यह ब्लॉग खोजें

सोमवार, 23 जुलाई 2018

लातेहार में चल पड़ी विकास की आंधी


* ग्रामीणों से सीधा संवाद कर रहे उपायुक्त
जनसमस्याओं का त्वरित निदान प्राथमिकता : राजीव कुमार

लातेहार के उपायुक्त राजीव कुमार
रांची। झारखंड के नक्सल प्रभावित जिला लातेहार में विकास योजनाओं की गति तेज हुई है। चहुंओर विकास की बयार बहने लगी है। इस दिशा में उपायुक्त राजीव कुमार की पहल रंग ला रही है। जिले के अति उग्रवाद प्रभावित इलाकों में ग्रामीणों संग बैठकें कर उनकी समस्याओं से रू-ब-रू होना और उसके निदान हेतु त्वरित कार्रवाई करना उनकी दिनचर्या में शुमार है। उनका मानना है कि गांव और पंचायत स्तर पर समस्याओं का समाधान किए जाने और सरकारी योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ सुनिश्चित कराने से  ग्रामीण क्षेत्रों में कायाकल्प संभव है। ग्रामीणों के बीच आर्थिक विकास की योजनाओं को गतिशील बनाने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए ठोस पहल की आवश्यकता पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि  ग्राम स्वराज योजना को मूर्त रूप देने में जरा भी कोताही बरदाश्त नहीं की जानी चाहिए।
 श्री कुमार जिले के मनिका, बरवाडीह, गारू सहित अन्य प्रखंड के गांवों का दौरा कर ग्रामीणों से मिल रहे हैं और उनकी समस्याओं से अवगत हो रहे हैं। यह सिलसिला निरंतर जारी है। उन्होंने ग्रामीण महिलाओं के जिम्मे विकास की कमान भी सौप दिया है। सखी मंडल को सशक्त बना रहे हैं। सरकारी योजनाओं का लाभ लेने और ग्रामीणों के जीवन स्तर में परिवर्तन लाने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित करने में जुटे हैं। विकास योजनाओं के कार्यान्वयन में कोताही  बरतने वाले सरकारी कर्मियों को उन्होंने चेतावनी दी है। कुछ लापरवाह कर्मचारियों पर कार्रवाई करते हुए उनके वेतन पर रोक लगा दी गई है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास योजनाओं का सफल कार्यान्वयन ग्रामीण युवाओं को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने में काफी सहायक होगा। इससे उग्रवादी गतिविधियों पर भी अंकुश लगेगा। गांवों के दौरे के क्रम में उन्होंने जनसमस्याओं के त्वरित निदान का निर्देश अपने मातहत अधिकारियों को दिया। यही नहीं, उन्होंने ग्राम स्वराज योजना के तहत संचालित सरकारी योजनाओं, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना, मिशन इंद्र धनुष, कृषि कल्याण योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना सहित अन्य योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को देते हुए इन योजनाओं का लाभ लेने की अपील की। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में युवाओं के बीच रोजगार सृजन के लिए भी सरकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। श्री कुमार ने कहा कि जनसमस्याओं का शीघ्र निष्पादन उनकी प्राथमिकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

शाह साहब की दूरबीन

  हास्य-व्यंग्य हमारे आदरणीय गृहमंत्री आदरणीय अमित शाह जी दूरबीन के शौकीन है। उसका बखूबी इस्तेमाल करते हैं। अपने बंगले की छत पर जाकर देश के ...