यह ब्लॉग खोजें

शुक्रवार, 23 अगस्त 2019

अब झारखंड में पाइपलाइन से घर-घर गैस आपूर्ति और वाहनों के लिए सीएनजी स्टेशन


प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा का झारखण्ड में हुआ प्रवाह
====================
सरकार ने जो सोचा, लक्ष्य तय किया और पूरा भी किया, ऊर्जा पाइपलाइन योजना धरातल पर उतरी
=====================
मुख्यमंत्री रघुवर दास व केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रांची शहरी गैस वितरण परियोजना के तहत डीकंप्रेशन यूनिट का उद्घाटन किया
====================
रांची शहरी गैस वितरण पर योजना के अंतर्गत मधुबन विहार, ओरमांझी व डोरंडा चौक स्थित सीएनजी स्टेशनों तथा मेकान कॉलोनी श्यामली में पीएनजी आपूर्ति योजना का हुआ शुभारंभ
====================
मुख्यमंत्री ने 75 करोड़ की लागत से बनने वाले गेल रांची कार्यालय भवन, हरमुमुक्ति धाम में प्राकृतिक गैस आधारित शवदाहगृह और रांची शहरी गैस विकास परियोजना का शिलान्यास किया
======================
★ आधुनिक झारखण्ड के निर्माण में गैस पाइपलाइन परियोजना मिल का पत्थर साबित होगा

★5 साल में 5.69 लाख घर, 29.14 लाख आबादी, 5100 किमी पाइपलाइन, 11 सीएनजी स्टेशन और 61 औद्योगिक यूनिट का लक्ष्य है साधना


रांची। 25 मई 2018 वह दिन जब प्रधानमंत्री ने रांची शहरी गैस परियोजना का शिलान्यास किया था और आज का दिन जब करीब 15 महीने बाद सरकार रांची के घरेलू उपभोक्ताओं को पाइपलाइन के माध्यम से पाइप्ड नेचुरल गैस उनके घरों तक पहुंचाने में कामयाब रही। साथ ही गेल के दो सीएनजी स्टेशन खुखरी, डोरंडा एवं मधुबन विहार ओरमांझी में शुरुआत की गई। यह संकेत है आधुनिक भारत का, आधुनिक झारखण्ड का। आधुनिक झारखण्ड के निर्माण में नेचुरल गैस पाइपलाइन परियोजना मिल का पत्थर साबित होगा। ये बातें मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने प्रभात तारा मैदान में रांची शहरी गैस वितरण परियोजना के उद्घाटन समारोह में कही।

गैस सिलेंडर से मुक्ति दिलाने का प्रयास

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार देश और राज्य की।महिलाओं को धुआं मुक्त रसोई घर उपलब्ध कराने हेतु उज्ज्वला योजना का शुभारंभ कर मुफ्त में गैस उपलब्ध कराया गया। उस प्रकार लोगों को गैस सिलेंडर से मुक्ति प्रदान करने हेतु पाइपलाइन से गैस आपूर्ति घर घर तक करने की योजना पर कार्य शुरू हो चुका है और घर तक पाइपलाइन से गैस पहुंचाने में सक्षम भी हुए।

आज अपने वादे को मूर्त रूप दे रहा हूं

मुख्यमंत्री ने कहा राखी के अवसर पर मैंने राज्य की बहनों से वादा किया था कि उनको उज्ज्वला योजना के तहत दूसरा रिफिल मुफ्त दूंगा। आज कोल्हान प्रमण्डल के चाईबासा से इसकी शुरुआत हो रही है। चाईबासा के चार जिलों की बहनों को दूसरा रिफिल दिया जा रहा है। अब तक राज्य की 30 लाख से अधिक बहनों को उज्जवला योजना से लाभान्वित किया गया है। 30 सितंबर तक 10 लाख और बहनों को इस योजना से लाभान्वित करना है।

सखी मंडल की महिलाएं गैस कनेक्शन दिलाएंगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि रांची सिटी गैस आपूर्ति योजना के तहत घर-घर में कनेक्शन करवाने के लिए सखी मंडल की महिलाओं की मदद ली जाएगी। पहले इस कार्य को गैस एजेंसी अपने स्तर से करने वाली थी। लेकिन अब सखी मंडल द्वारा यह कार्य होगा। रांची जिला प्रशासन शहरी क्षेत्र में कार्यरत सखी मंडल की बहनों को उक्त अवसर प्रदान करने में अपनी भूमिका निभाएगा।

