गया। इसके साथ ही आदर्श विद्यालय में उत्क्रमित नगरपालिका बांग्ला मध्य विद्यालय का निरीक्षण भी केंद्रीय मंत्री के द्वारा किया गया। उक्त दोनों निरीक्षण के बाद केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जिले में स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में काफी प्रगति देखने को मिल रही है जो सराहनीय है। इन विकास कार्यों को देख कर केंद्रीय मंत्री प्रसंन्न नजर आए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो क्या करेंगे भाजी का मुहूरत

मुंबई। मुंबई के फ्यूचर स्टूडियो में पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो की करेंगे भाजी का मुहूर्त धूमधाम से किया गया। यह एक कॉमेडी फिल्म है। और ...