रांची के डेढ़ लाख परिवारों तक पाइप लाइन के माध्यम से रसोई गैस पहुंचाया जाएगा

इस अवसर पर केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पवित्र श्री कृष्ण जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास के नेतृत्व में आज झारखंड की धरती पर रांची शहरी गैस वितरण परियोजना की शुभारंभ का मौका मिला है. इस परियोजना के अंतर्गत मधुबन बिहार, ओरमांझी और डोरंडा चौक स्थित सीएनजी स्टेशनों तथा मकान कॉलोनी श्यामली में पीएनजी आपूर्ति का उद्घाटन का अवसर मुझे प्राप्त हुआ है. रांची की बहनों को पाइप लाइन से गैस पहुंचाने का सौगात राज्य सरकार ने दिया. श्री प्रधान ने कहा कि रांची के 3000 घरों में आज से गैस पाइपलाइन के माध्यम से रसोई गैस पहुंचना प्रारंभ हुआ है. आने वाले दिनों में रांची के डेढ़ लाख परिवारों तक पाइप लाइन के माध्यम से रसोई गैस पहुंचाया जाएगा. इससे यहां की बहनों और माताओं के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव आएगा. उन्होंने कहा कि शहर में चलने वाली गाड़ियां भी अब सीएनजी (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) से चलेंगे. शहर के ऑटो रिक्शा चालक सीएनजी से वाहन चलाएंगे तो उन्हें प्रत्येक महीने 3 से ₹5 हजार का अतिरिक्त लाभ होगा. इससे शहर के ऑटो चालक आर्थिक रूप से समृद्ध होंगे और परिवार चलाने में सक्षम भी होंगे. ऑटो रिक्शा चालकों के बच्चों की पढ़ाई इत्यादि में यह अतिरिक्त बचत की राशि उन्हें सुविधा देगी.

13 जिलों में लगभग 250 नई सीएनजी स्टेशन बनेंगे

केंद्रीय मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि झारखंड के 13 जिलों में लगभग 250 नई सीएनजी स्टेशन बनेंगे. पाइप लाइन के जरिए रसोई गैस शहर से गांव की ओर ले जाया जाएगा. उन्होंने कहा कि बहुत जल्द ही सिंदरी कारखाना भी खुल रहा है. बोकारो स्टील सिटी और जमशेदपुर के प्लांट में भी पाइप लाइन के माध्यम से इंधन पहुंचाने का कार्य केंद्र एवं राज्य सरकार करेगी. उन्होंने कहा कि चतरा में भी इस्पात कारखाना खुलेगा यहां भी पाइप लाइन के माध्यम से ही इंधन पहुंचाया जाएगा. पेट्रोलियम मंत्रालय झारखंड में इंधन के विस्तार के लिए 4500 करोड़ रुपए खर्च कर रही है. यह राशि काफी बड़ी राशि है. इससे ईंधन आपूर्ति सुदृढ़ हो सकेगी. उपभोक्ताओं को निरंतर और सस्ता रसोई गैस उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि राज्य में कई प्रोसेसिंग प्लांट में पाइप लाइन के जरिए इंधन पहुंचाने की योजना बनाई गई है. उन्होंने कहा कि आधुनिक समय में गैस की पूर्ण उपलब्धता के कारण प्रोसेसिंग प्लांट अधिक प्रोडक्शन करने में सक्षम हो पा रहा है.

डबल इंजन का पूरा फायदा मिला है

केंद्रीय मंत्री श्री प्रधान ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार ने महिलाओं को स्वावलंबी और सशक्त बनाने के लिए उन्हें योजनाओं से जोड़ने का काम किया है. रांची के घरों में पीएनजी कनेक्शन और कलेक्शन में भी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को जोड़ा जाएगा. इससे महिलाएं आर्थिक रूप से मजबूत बनेंगी. उपभोक्ताओं को भी भुगतान इत्यादि के लिए सुविधा होगी. उन्होंने कहा कि आज से 5 वर्ष पहले झारखंड की हालत कैसी थी यह सभी लोग जानते हैं. पिछले साढे 4 वर्ष में झारखंड को केंद्र एवं राज्य सरकार की डबल इंजन का पूरा फायदा मिला है. देश के पेट्रोलियम की औसत बिक्री के मापदंड पर झारखंड में पेट्रोलियम की बिक्री 15 प्रतिशत ग्रोथ कर रहा है जो देश में सबसे ज्यादा है. इससे साफ पता चलता है कि झारखंड की ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत हुई है. लोगों के घरों में नए गाड़ियों की संख्या बढ़ी है. झारखंड निरंतर खुशहाली के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है.

झारखंड स्टील उद्योग में अपना परचम लहराएगा.

केंद्रीय मंत्री श्री प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री ने स्टील विभाग की जिम्मेदारी भी मुझे सौंपी है. आने वाले दिनों में झारखंड स्टील उद्योग में अपना परचम लहराएगा. मैं प्रतिबद्धता के साथ प्रयास कर रहा हूं कि झारखंड में स्टील उद्योग फले फुले और झारखंड नंबर एक राज्यों की श्रेणी में खड़ा हो.

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भी झारखंड को अपना प्रिय राज्य मानते हैं

केंद्रीय मंत्री श्री प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भी झारखंड को अपना प्रिय राज्य मानते हैं. श्री नरेंद्र मोदी और श्री रघुवर दास के नेतृत्व में झारखंड निरंतर विकास की ओर अग्रसर है. उन्होंने कहा कि झारखंड के लोगों का जो प्यार, आशीर्वाद और सम्मान देश को मिल रहा है प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी यह ऋण सूद समेत झारखंड को वापस करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के सकारात्मक विजन के कारण ही संभव हुआ है

इस अवसर पर केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि रांची शहरी गैस वितरण परियोजना के शुभारंभ होने से आमजनों और महिलाओं को काफी सुविधा होगी. इस परियोजना के कार्यान्वयन से रांची को नई पहचान मिली है. मेट्रो सिटी के तर्ज पर रांची में भी पाइप लाइन से गैस उपलब्ध होना प्रारंभ हुआ है इसके लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, पेट्रोलियम मंत्रालय केंद्र सरकार और गेल इंडिया बधाई के पात्र हैं. यह सब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के सकारात्मक विजन के कारण ही संभव हुआ है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने हर परिवार को मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने के दृष्टिकोण से कार्य किया है. पाइप लाइन के माध्यम से रसोई गैस मिलने से लोगों का समय भी बचेगा और कीमती समय लोग राष्ट्रहित में बिताएंगे ताकि देश सशक्त और समृद्धशाली हो सके.

यह सत्र इतिहास बनाने वाला सत्र था.

केंद्रीय मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि पिछले 50 वर्षों में पहली बार ऐसी व्यवस्थित मंत्रिमंडल का गठन हुआ है. इस वर्ष सदन में संसदीय कार्य व्यवस्थित रूप से चला. यह सत्र इतिहास बनाने वाला सत्र था. इस सत्र में सबसे अधिक विधेयक पास हुए और शांतिपूर्ण सदन चला. उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र भाई मोदी के नेतृत्व में हर सेक्टर में प्रतिबद्धता के साथ कार्य हो रहे हैं जिसका परिणाम भी दिख रहा है. जिस तीव्र गति के साथ देश नए आयामों को गढ़ रहा है वह दिन दूर नहीं जब भारत सुपर पावर बनेगा. उन्होंने कहा कि देश की इकोनॉमी को आगे ले जाने में इंधन की भी आवश्यकता काफी है. उद्योग, ट्रांसपोर्ट जैसे विभिन्न प्रोडक्शन के लिए ईंधन आपूर्ति जरूर है.

इस अवसर पर स्वागत भाषण गेल इंडिया के सीएमडी डॉ आशुतोष कर्नाटक ने दिया. उन्होंने केंद्र सरकार, राज्य सरकार एवं गेल इंडिया के आपसी समन्वय से मिशन को आगे बढ़ाने की बात कही.

इस अवसर पर नगर विकास आवास एवं परिवहन विभाग मंत्री श्री चंदेश्वर प्रसाद सिंह, सांसद रांची श्री संजय सेठ, हटिया विधायक श्री नवीन जायसवाल, कांके विधायक डॉ जीतू चरण राम, खिजरी विधायक श्री रामकुमार पाहन, मंडार विधायक श्रीमती गंगोत्री कुजूर, महापौर श्रीमती आशा लाकड़ा, उपमहापौर श्री संजीव विजयवर्गीय, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल सहित अन्य पदाधिकारी एवं बड़ी संख्या में महिला एवं पुरुष उपस्थित थे.

रांची शहरी गैस वितरण परियोजना की विशेषताएं
★कुल क्षेत्रफल – 5097 वर्ग किमी
★जनसंख्या- 29.14 लाख
★चार्ज क्षेत्र- 18
★सीएनजी स्टेशन – 11(दो बस डिपो)
★वाणिज्यिक कनेक्शन-140
★औद्योगिक कनेक्शन- 60 लगभग
★निवेश – 226 करोड़(5 वर्ष), 878 करोड़(25 वर्ष)
★52 किमी स्टील पाइपलाइन एवं 343 किमी एमडीपीई पाइपलाइन बिछाने का कार्य प्रगति पर
3100 घरों हेतु पी एन जी कनेक्शन की संरचना पूर्ण
★1.41 घरों को पीएनजी कनेक्शन
★रांची एवं आसपास गैस आधारित उद्योग की संभावना को मिलेगा बल
★वायु प्रदर्शन में आएगी कमी पर्यावरण बनेगा स्वच्छ
★प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार का रोजगार सृजन का बनेगा माध्यम
★राज्य के राजस्व में होगी वृद्धि
★झारखंड के मधुबन और डोरंडा खुखरी में सीएनजी स्टेशन की शुरुआत हुई
★रांची के 3000 घरों में आज से रसोई गैस पाइप लाइन के जरिए पहुंचेगी
★गैस पाइपलाइन प्रोजेक्ट जून 2020 तक पूरा होगा झारखंड में 12 जिलों में 551 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाने है जिस पर करीब 1500 करोड़ रुपए खर्च होंगे इनमें रांची, खूंटी, चतरा, गिरिडीह, हजारीबाग, बोकारो, रामगढ़, धनबाद सरायकेला, गुमला, सिमडेगा और पूर्वी सिंहभूम शामिल है

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो क्या करेंगे भाजी का मुहूरत

मुंबई। मुंबई के फ्यूचर स्टूडियो में पंजाबी फिल्म मियां बीबी राजी तो की करेंगे भाजी का मुहूर्त धूमधाम से किया गया। यह एक कॉमेडी फिल्म है। और ...